DAP Khad Price List Today 2023: डीएपी खाद की नई कीमत का सच जानने के लिए क्लिक करें

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

DAP Khad Price List Today 2023:- भारत में भले ही kisan को अन्नदाता का दर्जा दिया गया हो परंतु सबसे ज्यादा कठिन जीवन उन्हीं का रहता है किसी करना बहुत ही झंझटों वाला काम है यदि आप एक किसान होंगे.

तो इस बात को आप बहुत अच्छे से समझते होंगे कि किन कठिनाइयों को पूरा करने के बादआप अपनी फसल उगा पाते हैं पिछले ही महीने की बात है डीएपी और कड़ी यूरिया की कीमतें बहुत चर्चा का केंद्र बन गई थी.

जून 2023 की बात करें तो डीएपी और खाद नई कीमतों के आधार पर बिका है कई सारे राज्यों में

डीएपी खाद की नई कीमतों के कारण किसान बहुत ज्यादा परेशान हो गया है.

DAP Khad Price List Today, यदि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र की बात करें जहां पर नेपाल और बिहार एक दूसरे से सीमा से जुड़े हुए हैं उसे क्षेत्र के किसानों को खेती करने के लिए दिए पर खाद की पूर्ति के लिए पूर्वांचल के हिस्सों में जाना पड़ता है.

Read Also – लोन की परेशानियों से मुक्ति पाने का जादू! इस तरीके से होगा पैसा माफ

यूरिया – डीएपी की कीमत (Urea -DAP Price)

इस समय बाजार में डीएपी और खाद यूरिया की कीमतेंलगभगडीएपी की कीमत  1200 रुपए में पहले डीएपी दिया जाता था परंतु वर्तमान में इसकी कीमत और बढ़ा दी गई है कुल मिलाकर इसकी नई कीमत देखी जाए.

तो 1350 रुपए प्रति बैग हो गई हैऐसे में किस क्या करें किसी के लिए तो उसे अधिक मात्रा में खाद डीएपी चाहिए होता है तभी वह अपनी फसल को अच्छी तरहपैदा पर कर पाता है.

यूरिया – डीएपी कीमतों में बढ़ोतरी

वैसे ही महंगाई ने किसानों की कमर तोड़ रखी है हर तरफ से पेट्रोल डीजल की कीमतें भी बढ़ती जा रही है यदि बात करें खेतों में सिंचाई की साधनों की तो वह भी कई डीजल पेट्रोल की इस्तेमाल से ही पूरे होते हैं किसानों को समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर वह करें क्या अब तो केंद्र और राज्य की सरकारों को किसाने के लिए कोई अच्छा सा कदम उठाना होगा जिससे उन्हें इन परेशानियों से कुछ हद तक राहत मिल सके.

Read Also – अब कमाएं हजारों का गल्ला रोजाना, गांव या शहर, इस छोटे बिजनेस से

इस कारण बड़े डीएपी और यूरिया खाद के दाम

DAP Khad Price खादर डीएपी का निर्माण करने वाली सबसेप्रसिद्ध कंपनीiffcoने इस बात को स्वीकार किया है किकच्चे माल की कीमत बढ़ जाने के कारण डीएपी और यूरिया के दामों में बढ़ोतरी की गई है 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

शायद आप इस बात को नहीं जानते हैं कि भारत में जो खाद और यूरिया बनाया जाता हैउसका कच्चा माल भारत में नहीं बल्कि विदेशों से खरीदा जाता है केवल 10 परसेंट भाग ही भारत में निर्माण किया जाता है और 90% कच्चा माल विदेश सेलाया जाता है.

Read Also – महिलाएं घर बैठकर करें रोज ₹2000 कमाई इस बिजनेस से

इस कारण ही डीएपी और खादके कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और पिछले साल की अपेक्षा इस बार₹150 बुरी बढ़ा दिया गया हैकिसानों को अपना जीवन ऐसे ही या अपन करना होगा हालांकि सरकार द्वारा कुछ योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनका किसान भाई लाभ ले सकते हैं परंतुयूरिया डीएपी की कीमतों में तो ऐसा ही हाल देखने को मिलेगा.

Scroll to Top