Digital Skill: 12वीं के बाद यह कोर्स करने से आपका करियर उड़ान भरेगा! गेम डिज़ाइनिंग में बनाएं नये रुख, हर महीने कमाएं लाखों रुपये!

Game Designer: यदि आपके दिमाग की क्रिएटिविटी और इमैजिनेशन पावर काफी स्ट्रांग है तो आप 12वीं के बाद गेम डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं.

इसके माध्यम से आप काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं और अपना कैरियर भी बना सकते हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं.

Game Designer; यदि आप 12वीं पास करने के बाद अपना कैरियर  बनाने के लिए बेहतर फील्ड चुनना चाहते हैं तो आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा हम आपको बता दें.

वर्तमान समय गैजेट्स का है सभी कंप्यूटर और लैपटॉप चलाने में महारत हासिल करना चाहते हैं और यदि ऐसे में आपको गेम खेलना पसंद है तो आपके लिए इस फील्ड की 12 क्यों को समझना काफी मुश्किल नहीं होगा.

यदि आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको इस लेख में गेम डिजाइनिंग फील से जुड़ी सभी जानकारियां देने वाले हैं यदि आप जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े.

गेम डिजाइनर का क्या काम होता है

यदि आप गेम डिजाइनर बन जाते हैं तो आपको कंप्यूटर प्रोग्राम के जरिए बहुत सारे कैरेक्टर को डिजिटल तौर पर रिप्रेजेंट करना होता है गेम डिजाइनर कुछ इस तरह की स्टोरी बोर्ड तैयार करते हैं जो गेम को कैरेक्टर के एक्शन एनिमेटेड सींस का ऑनलाइन करता है.

गेमिंग सॉफ्टवेयर की मदद के आधार पर ही डिजाइनर इन सभी चीजों को एक साथ ले आता है इसके बाद वह इस तरह से अलग-अलग प्रोग्राम को तैयार करता है.

जिसे की असेंबल किया जाए उसके गेम माइंड तैयार करने के आधार पर काम करता है यह भी देखा जाता है कि यदि उसका माइंड काफी क्रिएटिव है तो वह काफी अच्छा काम कर सकता है

टेक्नोलॉजी पर पकड़ एक बेहतर और अच्छा गेम डिजाइनर बनने के लिए आप के पास गेम डिजाइनिंग में टेक्नोलॉजी कंप्यूटर लैंग्वेज प्रोग्राम कंप्यूटर कोडिंग आदि सभी चीजों पर महारत हासिल करना जरूरी होता है 

साथ ही आपको अपने व्यवहार पर भी ध्यान देना होता है

टीम वर्क  यहां पर आपके व्यवहार और सरलता पर आधारित होता है कि आप अपनी टीम को किस तरह से ट्रीट करते हैं गेम डिजाइनर को एनिमेटर्स एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स मल्टीमीडिया टेस्ट के साथ मिल कर काम करना पड़ता है.

आपको अपनी अंदर ऐसी भावना जागृत करनी होगी ताकि आफ टीमवर्क काफी अच्छे से कर सके किसी के प्रति ईर्ष्या द्वेष का भावना रखी.

आवश्यक क्वालिफिकेशन यदि आप गेम डिजाइनर का कुछ करना चाहते हैं तो  आप को एनआईडीडीएटी, यूसीईईडी, एआईईईडी और सीईईडी एंट्रेस एग्जाम  इन सभी को पास करना होगा.

आप चाहे तो गेम 8 एनिमेशन डिजाइनिंग और प्रोग्राम में से जुड़े कई छोड़ के जा रहे हैं एडमिशन लेने के लिए आप कम से कम 50 परसेंट नंबर के साथ साइंस विषय से 12 वीं पास होना जरूरी है.

कोर्स की फीस

गेम डिजाइनिंग से जुड़े किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको ड्यूरेशन की 3 महीने से लेकर 3 साल तक की होती है आप जिस भी कोर्स को करना चाहते हैं उस हिसाब से आपको फीस जमा करनी होती है. 

वैसे तो गेम डिजाइनिंग से जुड़े कोर्स की फीस 50000 से लेकर ₹600000 तक होती है परंतु यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने रुपए तक का कोर्स कर सकते हैं और कितने समय में कोर्स की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं.

  • बीबीए इन गेम डिजाइन
  • बैचलर डिग्री कोर्सेज
  • बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड गेम डेवलपमेंट
  • बी डिजाइन  इन गेम डिजाइन
  • बी डिजाइन इन एनीमेशन
  • लीड डिजाइनर
  • कंटेंट डिजाइनर
  • बेस्ट जॉब प्रोफाइल
  • सीनियर डिजाइनर
  • टेक्निकल डिजाइनर
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • सिस्टम डिजाइनर
  • गेम राइटर

इस फिल्म में इतनी कमाई होती है

यदि आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसमें आपको शुरुआत में कम से कम 2 से ₹600000 तक सालाना पैकेज मिल सकता है और यदि आप काफी अच्छे से अपने काम को करते हैं तो आप 10 से 1200000 रुपए का पैकेज भी साल भर में कमा सकते हैं यह आपकी क्वालिटी के आधार पर निर्धारित किया जाएगा कि आपको किस  तरह  का पैकेज दिया जाए.

Scroll to Top