Hair Care: गंजापन आ सकता है  इस तेल को लगाने से हेयर फॉल रोकने के लिए कौन सा ऑइल सही है जानिए

Baldness Cure- बाल झड़ने की समस्या बहुत ही आम हो गई है ऐसे में बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए तेल लगाना बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है।

क्योंकि हेयर ऑयल के द्वारा ही बालों को स्कैल्प पोषण मिल पाता है परंतु यदि आप बालों में गलत तेल का इस्तेमाल करेंगे तो इससे फायदे की जगह आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Mineral Oils Can Cause Hair Fall : किसी भीलड़का या लड़की की यही ख्वाहिश होती है कि उसके बाद काफी मजबूत घने और चमकदार हो जाए इसके लिए उनके हीरो बॉलीवुड के कई सितारे होते हैं।

परंतु पिछले कुछ समय से हेयर फॉल की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है करीब 17 से 18 साल की युवा भी बालों की झड़ने से काफी परेशान हो गए हैं जिसके कारण उनकी शादी में भी काफी दिक्कतें आ जाती है। खासकर जब लड़की की शादी की बात की जाए तो लड़की बहुत ज्यादा शर्मिंदगी महसूस करती है। 

यदि उसके बाल घने और चमकदार ना हो तो आइए आज इस लेख में हम आपको इस परेशानी से बचने के लिए बहुत ही लाभदायक तरीका बताने जा रहे हैं। जिसके द्वारा आपके बाल बहुत ही सुंदर और काफी मजबूत हो जाएंगे। यदि आप इस हेयर ऑयल का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आप बहुत जल्द ही बाल झड़ने की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

हमारे बाल झड़ते क्यों है?

बालों के झड़ने के पीछे हमारी स्वयं की गलती होती है जिसका पता हमें तब चलता है जब हमारे हाथ से सिचुएशन निकल जाती है क्योंकि बाल टूटने का कारण हमारी अनहेल्दी डाइट हैं जिसके लिए हम स्वयं ही जिम्मेदार होते हैं।

इन सभी बातों के साथ हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि हम अपने बालों में कौन सा हेयर ऑयल लगा रहे हैं हर तेल हमारे बालों के लिए अच्छा नहीं होता है और कई लोग अपने बालों में बदल बदल कर तेल लगाते हैं।

जिसका भी आपको बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए अच्छे हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें और बार-बार शैंपू और हेयर ऑयल को ना बदलें लगातार लंबे समय तक एक ही शैंपू या हेयर ऑयल का चुनाव करें।

यह तेल हमारे बालों के लिए है नुकसान देह

कई लोग मार्केट में मिलने वाले महंगी और अच्छी कीमत वाले हेयर ऑयल को खरीद कर काफी खुश हो जाते हैं और सोचते हैं कि इन हेयर ऑयल का उपयोग करके हमारे बाल पूरी तरह से झड़ना बंद हो जाएंगे। परंतु ऐसा नहीं है बाजार में मिनिरल ऑल बहुत ही कम कीमत में मिल जाते हैं। और अधिकतर लोग इसका भी इस्तेमाल करते हैं।

क्योंकि यह कम कीमत का होता है परंतु वे लोग इस बात से अनभिज्ञ रहते हैं कि आने वाले समय में उनकी बालों के लिए यह बहुत ही नुकसानदायक साबित होगा। इसके लगातार उपयोग करते रहने से हमारे बाल बहुत कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

जिसके कारण इन्हें रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है इन मिनिरल ऑयल में स्कैल्प मैं  सुख लेते हैं क्योंकि इनके अंदर अधिक मात्रा में केमिकल पाया जाता है जो विषाक्त पदार्थों का निर्माण करते हैं जिससे बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

जानिए बालों के लिए कौन सा तेल  सबसे अच्छा है 

यदि आप अपने बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाना चाहते हैं या किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह बालों को खूबसूरत रखना चाहते हैं तो मार्केट में मिलने वाले केमिकल वेस्ट हेयर ऑयल का इस्तेमाल करना आज ही बंद कर दें।

नेचुरल ऑयल को अपने बालों के लिए चुने जैसे कि कास्टर ऑयल सरसों का तेल नारियल का तेल बदाम का तेल ऑलिव ऑयल यह सभी तेल आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

इनका प्रयोग आपके बालों को जड़ों से मजबूत और चमकदार बनाता है जिससे आप काफी खूबसूरत दिखने लगेंगे क्योंकि चेहरे की खूबसूरती बालों से ही झलकती है।

Scroll to Top