Itchy Scalp: बरसात में बालों की खुजली से हमेशा के लिए छुटकारा! अब नहीं होगी परेशानी, जानिए रामबाण उपाय!

Scalp Care in Monsoon: दोस्तों बारिश का मौसम बहुत लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है लेकिन बारिश के मौसम में कई लोगों के साथ विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो जाती है जैसे ही बारिश चालू होती है।

कई लोगों के बालों में खुजली चलने लगती है वह हमेशा यही सोचते रहते हैं कि इस खुजली से छुटकारा कैसे पा सकते हैं तो आज इस लेख में हम बताएंगे आपको की बरसात में बालों की खुजली से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पा सकते हैं। 

How to get Rid of Itchy Scalp: बारिश के मौसम में चारों तरफ बहुत ज्यादा हरियाली हो जाती है और यह मौसम बहुत ही स्वाद ना होता है कई लोगों को बारिश के मौसम में भीगना काफी ज्यादा प्रसन्न रहता है। क्योंकि चिलचिलाती धूप और लगातार लू के चलने के बाद काफी समय के बाद हमें आसमान से भून टपकती दिखती है। तो यह पानी की बूंदे हमें  बहुत ज्यादा सुकून देती है।

लेकिन बदलता हुआ मौसम कई लोगों के लिए काफी ज्यादा परेशानी साथ लाता है इनमें से सबसे ज्यादा एक ही परेशानी हमेशा लोगों को होती है। वह है बालों में चलने वाली खुजली यह परेशानी ज्यादा का समय डैंड्रफ के कारण होती है।

लेकिन हम इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए तमाम उपाय कर लेते हैं लेकिन कई बार राहत मिल जाती है। लेकिन इसे हमेशा के लिए छुटकारा नहीं मिलता आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बालों में खुजली से छुटकारा पाने का अद्भुत तरीका! जानिए चमत्कारी उपायों को अभी!

1. मेथी (Fenugreek)

यदि जब भी किसी भी व्यक्ति के Scalp  मैं खुजली चलती है तो ऐसे में आप ही एक चम्मच मेथी के दाने लें और उसमें एक चम्मच राई मिक्स कर ले उसके बाद इन दोनों को मिक्सर मशीन में पीसकर पेस्ट बना लें और उसके बाद अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं।

इस पेस्ट को लगभग 30 मिनट तक आप अपने सिर पर लगाए रखें अब इसके बाद आप अपने बालों को धोले  जब आप मेथी का उपयोग अपने वालों में करते हैं तो काफी हद तक आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

2. नींबू (Lemon)

किसी भी व्यक्ति के सिर में यदि  ज्यादातर समय डैंड्रफ  की समस्या बनी रहती है तो ऐसे में उस व्यक्ति के लिए नींबू रामबाण उपाय है यह औषधि बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। नींबू मात्र एक ऐसी रामबाण दवा है।

जिसके कारण Scalp  होने वाली खुजली को दूर किया जा सकता है इसके लिए आपको छोटा चम्मच नींबू का रस ले ले और एक कप पानी के साथ मिक्स कर लें और  इस मिश्रण को अपने बालों में 15 मिनट लगाकर छोड़ दें।

उसके बाद आप अपने वालों को धो लें यदि आप हफ्ते में दो बार इस उपाय  का उपयोग  करते हैं तो डैंड्रफ की समस्या हमेशा के लिए आप छुटकारा पा सकते हैं।

3. कैस्टर ऑयल (Castor Oil)

अगर जब भी किसी भी व्यक्ति के सिर में यदि खुजली की समस्या है तो उसके लिए कैस्टर ऑयल भी रामबाण उपाय है क्योंकि इसके उपयोग करने के बाद हम जेंडर से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच अरंडी का तेल को लेकर मिक्स कर लें।

इस मिश्रण को आप जब भी रात को सोने से पहले बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मालिश करके लगा ले और सुबह  उठकर सिर को साफ पानी से धो लें। यदि आप ऐसा महीने में चार पांच बार करते हैं तो कुछ दिनों में आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Disclaimer:  दोस्तों यहां पर दी गई घरेलू नुक्से और सामान्य जानकारी जानकारियों पर आधारित है लेकिन यदि कोई भी इंसान इसका इस्तेमाल करता है तो इसे अपनाने से पहले चिकित्सा सलाह जरूर लें. The ASN Media इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Scroll to Top