7th Pay Commission: दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को आया तोहफा, DA में होगा तगड़ा इजाफा, जल्दी देखें! 

DA Hike Update: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारादी गई महंगाई भत्ते में राहत से लगभगदेश में काम कर रहे एक करोड़ कर्मचारीऔर वेतन भोगी पेंशनर्स कोइसका फायदा मिलेगा कुल मिलाकर 69.76पेंशनर्स और 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारीहैंजिन्हें सरकार द्वारामहंगाई भत्ते में राहत मिलेगी

केंद्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए यह दीपावली बहुत ही शानदार होने वाली है क्योंकि इस बार उनकी सैलरी में जोरदारबढ़त देखने को मिलेगीक्योंकि ऐसी आशा की जा रही हैकि केंद्र में जितने भी कर्मचारी काम करते हैं.

उनकी सैलरी में केंद्र सरकार द्वारा उपहार के रूप मेंबढ़त की जाएगीऔर इस बात की घोषणा हो सकता है कि दशहरे की पहलेकी जाए. परंतु कुछ रिपोर्टर्स के अनुसार इन बातों की पुष्टि की जा सकती है कि सरकार दीपावली परकर्मचारियों कोसैलरी के रूप में बड़ा उपहार दे सकती हैइस बार उनकी सैलरी के दीए में 4% की बढ़त की जाएगी. 

महंगाई भत्ता बढ़कर 46% हो जाएगा

वर्तमान मेंकेंद्र में काम करने वाले कर्मचारियों को42%महंगाई भत्ता दिया जा रहा हैयदिकेंद्र सरकार की ओर से इसे 4% बढ़ा दिया जाएगा तो यह46% हो जाएगाइसके बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में भी अच्छी खासी बढ़त हो जाएगी.

परंतु अभी सरकार द्वारा किसी भी बात कीकोई घोषणा या ऐलान नहीं किया गया हैपरंतु कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के आधार परउम्मीद जताई जा रही है किसरकार दूसरे महंगाई भत्ते को लेकर घोषणा कर सकती है. 

Read Also – मरुप्रदेश का ऐलान इन जिलों के जोड़े से बनेगा नया राज्य तुरंत पढ़ें खबर का खुलासा

साल में दो बार DA में संशोधन होता है

आप सभी इस बात को बेहतर तरीके से जानते हैं कि सरकार द्वारा केंद्र में काम करने वाले कर्मचारियों को हर 2 साल मेंमहंगाई भत्ते में संशोधन किया जाता हैइन महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को1 जनवरी से या फिर 1 जुलाई से दिया जाता है.

24 मार्च 2023 के दिन सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में संशोधन के लिए ऐलान किया गया था अब इस भट्टे का लाभ हो सकता है कि कर्मचारियों को 1 जुलाई 2024 से मिलेगा. 

DA में फैसला महंगाई के आधार पर होता है

बहुत दिनों से कर्मचारी महंगाई भत्ते में तीन-चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं किसी भी कर्मचारी के लिए महंगाई भत्ता उसकी वेतन का सबसे अहम भाग होता है इसका असर उसकी सैलरी पर देखने को मिलता है.

परंतु इसका निर्धारण महंगाई को देखते हुए सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती हैमहंगाई जितनी ज्यादा बढ़ती जाती है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी उतना ही बढ़ा दिया जाता है. 

Read Also – एमपी में सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान बेघर लोगों को जमीन देगी सरकार

इसके लिए मुख्य रूप से cpi iw के आंकड़ों को देखकर ही निर्णय लिया जाता है 2023 1- जुलाई में सीपीआई iw3.3 पॉइंट ऊपर चढ़कर139.7 प्रतिशत हो गया था यदि हम पिछले साल की तुलना में इस बार की बात करें तो यह 0.90 प्रतिशत ज्यादा था 

2023 में जून और मैं के महीने में यह लगातार 136.4 एवं 134.7 रहा है अगस्त के महीने में इसमें 0.5% की गिरावट देखी गई थी और वर्तमान में यह 139.2% पर आ गया है और इसकी बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार द्वारा हो सकता है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी जाए.

Scroll to Top