नर्मदापुरम: फसल नुकसानी का व्यवस्थित सर्वे किया जाए कलेक्टर 

  • कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में दिए निर्देश

नर्मदापुरम। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सोमवार को आयोजित समयसीमा की बैठक में सबसे पहले वर्षा की स्थिति एवं फसल नुकसानी की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कृषि विभाग के वैज्ञानिक दल और अमले को जिले में भ्रमण कर जहां फसल नुकसानी हुई हैं, वहां व्यवस्थित सर्वे कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

उन्होंने राजस्व के अमले को भी खेतों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी खरीफ फसलों के उपार्जन की तैयारियो की समीक्षा कर 20 सितंबर से शुरू होने वाले धान पंजीयन की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं किए जाने के निर्देश उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए। 

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा कर सभी रजिस्ट्रीकारण अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदाता सूची में प्राप्त फॉर्म 6, 7, 8 आदि आवेदनों की बारीकी से समीक्षा कर उनका गुणवत्तापूर्ण निराकरण कराएं। फॉर्म 7 मृतक व्यक्तियों के आवेदनों के निराकरण में विशेष ध्यान दे।

ताकि शुद्ध मतदाता सूची तैयार हो सकें। उन्होंने कहा कि प्राप्त दावे आपत्ति और उनके निराकरण की जानकारी राजनीतिक दलों को भी दी जाएं। निर्वाचन से संबंधित दिशा निर्देशों पर प्रभावी प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएं। 

उन्होंने मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों में भी गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन के लिए पैड न्यूज और फेक न्यूज मॉनिटरिंग के लिए मॉनिटरिंग सेल गठित करने के निर्देश दिए। बैठक में ईवीएम मशीन का प्रदर्शन कर सभी अधिकारियों को मशीन के संचालन के संबंध में जानकारी दी गई। 

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में एनएच, पीडब्ल्यूडी और एमपीआरडीसी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों, पुल पुलियों की मरम्मत शीघ्र पूर्ण कराएं। उन्होंने राजस्व अधिकारियों द्वारा की गई प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की भी समीक्षा की। 

भूमि आवंटन के प्रकरणों की भी समीक्षा कर कलेक्टर श्री सिंह ने आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की भी समीक्षा कर सभी नवीन पात्र महिलाओं के खाते सक्रिय कराने के निर्देश सभी सीएमओ और सीईओ को दिए। 

उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति के लंबित आवेदनों की भी समीक्षा कर शीघ्र निराकरण के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने संबल योजना में भी पंजीयन कार्य में प्रगति लाने के निर्देश सभी जनपद सीईओ को दिए। 

कलेक्टर श्री सिंह ने उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को निर्देशित किया कि टीम नियोजित कर लंपी वायरस से ग्रसित मवेशियों को चिन्हित कर उनके उपचार के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएं। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की भी विभागवार विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक समाधान किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 50 दिवस से अधिक की शिकायतों के निराकरण में विशेष ध्यान दें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री एस एस रावत, अपर कलेक्टर श्री देवेंद्र कुमार सिंह सहित सभी विभागो के अधिकारी उपस्थित रहें।

Scroll to Top