Weight Loss: मोटापा बढ़ने की वजह से शरीर हो गया है थुलथुला इस मसाले की चाय से हो जाएंगे स्लिम

Weight Loss Tips: वर्तमान समय में मोटापे की समस्या आम हो गई है जिसके लिए आप वजन घटाने को लेकर काफी परेशान रहते हैं और प्रतिदिन लाखों कोशिश करने के बाद भी बैली फैट कम होने का नाम ही नहीं लेता है यदि आप एक खास तरह की चाय पीते हैं तो हो सकता है फैट कम

Ginger Tea For Weight Loss: अक्सर कई लोग भजन बढ़ने से काफी परेशान हो रहे हैं और किसी के पेट में चर्बी बाहर निकल जाती है तो उसे कम करने के लिए ना जाने कितने प्रयास करते हैं और रोज पसीना बहाते हैं।

फिर भी इसे कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है कई लोग  ऑफिस जाने के बाद भी कुछ समय निकालकर घंटों पसीना बहा कर मेहनत करते हैं उसके बाद भी चर्बी कम नहीं हो पाती फिर भी वह अपनी डाइट में ही चुनाव कर सकते हैं।

कुछ दिनों पहले हीGIMS अस्पताल में काम करने वाले  फेमस डाइटिशियन आयुषी यादव ने बताया है कि यदि  आप अदरक की चाय इस प्रकार बना कर पिएंगे तो वेट लूज करना बहुत आसान हो जाएगा।

अदरक की चाय कैसे करें तैयार 

फेमस डाइटिशियन आयुष यादव के मुताबिक यदि आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको अदरक की चाय काफी फायदा करेगी यह सबसे पहले जानते हैं कि इस चाय को बनाने के लिए आप किचन में रखें किन सामानों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री 

  • आधा कप- पानी
  • आधा कप- दूध
  • एक चम्मच- अदरक का पाउडर
  • एक चम्मच- चाय पत्ती
  • आधा चम्मच- छोटी इलायची
  • आधा चम्मच- लोंग का पाउडर

चाय बनाने का तरीका 

सबसे पहले आपको चाय बनाने के लिए एक बर्तन में पानी को उबाल ना होगा अब इस पानी में आपको दूध चाय पत्ती छोटी इलायची मिक्स कर दें अब इसमें थोड़ी देर बाद अदरक का पाउडर या अदरक का टुकड़ा भी मिला सकते हैं।

इस चाय को आप को करीब हल्की धीमी आंच पर 15 मिनट तक उबालने देना है आप इस चाय को आप गैस पर से उतारकर छन्नी की मदद से छान लें और एक कप में ले और दूसरों को भी  सर्व  कर सकते हैं।

अदरक की चाय से वजन कम कैसे होगा ?

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोज एक कप अदरक की चाय पीना होगा जिससे कि उनका डाइजेशन सिस्टम एकदम मजबूत हो जाएगा और मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो जाता है इन दोनों चीजों का वजन कम करने के लिए कम होना बहुत जरूरी है।

अदरक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम जिंक आयरन फोलिक एसिड फैटी एसिड फाइबर और सोडियम पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होता है कि अदरक की चाय में शक्कर या चीनी नहीं मिलानी चाहिए।

वरना यह चाय आपको फायदे की जगह नुकसान दे साबित हो सकती है इसीलिए इस चाय का सेवन आप बिना चीनी की करें।

Scroll to Top