Stomach Pain: बिना दवाई के पेट दर्द से छुटकारा पाने का रामबाण तरीका, अब बस किचन में ही मिलेगी राहत!

Stomach pain: अगर हमारे पेट में दर्द होता है तो हम परेशान हो जाते हैं और चाहते हैं कि इस दर्द से हमें जल्द से जल्द छुटकारा मिल सके तो आप परेशान न हो बल्कि अपने घर में रखें मसाले का सेवन करे।

Asafoetida benefits for abdomen: पेट में होना एक आम समस्या है ये कई कारणों से हो सकती है जैसे उल्टा-पुल्टा खाने से या फिर पेट में किसी प्रकार का इंफेक्शन की वजह से अगर हमारा डाइजेशन सही नहीं होता है तो पेट में एब्डोमिनल पेन उठ सकता है।

लेकिन अगर आपके पेट में अचानक दर्द होने लगता है इस कारण इलाज नहीं मिल पा रहा है तो आपके किचेन मैं एक ऐसा मसाला रखा होता है जो आपके काम आ सके तो आइए हम बताते हैं उस मसाले के बारे में।

पेट दर्द में ही हमसे मिलेगी राहत

हम जिस मसाले की बात कर रहे हैं  वह हींग है इसका इस्तेमाल अधिकतर लोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन आपने कभी सोचा है कि यह भोजन बनाने के अलावा हमारे कुछ और भी काम आ सकती है। तो हम आपको बताते हे कि ये हमारे पेट दर्द मे राहत दिलाने के लिए बहुत उपयोगी है।

क्योंकि ये हमारी पाचन क्रिया के लिए एक बेहतरीन औषधी है इसमें एब्डोमिनल पेन ही नहीं इसके अलावा गैस और कब्ज से भी  राहत मिलती है तो आइए जानते हैं कि आप इसका सेवन तरीके से कर सकते हैं।

1. हीग की चाय 

आप भी अगर हिंदी चाय का सेवन करेंगे तो आप आसानी से पेट दर्द से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही वोमीटिंग और एसिडी भी दूर हो जाएगी। तो इसे बनाने के लिए एक कप पानी गर्म करें और उसमें एक चुटकी हीग अदरक पाउडर और काला नमक मिलाकर गुनगुना करके पानी पी ले।

2. गरम पानी के साथ पीए

किसी भी समय अगर आपके पेट में दर्द होता है और आपको बहुत ही जल्द और आसानी से छुटकारा पाना है। तो आप हींग को गर्म पानी में घोलने और इसे एक कप में रख ले और इसे चाय की तरह  पीले जिससे आपका  डाइजेशन बेहतर होगा।

3. हींग और अदरक मिलाकर खाएं

आप भी अगर हीग और अदरक को  मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो इससे इनडाइजेशन की समस्या दूर होती है और साथ ही पेट दर्द से भी राहत मिलती है। क्योंकि इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम्स  होता है और इसको खाने से हमारे पेट और कमर की चर्बी भी कम होती है।

Scroll to Top