Business Ideas: बन जाओ करोड़पति सिर्फ ₹1.9 लाख लगाकर! हर महीने ₹80,000 कमाओ

Business ideas: नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको पेपर स्ट्रॉ मेकिंग एक बहुत ही खास बिजनेस है जिसे आप बहुत कम लागत से शुरू कर सकते हैं और कोई भी लोकल बाजार में बैठकर इससे अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं.

भारत में प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया है इस कारण बाजार में पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ती जा रहा है आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ आवश्यक चीजें खरीदनी होंगी जैसे कि गोंद पेपर रोल और अन्य सभी आवश्यक चीजें और आपको पेपर स्ट्रा बनाने की धीरे-धीरे प्रोसेस को सीखना होगा.

यह प्रोसेस बहुत ही सरल है और बहुत कम समय में आप इसे सीख लेंगे इस बिजनेस शुरू करने के बाद आप महीने में कम से कम ₹80000 तक कमा सकते हैं आप इस बिजनेस को कैसे शुरू करेंगे.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी इसलिए इसमें हम आपको सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

जानिए इस बिजनेस को कैसे शुरू करें 

बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकारी अप्रूवल और रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होता है क्योंकि इसमें जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रोडक्ट के ब्रांड की नाम और वैकल्पिक उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन आवश्यक हो सकता है और साथ ही आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ऐसी जैसी बेसिक अनुमति प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा आप जहां रह रहे हैं वहां की नगरपालिका प्राधिकरण से भी व्यवसाय का लाइसेंस प्राप्त करने की जरूरत पड़ेगी इस तरह आप इस बिजनेस को शुरू कर सकेंगे.

पेपर स्ट्रॉ बिजनेस को शुरू करने के लिए कच्चा माल 

बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चे माल की बहुत ज्यादा जरूरत होती है इस प्रोसेस में तीन मुख्य सामान शामिल होते हैं पहला फूड ग्रेड पेपर जो खाद्य सामग्री और पीने वाली चीजों के लिए उपयोगी होता है दूसरा है फूड ग्रेड गम पाउडर इसे आप स्ट्रा बनाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं.

इसे  पेपर को डिजाइन देकर सुरक्षित बंद कर सकते हैं तीसरा है पैकेजिंग मैटेरियल स्टोर इस तरह की मटेरियल को आप व्यापारिक सामान पैक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं और यह आखिरी में आप उपभोक्ता तक पहुंचा सकते हैं.

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास एक्स्ट्रा मेकिंग मशीन भी होना जरूरी होता है इस मशीन की कीमत कम से कम ₹900000 तक की होती है जिसके द्वारा बहुत ही सुंदर और आकर्षक पेपर स्ट्रा बना सकते हैं.

जानिए हर महीने कितनी कमाई होगी पेपर

पेपर स्ट्रॉ बिजनेस बहुत ही फायदेमंद होता है और इस बिजनेस के द्वारा आप लाखों रुपए कमा सकते हैं इस व्यवसाय के बारे में खादी एवं ग्रामोद्योग ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत रूप करते हुए बताया है कि यदि आप 75% की क्षमता के साथ इस व्यवसाय को शुरू करते हैं.

तो आप की ग्रॉस सेल सालाना 85.67 लाख रुपए हो सकती है इस आंकड़े के आधार पर आप इस व्यवसाय में लगने वाले सभी लागत और खर्चों को निकालने के बाद कम से कम 9.64 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं इसका मतलब यह हुआ कि व्यवसाय से आप महीने में ₹80000 से अधिक पैसे कमा सकते हैं.

यह हमने लगभग लगाया है यदि आप ईमानदारी से अपने बिजनेस को चलाते हैं तो आप महीने में कम से कम ₹100000 आराम से छाप सकते हैं.

जब आप बिजनेस स्थापित करेंगे तो उसका खर्चा और उसकी यूनिट की स्थापना कम से कम19.44 लाख रुपए के लगभग आएगी परंतु आपको पूरा खर्चा स्वयं नहीं उठाना है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को केवल1.94 रुपए ही लगाने पड़ेंगे बाकी के पैसे13.5 आप लोन लेकर लगा सकते हैं और आप ₹400000 तक का वर्किंग कैपिटल के रूप में फाइनेंस भी करवा सकते हैं इस तरह इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Scroll to Top