GST New Rule : 1 मार्च से GST में बड़ा बदलाव दुकानदारों को जरूरी ये काम करना होगा नहीं तो होगा भारी नुकसान 

GST New Rule 2024 : नमस्कार दोस्तों आज हम व्यापारी और दुकानदार भाइयों के लिए एक बहुत भी महत्वपूर्ण खबर लेकर आए हैं किसी भी प्रकार का बिजनेस या दुकान से संबंधित आप काम कर रहे हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है सरकार द्वारा ₹50000 से ज्यादा के समान पर नए नियम लागू कर दिए जा रहे हैं।

दूसरी सबसे बड़ी खबर की बात करें तो बिजनेस टू बिजनेस व्यापारियों एवं बड़े-बड़े कारोबारी के लिए जीएसटी संबंधित नियमों में भी एक बड़ी अपडेट लाई जा रही है आप चाहे बड़े दुकानदार हो या छोटे-मोटे व्यापारी आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –Free Mobile Yojana Update 2024 : महिलाओं के लिए फिर से खुशखबरी फ्री मोबाइल योजना में आई नई अपडेट जल्दी देखें

GST New Rule 2024 | Overview

Name of the ArticleGST New Rule 2024
Type of ArticleLatest Update
Detailed InformationPlease Read the Article Completely.

GST के नियम में बड़ा बदलाव जानिए क्या है पूरी खबर

जीएसटी के नियमों में 1 मार्च 2024 से केंद्र सरकार द्वारा बहुत बड़ा बदलाव किया जा रहा है जितने भी बड़े व्यापारी हैं जो 5 करोड रुपए से अधिक का व्यवसाय करते हैं वह बिना ई चालान के E Way Bill जनरेट नहीं कर पाएंगे।

जो भी कारोबारी या व्यापारी ₹50000 से अधिक कीमत का सामान एक राज्य से दूसरे राज्य तक ले जाना चाहता है वह जीएसटी के नियम अनुसार  E Way Bill पे करने के बाद ही ले जा पाएगा जिस व्यापारी के पास यह बिल नहीं है बे चालान नहीं जनरेट कर पाएंगे यह नियम सरकार द्वारा एक मार्च 2024 से सभी बड़े व्यापारियों एवं छोटे व्यापारियों के लिए लागू किया जाएगा।

सरकार के द्वारा GST के नियमों में बदलाव का मुख्य कारण

GST New Rule : सरकार द्वारा जीएसटी के नियमों में बदलाव करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो बड़े-बड़े व्यापारी और वर्तमान समय में टैक्स पेयर्स हैं जिनके द्वारा बिजनेस टू बिजनेस और बिजनेस टू एक्सपोर्ट ट्रांजैक्शन किया जाता है वह बिना ई चालान के ही ईविल जनरेट कर रहे हैं जिससे कि जीएसटी नियमों का उल्लंघन हो रहा है इस बात की जानकारी  नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर(NIC)द्वारा दी गई है।

Read Also –How To Download Ayushman Card 2024 : घर बैठे आप भी करें मिनटों में अपना नया कार्ड डाउनलोड

कई बार पाया जाता है कि इन बिजनेस का इविल और ई-चालान मैच नहीं होता है ऐसी स्थिति में टेक्स्ट पेमेंट में पारदर्शिता और सुधार लाने के लिए जीएसटी इन नियमों में सरकार द्वारा बदलाव किया जा रहा है सरकार ने जीएसटी के नए नियम मनाते हुए इबे बिल के लिए ई चालान जरूरी कर दिया जाएगा। 

सरकार ने जीएसटी के नए नियम के आधार पर 1 मार्च 2024से 5 करोड़ से ज्यादा व्यवसाय या बिजनेस टू बिजनेस लेनदेन करने वाले व्यापारियों को ई-चालान के बिना बिल जनरेट करने की सरकार द्वारा अनुमति नहीं दी जाएगी जो भी व्यापारी है वह बिना  E Way Bill पे के एक राज्य से दूसरे राज्य तक समान नहीं भेज सकते आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

जीएसटी डिपार्मेंट के द्वारा जो भी दिशा निर्देश दिए गए हैं वे केवल टैक्स पेयर्स के लिए ही बनाए गए हैं इस पर ग्राहकों या कोई किसी अन्य तरह के ट्रांजैक्शन पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ेगा केवल टैक्स पेयर्स को ही   E Way Bill पहले की तरह जनरेट किए जाएंगे।

GST New Rule में 1 मार्च से बदले जाएंगे नियम

GST New Rule : नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा टैक्स पे करने वाले व्यक्तियों के लिए यह आदेश जारी किया गया है कि अब कोई भी बिना ही चालान के आईबी बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे भारत में यह नियम 1 मार्च 2024 से लागू कर दिया जाएगा जो केवल टैक्स पेयर के लिए ही लागू होगा।

Read Also –Ration Card New Update 2024 : राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी अब सरकार गेहूं और चावल के साथ देगी यह अनाज जल्दी देखें  

व्यापारियों के लिए नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर द्वारा इस बात की भी जानकारी दी जा चुकी है कि ग्राहकों को दूसरे तरह के ट्रांजैक्शन के लिए आई बिल जनरेट करने की कोई जरूरत नहीं होगी केवल आईबॉल पहले की तरह ही जनरेट किया जाएगा इस बात से यह साफ हो जाता है कि ग्राहकों को बदलते हुए नियम में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी केवल व्यवसाय करने वाले लोगों और व्यापारियों के लिए बनाया गया है। 

Scroll to Top