अब हर महीने ₹1500 आपके खाते में! जानिए इस योजना के बारे में और तुरंत आवेदन करें

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Anganwadi Labharthi Yojana 2023: आज फिर हम आपके लिए एक ऐसी योजना लेकर आए हैं इसके बारे में जानकारी आपकोबहुत खुशी होगीजी हां दोस्तों आप इस बात को तो जानते हैं कि सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाओं को प्रारंभ किया जाता है.

इसी कड़ी में आज हम आपकोआंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के बारे मेंबताने जा रहे हैंइस योजना का लाभ 1 साल के बच्चे से लेकर6 साल तक के बच्चे को मिलेगा और उसे भारत सरकार द्वारा हर महीने ₹1500 दिए जाएंगे हो सकता है कि आपने इस योजना का नाम चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विस स्कीम के नाम से सुना हो.

परंतु इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि बच्चों की स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाए तो चलिए जानते हैं इस लेख के माध्यम से की लाभार्थी योजना के लिए कैसे आवेदन करें हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे अतः इस लेख को अंत तकअवश्य पढ़ें.

Anganwadi Labharthi Yojana 2023

Anganwadi Labharthi Yojana छोटी उम्र में बच्चों पर ध्यान नहीं दिया जाता है ऐसे में सरकार द्वारा एकहम कदम उठाया गया हैजिससे कि1 साल से लेकर 6 साल तक के बच्चों को अच्छा पोषण दिया जा सके बच्चों की देखभाल और स्वास्थ्य के लिए सरकार द्वारा हर महीने ₹1500 उनके खाते में डालती है.

Read Also : Ambedkar DBT Voucher Yojana 2023

Anganwadi Labharthi Yojana का लाभ किसको मिलेगा

यदि बात की जाएगीइस योजना का लाभ कितने बच्चों को मिलेगा तो11 अक्टूबर के दिनबच्चों की संख्या 15.8 करोड़ बताइएऔर सरकार द्वारा इस योजना के लिए लगभग 1400 करोड रुपए का बजट बनाया गया है. 

सरकार द्वारा इस बात की घोषणा की गई है कि सभी 1 से 6 वर्ष के बच्चोंको सरकार द्वाराइस योजना का लाभ दिया जाएगा तो चलिए जानते हैं इसके लिए आप रजिस्ट्रेशन कैसे करेंगे.

Read Also : Best Village Business Ideas

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का मुख्य उद्देश्य 

जो भी महिलाएं आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से स्तनपान कराती है उन महिलाओं को प्रतिदिन भोजन के लिए 600 कैलोरी ऊर्जा और भरपूर प्रोटीन प्रदान करने के लिए भी इस योजना को शुरू किया गया है.

1 साल से लेकर 6 साल तक के बच्चोंकी बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस योजना के माध्यम से सरकार पैसा देती है 

जब मां बच्चे को जन्म देती है तो पोषण के लिए उन्हें सभी जरूरी बातों को बताना बच्चों की मानसिक और शारीरिकविकास के साथ-साथ सामाजिक तौर पर भी बढ़ावा देना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है.

Anganwadi Labharthi Yojana में आवेदन कैसे करें

चलिए अब हम इस योजना के बारे मेंतो आपको बता चुके हैं अब बारी है कि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करेंगे तो चलिए जानते हैं इसके बारे में –

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद स्क्रीन पर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा और उसे आप ध्यान पूर्वक भरें और कुछ जरूरी दस्तावेजोंकी आपसे मांग की जाएगी जिन्हें ध्यान पूर्वक भरकर आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • इस तरहआसानी से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि फिर भी आपको किसी प्रकार की परेशानी हो रही है तो आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करके हमें मैसेज के माध्यम से या कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं.

Read Also : गांव में माहिर हो इस काम में, महीने में आसानी से कमाएं ₹2 लाख तक

आज आपने जाना – Anganwadi Labharthi Yojana 2023

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

दोस्तों हमारे द्वारा दी गई आंगनबाड़ी योजना के बारे में जानकारीआपके लिएबहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होगी हम उम्मीद करते हैं यह जानकारी से आप खुश होंगे इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जरूर जुड़े.

Scroll to Top