Strong hair- बालों की देखभाल में जुटाएं जिद्दीपन, ये विटामिन्स करेंगे आपकी ख्वाहिशों को पूरा!

Hair care tips:- हम हमारे बालों को मजबूत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं इसके बाद भी हमारे  बाल बढ़ते नहीं हैं और लगातार jdte रहते हैं यह समस्या वर्तमान समय में काफी आम हो गई है और हर कोई बाल की झड़ने की समस्या से परेशान हैं।

बालों में mahnge प्रोडक्ट लगाने से बेहतर है कि हम अपनी अंदरूनी पोषण की जरूरतों का viseh dhayan रखें इसके लिए आपको हेल्दी डाइट का रुटीन अपनाना होगा।

jisse आपके बाल झड़ने की समस्या khatm ho सके तो आइए जानते हैं कीकिन विटामिंस का उपयोग करके आप अपने बाल झडने की समस्या को सुलझा सकते हैं

Vitamins for strong hair: किसी की भी खूबसूरती में बाल चार चांद लगा देते हैं और बाल झड़ने की समस्या आम बात हो गई है परंतु लोग सिर्फ बाहरी प्रोडक्ट का ही ध्यान रखते हैं जबकि वालों को जड़ से मजबूत करने के लिए आपको अपने डाइट में सुधार करना होगा।

यदि आपके पास मजबूत  बाल नहीं होंगे तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं आपको इस बात  का विशेष ध्यान रखना है  कि इन विटामिंस की कमी से बाल कमजोर होते हैं। यदि आप अपनी  बालों के झड़ने और  पतले होने से परेशान है तो हमारी शरीर को किसी भी विटामिंस की कमी पूरी ना होने के कारण ऐसा हो रहा है।

ऐसा भी हो सकता है कि जेनेटिक समस्या के कारण आपके बाल झड़ रहे हो कई बार हार्मोन Change होने के कारण भी बाल झरने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको विटामिंस न्यूट्रीशन  की कमी पुरी करनी के लिए हमारे द्वारा बताए गए विटामिंस को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

# Vitamins B

एक विटामिन की कमी  से आपके बाल टूटने लगते हैं जैसे  राइबोफ्लेविन बायोटिन   फॉर्लेट और विटामिन बी 12 की कमी होने से बाल झडने लगते हैं बायोटिन बालों त्वचा और नाखूनों इन सभी के लिए फेमस सप्लीमेंट है।

कोई भी अगर Regular इनका सेवन करता है तो उसकी बाल मजबूत रहेंगे विटामिन B 12 की कमी होना एक आम बात है यह बीमारी ज्यादातर वृद्ध युवाओं शाकाहारी का पालन करने वाले लोगों में होती है

# Vitamins C

हमारी शरीर को विकसित करने में Vitamin c अपनी भूमिका निभाता है क्योंकि यह एक बहुत ही स्ट्रांग एंटी एक्सीडेंट होता है इससे  बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है और हमारे कॉलेजन सिंथेटिक मैं भी सहयोग करता है।

जिसमें Amino एसिड होता है इसका सर्वाधिक उपयोग केरुटीन बनाने के लिए किया जाता है वालों की झडने से भी निजात मिलती है यदि  इन चीजों का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो विटामिन सी की कमी को दूर किया जा सकता है।

जैसे- संतरा नींबू जैसी चीजों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है यदि कोई व्यक्ति इनका निरंतर सेवन करता है तो विटामिन सी की कमी आसानी से पूरी हो जाती है

# Vitamins D

विटामिन डी से आप सभी बहुत अच्छे से परिचित हैं इसे हम सूर्य की किरणों के द्वारा प्राप्त करते हैं इसलिए इसे सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है विटामिन डी की कमी के कारण गंजेपन की समस्या आमतौर पर देखी जाने लगी है।

इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको कम से कम 20 से 30 मिनट धूप में एक्सरसाइज करनी होगी।

यदि आप ऐसे साइज नहीं कर सकते हैं तो कम से कम धूप में बैठे हैं और यदि आप बेड भी नहीं सकते हैं तो आपको अपने डैड में कुछ पोषक तत्व को शामिल करना होगा जिसे कि विटामिन डी की कमी पूरी हो जाए।

Scroll to Top