नर्मदापुरम: तवा पर्यटन स्थल में गाइड प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ  

  • एक माह तक महिलाओं को गाइड का प्रशिक्षण दिया जाएगा

नर्मदापुरम।  जिले में एक जिला एक उत्पाद के तहत  पर्यटन संवर्धन एवं विस्तार के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के द्वारा संचालित महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के तहत जिला प्रशासन, जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद नर्मदापुरम के सहयोग से इंडियन ग्रामीण सर्विसेज के द्वारा तवा पर्यटन स्थल में टूरिस्ट फैसिलिटेटर तथा गाइड प्रशिक्षण का शुभारंभ मंगल भवन तवा नगर में किया गया। 

कार्यक्रम का उद्घाटन थाना प्रभारी सुरभि बिलथरे, जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के परियोजना पर्यटन प्रबंधक मनोज सिंह ठाकुर के द्वाराकिया गया। 

इंडियन ग्रामीण सर्विसेज के पचमढ़ी संकुल प्रमुख अर्चना दास ने बताया की मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा प्रदेश के 50 पर्यटन स्थल पर विभिन्न प्रकार की कौशल वर्धन प्रशिक्षण महिलाओं को दिलाकर पर्यटन स्थल में रोजगार से जोड़ने के साथ-साथ पर्यटन स्थल को महिला पर्यटक के लिए अनुकूल बनाने की पहल की जा रही है.

जिसके माध्यम से तवा एवं आसपास के ग्रामों की महिलाओ को प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है। इसी उद्देश्य से एक महीने का टूरिस्ट फैसिलिटेटर प्रशिक्षण तवानगर के 15 महीलाओं को दिया जा रहा है। ताकि महिलाएं कैसे टूरिस्ट को तवानगर के टूरिस्ट प्वाइंट को अच्छे से प्रस्तुत कर सकेंगे।

यह प्रशिक्षण हरेंद्र साहू कान्हा के नेचुरलिस्ट  द्वारा दिया जाएगा। पर्यटन प्रबंधक मनोज सिंह ठाकुर ने कहा कि मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के माध्यम से नर्मदापुरम जिले के पर्यटन क्षेत्र को निरंतर आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे है। 

महिलाओ के लिए यह अच्छा मौका है कि तवा नगर में प्रशिक्षण लेकर आप पर्यटक को गाइड  बनकर तवा नगर के सौंदर्य ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक के बारे में अवगत करा पाएंगे। 

यह एक रोजगार का साधन भी बनेगा। थाना प्रभारी सुरभि बिलथेरे के द्वारा बताया गया की आप लोगो के लिए यह अच्छा मौका है  प्रशिक्षण लेकर आपको रोजगार का अवसर मिलेगा। जिससे आप आत्मनिर्भर बनने के साथ ही अपने और परिवार का अच्छे से  संचालन कर सकेंगे। 

उन्होंने कहा की थाना में भी बहुत टूरिस्ट आते है तो हम भी उनको आप लोगो से परिचय कराकर आपको रोजगार दिलाने में सहयोग करेंगे। इस प्रशिक्षण में इंडियन ग्रामीण सर्विसेज से संतोष कुमार कुमरे, पी हर्षिनी, शिखा टाटस्कर, मोनिका, शशि यादव, पूनम, आशा कहार, प्रियंका नागवंशी आदि उपस्थित रहे।

Scroll to Top