Village Business Idea – किसानों के लिए खुशखबरी! फार्मिंग से जुड़ा यह बिजनेस बना देगा लखपति, होती है लाखों में कमाई

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Village Business Idea: यदि आप आप अपनी मलिक की बातों से परेशान हो गए हैंऔर अब अपना खुद का एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आइडिया आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा कई लोग ऐसे होते हैं जो जोखिम ही नहीं लेना चाहते परंतु जब तक आप थोड़ा सा रिस्क नहीं लेंगे.

अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकते इसलिए आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं उसे बिजनेस आइडिया के बारे में.

Village Business Idea: यह फार्मिंग से जुड़ा बिजनेस बना देगा लखपति

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि फूलों की मांग हमेशा बनी होती है और अब तो त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और बाजार में फूलों की मांग दिन व दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में यदि आप गांव में रहकर फूलों की खेती करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद बिजनेस होगा.

Read Also – लाखों कमाने का मौका गांव में करें यह बिजनेस, और बनोगे लखपति

लागत

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है इस काम को आप छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं आपके पास गांव में खेती है तो आप उसे पर फूलों की खेती कर सकते हैं इसमें केवल 10 से 15000 रुपए आपको खर्च करने होंगे.

आपको ध्यान देना होगा कि कौन-कौन से फूल आप लगाना चाहते हैं फूलों की सही कलम लगानी होगी उसके बाद एक निश्चित अंतर पर फूलों के पौधों को रोपना होगा समय-समय पर उन्हें काटना खाद देना  सिंचन और पानी की पूर्ति करना होगा.

Read also – किसानों के लिए खुशखबरी! फार्मिंग से जुड़ा यह बिजनेस बना देगा लखपति, होगी लाखों की कमाई

जब फूल लगने लगेंगे तो आपको कम से कम 1000 से 1500 स्क्वायर फीट की जगह भी चाहिए और एक डीप फ्रीजर  फूलों को रखने के लिए फूलों को काटने और बढ़ने गुलदस्ता बनाने के लिए कुछ मशीनों को भी खरीदना होगा वैसे तो हर कोई ताजा फूल ही खरीदना पसंद करता है इसलिए आपको फिजूल खर्ची नहीं करनी है.

फूल को बेचने की जगह

आप खेती भले ही गांव में करें परंतु फूलों को बेचने के लिए आपको किसी मंदिर दुकान कर डेकोरेशन या मार्केट में कोई अच्छी सी जगह है जहां पर अधिक मात्रा में दुकान हो और फूलों के बिकने की ज्यादा संभावना हो. 

Read Also – 10×10 का ऑफिस और एक लैपटॉप के साथ बनें करोड़पति! इस बिजनेस से महीने कमाएं 1 लाख

इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि किस जगह ज्यादा फूल की डिमांड है आप अपनी दुकान को वहां लगा सकते हैं यदि आप स्वयं ही अपने फूलों को बेचना चाहते हैं तो आप मंडी में जाकर बैच सकते हैंया आप चाहे तो किसी भीदुकान वाले से सीधा संपर्क कर सकते हैं वह आपके घर से ही फूल ले जाया करेगा.

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

नोट : फूलों की खेती शहर में करना बहुत मुश्किल है इसलिए आप गांव को ही चुने परंतु जब फूल लगने लगे तो आप बचने के लिए शहर को ही चुने.

Scroll to Top