नर्मदापुरम: बच्चों को खिलाई गई कृमि नाशक की दवा

नर्मदापुरम। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश दहलवार ने बताया कि मंगलवार को जिले के सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में शिक्षकों, आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य टीम की उपस्थिति में 01 से 19 वर्ष के 314292 बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाई गई। छूटे हुए बच्चों को मापअप दिवस 15 सितंबर शुक्रवार के दिन दवा खिलाई जाएगी।

मिशन इंद्रधनुष अभियान में टीकों से छूटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को लगेंगे टीके

मिशन इंद्रधनुष 5.0 का दूसरा चरण टीकाकरण के विशेष अभियान सोमवार से प्रारंभ हो गया है। मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण अभियान से छूटे हुए 5 साल तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण प्रारंभ हुआ।

अभियान का दूसरा चरण 16 सितंबर तक संचालित होगाअभियान के पूर्व टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों की जानकारी के लिए मैदानी कार्यकर्ताओं द्वारा हेडकाउंट सर्वे किया गया था। टीकों से वंचित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं की ड्यूलिस्ट यूविन ऐप में प्रविष्ट की गई है। 

जिसके माध्यम से सत्रों का निर्माण कर टीकाकरण किया जा रहा है। अभियान के तहत जन्म से 23 माह तक के टीकाकरण से छूटे हुए या आंशिक टीकाकृत बच्चों को आयु आधारित टीके लगाए जा रहे हैं। टीकों से छूटे हुए 2 साल से 5 साल तक के बच्चों को एमआर-1 एवं एमआर-2, डीपीटी एवं ओपीव्ही की बूस्टर डोज लगाई जावेगी।

टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं को भी अभियान में टीके लगाए जायेंगे। टीके सुरक्षित, असरकारी एवं हानिरहित होते हैं। टीकाकरण द्वारा देश को बड़ी माता (स्मॉल पॉक्स), पोलियो एवं जच्चा-बच्चा टेटनस से मुक्त किया गया है।

Scroll to Top