प्रधानमंत्री उज्जवला योजना एवं मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों को मिलेगा 450 रूपए में गैस सिलेंडर

  • महिला हितग्राहियों के पंजीयन हुआ प्रारंभ

नर्मदापुरम। शासन द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के एलपीजी गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ता एवं गैर श्रेणी में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत ऐसी पंजीकृत लाडली बहने जिनके स्वयं के नाम से गैस कनेक्शन है, को 450 रूपए में गैस सिलेण्डर रिफिल प्रदाय करने के संबंध में योजना लागू की गई है।

उक्त योजना हेतु हितग्राहियों के पंजीयन का कार्य समस्त नगरपालिका , नगरपरिषद , ग्राम पंचायतों उन सभी केन्द्रों पर किया जायेगा, जहाँ पर मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का पंजीयन का कार्य किया गया है। कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह ने तदाशय की जानकारी देते हुए सर्वसंबंधितो को निर्देशित किया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उक्त योजना के तहत कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित न रहें।

जिले में सभी स्थानीय निकायों पर उक्त योजना के पंजीयन 16 सितंबर से प्रारंभ किये गये है। पात्र हितग्राही से अनुरोध है कि स्थानीय निकाय यथा नगरपालिका , नगर परिषद,  ग्राम पंचायत में संपर्क कर यथाशीघ्र पंजीयन करावे।

पंजीयन के लिये आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना पोर्टल पर पंजीयन के आवेदिका की समग्र सदस्य आईडी नंबर, गैस कनेक्शन कज्यूमर नंबर एवं एलपीजी कनेक्शन आईडी (HPCL/BPCL LPG कनेक्शन आईडी 17 अंको वाला / IOCL रिलेशनशिप आईडी 16 अंको वाला) एवं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का पंजीयन आईडी अनिवार्य हैं।

पात्रताधारी उपभोक्ताओं को प्रतिमाह अधिकतम एक रिफिल पर अनुदान देय होगा। पात्रताधारी उपभोक्ताओं को आईल कंपनी से रिफिल निर्धारित फुटकर दर पर क्रय करना होगा।

भारत सरकार द्वारा प्रदत्त समस्त अनुदान तथा राज्य सरकार द्वारा निर्धारित फुटकर विक्रय दर  450 रूपए को कम करने पर शेष राशि राज्य अनुदान के रूप में शासन द्वारा पात्रताधारी उपभोक्ताओं के आधार लिंक बैंक खाते मे यथा समय अंतरित की जाएगी। घरेलू एलपीजी रिफिल की फुटकर विक्रय दर में परिवर्तन होने पर देय राज्य अनुदान भी तदनुसार परिवर्तित होगा।

Scroll to Top