Heart Disease: दिल के मरीजों के लिए बड़ी खबर! न अनहेल्दी आदतें, न बुरी लाइफस्टाइल, जानिए वो चीजें जो बचा सकती है आपके दिल को!

Heart Disease: वर्तमान समय में पूरी दुनिया में दिल की मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है और बहुत छोटे-छोटे कम उम्र के युवा भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं इसके लिए अनहेल्दी खाना और खराब लाइफ़स्टाइल है परंतु भारत में जो दिल की बीमारी बढ़ रही है.

उसके लिए बहुत सी चीजें जिम्मेदार हैं आज इस लेख में हम जानेंगे कि किन चीजों के कारण भारत में दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है आज हर कोई छोटी से छोटी उम्र का युवा इस बीमारी से ग्रसित हो जाता है जिसके कारण उनकी बे समय मौत हो जाती है

जैसा आपका वातावरण रहेगा वैसे ही आपकी सेहत रहेगी ठीक उसी प्रकार जिस तरह कि आप हवा लेते हैं उसी तरह की आप जिंदगी जीते हैं साफ हवा और पर्यावरण आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है परंतु आधुनिक युग की लाइव स्टाइल को देखें और खाने के तरीकों की बात की जाए तो यह काफी गड़बड़ आ रही है. 

एक अध्ययन में पाया गया है कि भारत में युवाओं की दिल की बीमारी पर्यावरण जोखिम का एक महत्वपूर्ण फैक्टर है शोधकर्ताओं ने गांव के और शहर दोनों के भारत में रहने वाले 45 से ऊपर उम्र  के 60000 से अधिक लोगों का परीक्षण किया गया है.

इस दौरान पता चला है कि भारत में  वयस्क  युवा क्यों इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं तब पता चला है कि लोगों को जेनेटिक्स पर्यावरण और व्यवहारिक रिस्क फैक्टर ओं के कारण ही इस शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी मंडी के विशेषज्ञों ने इस बीमारी के लिए कई पारंपरिक facter बताए हैं.

दिल की बीमारी की समस्या से कैसे बचे?

  • हेल्दी डाइट  यदि सही खाना खाते हैं तो यह  दिल की बीमारी से बचने के लिए बहुत आसान होता है आपको अपनी डाइट में दलिया मसूर की दाल हरी सब्जी फल फूल मछली मखाना हरे पत्तों का सेवन करना बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होगा यदि आप ऐसा खाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आप कभी भी किसी बीमारी से ग्रसित नहीं हो सकता.
  •  नियमित व्यायाम करें  आपको अपने लिए रोज 1 से 2 घंटे निकालना होगा यदि आप नियमित तौर पर व्यायाम या योगा करते हैं तो आपकी दिल के साथ साथ आपकी सेहत भी बहुत अच्छी रहेगी और है आपके लिए फायदेमंद रहेगा हर व्यक्ति को अपने लिए कम से कम 2 घंटे तो निकालने चाहिए.
  • तंबाकू और शराब छोड़ें  जो लोग भी तंबाकू या शराब का सेवन करते हैं मैं उनकी दिल के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए इनका सेवन जितनी जल्दी हो सके बंद कर दे.
  • स्ट्रेस प्रबंधन  कई लोग तनाव से ग्रसित हो जाते हैं जिसके कारण वह हमेशा दुखी उदास रहते हैं परंतु आपको किसी योग मेडिटेशन या पसंदीदा गतिविधियों में समय बिताना चाहिए. जिससे आपका तनाव कम हो जाता है सही समय पर सोना चाहिए पूरी पर्याप्त नहीं लेना चाहिए और समय-समय पर जांच करवाना चाहिए.
  •  वजन पर नियंत्रण आपको भूख से अधिक ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए सही समय पर खाना खाना चाहिए जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहे यदि आपका वजन नियंत्रण में रहेगा तो आपकी दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छी बात है.
  • नमक का कम सेवन  जितना हो सके कम से कम नमक का सेवन करना चाहिए क्योंकि ज्यादा नमक खाने के कारण दिल की सेहत बहुत ज्यादा खराब हो सकती है आपको अपने खाने में नमक कम डालना चाहिए यदि कभी नमक कम पड़ जाता है तो ऊपर से कभी भी किसी को नमक डालकर नहीं खाना चाहिए,
Scroll to Top