India Argentina: अमेरिका की नजरें तेजस और ब्रह्मोस पर! देखिए कैसे ये पड़ोसी देश हो रहा है हमारे ‘ब्रह्मोस’ और ‘तेजस’ के दीवाने, खरीदने की बड़ी योजना।

Tejas Plane- BrahMos Missile: दुनिया अमेरिका को सबसे ज्यादा ताकतवर देश माना जाता है लेकिन अब भारत में अमेरिका के जैसे कम समय में अंतरराष्ट्रीय हथियार मार्केट में अपनी पहचान बना ली है आज भारत के पास ऐसे ऐसे हथियार है।

जिसे खरीदने के लिए US के पड़ोसी देश भारत के तेजस विमानों और ब्रह्मोस मिसाइलों को खरीदना चाहते हैं आइए जानते हैं यह देश इन मिसाइलों के कितने पैसे देने तक तैयार है तो आज किस लेख को अन्य तक जरूर पढ़ें।

India Argentina Defense Relations: वर्तमान समय में भारत ने पूरी दुनिया में आगे बढ़ने का एक अपना टारगेट बना लिया है। वह अंतरराष्ट्रीय बाजार में हथियार मार्केट में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है क्योंकि भारत आत्मनिर्भर बनना चाहता है और हथियार निर्यात में पूरी दुनिया में अपना दबदबा बनाना चाहता है।

हम देखें तो पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई बदलाव देखने को मिले हैं और कई देश भारत के हत्यारों को खरीदने में रुचि रखते हैं।

लेटिन अमेरिका, अर्जेंटीना जैसे कई देश भारत में बने दुनिया के सबसे हल्के लड़ाकू विमान तेजस और दुनिया की सबसे तेज स्पीड अटैक करने वाली सुपर सोनिक मिसाइल ब्रह्मोस को खरीदने के लिए दिलचस्पी रखते हैं।

दुनिया के कई देश खरीदना चाहते हैं ये खतरनाक हथियार

कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज एनरिक तराना ने पिछले महीने भारत का दौरा किया था जब वह भारत के दौरे पर आए थे। तो उन्हें तेजस और ब्रह्मोस मिसाइल बनाने वाले केंद्रों पर ले जाकर इनके बारे में सभी जानकारी बताई गई थी।

वह दुनिया की सबसे ज्यादा खतरनाक हथियारों के बारे में जानकारी लेकर हैरान रह गए उन्होंने बताया था कि उनका देश इन हथियारों समेत कई अन्य और भी अंतरराष्ट्रीय हथियार भारत से खरीदना चाहता है। इनमें सैन्य हेलीकाप्टर, ब्रह्मोस मिसाइल, राइफल, लड़ाकू विमान और बुलेट प्रूफ जैकेट शामिल है।

अर्जेंटीनी पायलटों को भा गए तेजस विमान

अर्जेंटीना देश के राजदूत ने बताया है कि तेजस विमानों की क्षमता और ताकत के मूल्यांकन के बाद उनके देश के पायलटों को यह विमान भा गया है उन्होंने कहा है कि हमारे देश के कई पायलटों और एक्सपर्टो की टीम भारत जाएगी इसके बाद वह इन विमानों के बारे में और ज्यादा जानकारी  प्राप्त करेंगे।

अर्जेंटीना देश के राजदूत बताते हैं कि वह भारत की तकनीकी क्षमता से बहुत प्रभावित है और अर्जेंटीना सरकार से इन विमानों को खरीदने की सिफारिश भी उनके द्वारा की गई है 

इन सब 16 विमानों के सौदे पर चल रही बातचीत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत से 16 तेजस विमानों की खरीदने की बात अर्जेंटीना और लैटिन अमेरिका कर रहा है और इसके साथ कई अन्य हथियार भी यह देश भारत से खरीद रहे हैं। जिसके कारण भारत अंतरराष्ट्रीय हथियार के बाजार में अपनी अलग ही पहचान बना रहा है।

Scroll to Top