Eye Flu Home Remedy: आई फ्लू से बचने के लिए ये आयुर्वेदिक उपाय करें, आपकी सेहत को करें बचाव!

Eye Flu In Monsoon: वर्तमान समय में आई फ्लू बहुत तेजी से फैल रहा है और इस सीजन में वह काफी लोगों को अपना शिकार बना रहा है ऐसे में यदि आप आई थी उसे बचना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां रखनी होगी आज इस लेख में हमें आपको यह बताएंगे कि आई फ्लू को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक तरीकों का कैसे उपयोग करें.

Ayurvedic Remedy For Eye Flu:आई फ्लू बरसात के मौसम में कई लोगों को एक संक्रमण की तरह फैल रहा है आपने अभी तक सुना था कि लोग डेंगू मलेरिया या वायरल फीवर के शिकार हो रहे हैं.

परंतु बरसात के मौसम में अभी आया रोग आई फ्लू आ गया है जो कि लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है यह आंखों का इन्फेक्शन होता है जिसके द्वारा आंख लाल हो जाती है और आंख जलने लगती है आंखों में बहुत ज्यादा खुजली की समस्या होती है और देश भर में इसके केस बढ़ते ही जा रहे हैं.

इसलिए लोग डॉक्टर से मिलने के बाद ही  आई ड्रॉप्स या आंखों के लिए डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइयां ले रहे हैं परंतु आज इस लेख में हम आपको अंग्रेजी दवाओं से हटकर कुछ देसी दवाओं का इस्तेमाल बताने जा रहे हैं.

कुछ डॉक्टरों के अनुसार आई फ्लू का इलाज हम आयुर्वेदिक दवाइयों के अनुसार भी कर सकते हैं और इन तरीकों से आई फ्लू फैलने वाले संक्रमण जड़ से खत्म हो जाते हैं तो आइए जानते हैं कि आई फ्लू को किस तरीके से रोके

अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को हाय शुरू हो गया है तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है आप इसका आयुर्वेदिक तरीके से घर पर ही राज कर सकते हैं आपको इसके लिए हर्रा बहेड़ा और आंवले का त्रिफला पाउडर चाहिए होगा.

इस त्रिफला को आप एक गिलास पानी में उबाल लें और धीमी आंच पर अच्छा उबालने दे इस पानी को आप चाहे की तरह जानकर  गैस पर से उतार लें और ठंडा होने पर ऐसा पानी को अपनी आंखों मैं दो-तीन बार शिकायत की तरह इस्तेमाल करें विश्वास करिए.

यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको आई फ्लू ठीक करने में बहुत मदद मिलेगी और उसके संक्रमण भी खत्म हो जाएगा यदि आप इस आयुर्वेदिक तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो दोबारा आपको आंखों की तकलीफ भी ज्यादा नहीं होगी.

जानिए आई फ्लू कैसे फैलता है ?

अधिकतर लोगों के मुंह से आपने सुना होगा कि किसी दूसरे व्यक्ति की आंखों में देखने पर आई फ्लू हो जाता है परंतु हम आपको बता दें कि यह भ्रम है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि आई फ्लू कभी भी संक्रमित आंखों को देखने से नहीं फैलता है.

बल्कि संक्रमित व्यक्ति अपनी आंखों पर हाथ लगाता है और उसी हाथ से वह किसी और के संपर्क में आ जाता है तो इस तरह से आई फ्लू फैलता है.

Scroll to Top