e shram card update Today 2023- श्रम कार्ड धारकों आपके खाते में आएंगे कितने रुपए? जानिए यह धमाकेदार खबर

e shram card kya hai : दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी यदि आप आई-श्रम कार्ड धारक हैं और आपकी पहली किस्त में ₹1000 तथा दूसरी किस्त में ₹500नहीं आया है तो आपको तुरंत इसके लिए आई – श्रम कार्ड ई केवाईसी अपडेट करना होगा.

हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि जो मजदूर भाई हैं और जिनके श्रम कार्ड बना हुआ है उनका अभी तक पैसा नहीं आया है तो वह कैसे अपने आई-श्रम कार्ड में की e- केवाईसी अपडेट करें तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

e shram card धारकों दूसरी किस्त के लिए करना होगा यह काम

ए-श्रम कार्ड धारक सभी मजदूर भाईअब परेशान ना हो यह हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि आप अपने मोबाइल के माध्यम से ही अपने कार्ड को अपडेट कर सकते हैं आप अपने मोबाइल से अपना नाम, पता, जन्म स्थान, मजदूर का फोटो, एड्रेस में परिवर्तन इसका विवरण सभी को अपने स्मार्टफोन की मदद से ही अपडेट कर सकते हैं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने मोबाइल के माध्यम से e shram card को अपडेट करेंगे शायद आप इस बात को जानते होंगे या नहीं परंतु हम आपको बता दें कि आपके मोबाइल में कई दिनों से e shram card अपडेट संबंधित एक मैसेज इसकी ऑफिशल वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से बार-बार आ रहा होगा.

Read Also – आपके शहर में हो रहा है यह धमाल, लड़का-लड़कियों की लाइन पर बढ़ेगी तगड़ी कमाई

शायद आपने ध्यान ना दिया हो परंतु मैसेज में आपको इस बात की चेतावनी दी जा रही है कि आप अपने श्रम कार्ड को तत्काल अपडेट कारण ताकि ई-श्रम कार्ड के माध्यम से आने वाली तीसरी किस्त आपकी खाते में आसानी से जमा हो सके.

E Shram Card Address Update कैसे करें 

जिन लोगों के पास भी श्रम कार्ड है उन्हेंसरकार की तरफ से यह एसएमएस दिया जा रहा है कि अपने कार्ड को अपडेट कारणताकि अगली किस्त आपके खाते में जल्द से जल्द जमा हो सके यदि आपका पता गलत है तो आपको नए पते को जल्द से जल्द अपने कार्ड में अपडेट कराना होगा.

यदि किसी श्रमिक भाई या बहन अपना कार्ड तो अपडेट कर लिया है परंतु उसमें किसी प्रकार की गलती हो गई है तो वह फिर से ऑनलाइन के माध्यम सेकिसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपने आई-श्रम कार्ड को अपडेट कर सब करवा सकते हैं.

Read Also – गांव में बैठकर कमाओ लाखों रुपए! इन बिजनेस से तुरंत मिलेगा मोटा मुनाफा

श्रम कार्ड में श्रमिक अपना फोटो कैसे बदले?

यदि आप अपने कार्ड में फोटो को बदलना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया अपना नहीं होगी.

पहले आपको श्रम कार्ड ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा. अब आपको रजिस्टर श्रमिक वाले कार्ड पर लिंक करना होगाइसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे श्रम कार्ड डाउनलोड या श्रमकार्ड अपडेट.

Read Also – बस 5 मिनट में पाए 4,10,000 रुपये का लोन, आधार कार्ड होने पर

यदि आप अपना फोटो बदलना चाहते हैं तो श्रम कार्ड अपडेट पर क्लिक करें इसके बाद अपना फोटो बदलले और जो फोटो आप लगाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करके लगा दें. यदि आप किसी प्रकार का और बदलाव करना चाहते हैं तो यहां कर सकते हैं.

इस तरह आप अपने आई-श्रम कार्ड मेंअपना नाम पता फोटो पहचानअकाउंट नंबर कुछ भी बदल सकते हैं और नया रजिस्टर कर सकते हैं

Scroll to Top