Budget 2024 : मिडिल क्लास या किसानों अंतरिम बजट में छा जाएगा कौन जानिए पूरी खबर 

Budget 2024 : नमस्कार दोस्तों आज का यह लेख आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें हम आपको अंतरिम बजट से जुड़ी हुई जानकारी देने जा रहे हैं भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज सुबह 11:00 बजे अंतिम बजट पेश किया गया है इस लेख में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि इस अंतिम बजट में आपके लिए क्या-क्या छूट दी गई है औरकिन चीजों का आपको फायदा मिलने वाला है जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –Ladli Behna Yojana : 9वीं किस्त और आवास योजना की पहली किस्त दोनों एक साथ आएगी

2019 का अंतिम Budget

दोस्तों आप सभी जानते हैं किसाल 2019 में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा मिडिल क्लास फैमिली को आकर्षित करने के लिए ₹500000 तक की इनकम वाले को टैक्स में छूट दी गई थी साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के माध्यम से 12 करोड़ किसानों को ₹6000 नगद राशि भी उपलब्ध देने की घोषणा।

Union Budget 2024 | Overview

Name of the ArticleBudge 2024 
Type of ArticleLatest Update
Name of the Finance MinisterSmt. Nirmala Sirtaraman
Detailed InformationPleases Read The Article Completely

1 फरवरी को पेश होने वाला अंतरिम बजट

आप सभी जानते हैं कि आम चुनाव होने वाले हैं इससे पहले 1 फरवरी गुरुवार के दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतिम बजट पेश किया गया है इस बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें मिडिल कास्ट फैमिली और किसानों को है। 

किसाने और मिडिल क्लास फैमिली दोनों की उम्मीद है कि इस बार सरकार उनके लिए कुछ ना कुछ जरूर लेकर आएगी परंतु प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा इस बात का पहले ही खुलासा कर दिया गया है कि इस बजट में किसी भी प्रकार का राजनीतिगत फैसला नहीं लिया जाएगा। 

Read Also –Patanjali Sim Card 2024 : भारत में धमाल मचा रहा है मिलेगा 1 साल तक बिलकुल FREE रिचार्ज 

लेकिन फिर भी आने वाले चुनाव को देखते हुए सरकार द्वारा किसने और मिडिल क्लास फैमिली को राहत देने के लिए सरकार ने कुछ बड़े फैसले किए हैं तो आईए जानते हैं कि देश की सबसे बड़े वोट बैंक के लिए सरकार ने क्या नया फैसला लिया है। 

किसान से मिडिल क्लास तक

Budget 2024 : पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का यह कहना था कि आने वाला आंतरिक बजट लोकसभा चुनाव से पहले पेश होगा इस बजट से सरकार मुफ्त एवं लोक लुभावना योजनाओं को पेश करते हुए मतदाताओं को आकर्षित कर सकती है क्योंकि पिछला 2019 का जो आम चुनाव हुआ था उससे पहले अंतरिम बजट में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला था तो आईए जानते हैं कि इस बार सरकार ने आम चुनाव को देखते हुए आम जनता के लिए क्या फैसला लिए हैं।

बजट पेश करते ही कई नाम रिकॉर्ड करेंगी निर्मला

अंतरिम बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण के नाम पर लगातार छठा बार अंतिम बजट पेश करने के लिए रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा इससे पहले लगातार पांच पूरे अंतरिम बजट पेश करने वाले मोरारजी देसाई के नाम रिकॉर्ड दर्ज के बराबरी पर नाम था। 

Read Also –GST New Rule : 1 मार्च से GST में बड़ा बदलाव दुकानदारों को जरूरी ये काम करना होगा नहीं तो होगा भारी नुकसान 

साथ ही देश की पहली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण है जो की 2019 से पांच पूर्ण बजट पेश कर चुकी हैं1 फरवरी को बजट पेश करते ही सीतारमन ने मनमोहन सिंह अरुण जेटली पी चिदंबरम और इस यशवंतसिंह कोपीछे छोड़ दिया है।

Scroll to Top