Damaged Hair: बालों की समस्या बनी आपकी चिंता? ये 4 तेल करेंगे आपकी जुल्फों की देखभाल, फिर दिखेगा मैजिक!

Damaged Hair Home Remedies: अगर आपके बाल बहुत ज्यादा कमजोर और डैमेज हो गए हैं यह आपकी सुंदरता पर भी काफी बुरा प्रभाव डालते हैं यदि आप अपने बालों को खूबसूरत और घना बनाना चाहते हैं.

तो इस लेख में आज हम कुछ खास प्राकृतिक तेलों का प्रयोग करना बताने वाले हैं इसलिए हमको अंध तक अवश्य पढ़ें आप अपने बाल को सुंदर और खूबसूरत बना सकते हैं.

Oil For Damaged Hair: हर किसी को अपने बाल से बहुत प्यार होता है और सभी लोग घने और काले लंबे बाल रखना पसंद करते हैं इसीलिए बालों की केयर पर विशेष ध्यान दिया जाता है परंतु कई बार मौसम के कारण हमारे बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं और काफी डैमेज भी होने लगते हैं.

जिसके कारण हमें अपने बालों को दुपट्टे या इस कार की मदद से छुपाना पड़ता है यदि आप खूबसूरत और लंबे काले घने बाल चाहते हैं तो इन कुछ खास पैरों का इस्तेमाल करें इनकी मदद से आपके बाल बढ़ने के साथ-साथ काफी चमकदार और शाइनी होने लगेंगे.

आप यकीन नहीं करेंगे कि इतने महंगी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद आपके बाल इतने फ्रेंड नहीं कर रहे थे और आप इन नेचुरल तेलों के उपयोग से अपने बालों को बहुत ही आसानी से चमकदार बना सकते हैं.

जानिए डैमेज्ड बालों के लिए हेयर ऑयल

जोजोबा  का  तेल

यदि आप इस तेल का उपयोग अपने बालों में करते हैं तो यह अपने बालों को पोषण देने के साथ-साथ नमी भी प्रदान करता है और आप नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपकी डैमेज और रूखे बेजान बाल में भी जान आने लगेगी.

सबसे पहले आप क्यों इस दिल को अपनी जड़ों तक लगाना होगा और आधे घंटे के बाद अपने बालों को धो ले परंतु इस तेल से आपको रेगुलर तौर पर हल्की-हल्की मालिश करनी होगी.

ऑलिव ऑयल

बाजार में मिलने वाले  महंगे तेलों की अपेक्षा यदि आप जैतून की तेल का अपने बालों में इस्तेमाल करते हैं तो यह किसी अमृत से कम नहीं होता है यह बहुत जल्दी असर करता है और आपके बाल बहुत जल्दी बेजान और रूखे से चमकदार बन जाते हैं.

यदि आप इसका रेगुलर तौर पर मालिश  के साथ इस्तेमाल करते हैं तो बहुत जल्दी आप पॉजिटिव रिजल्ट मिलने लगेगा और आप खुश हो जाएंगे.

नारियल का तेल

नारियल का तेल बरसों से हमारी दादी और नानी इस्तेमाल करती आ रही हैं यह हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है परंतु आपको ध्यान रखना होगा कि आपको अच्छे रिजल्ट के लिए वर्जन नारियल के तेल का उपयोग करना चाहिए.

आप चाहे तो नहाने की 1 घंटे पहले इस तेल से मालिश कर ले और फिर किसी माइल्ड शैंपू से अपना सिर धो लें इसका उपयोग आप नियमित तौर  पर करें आप देखेंगे कि आपके बाल दुगनी स्पीड से बढ़ने लगे हैं.

प्याज का तेल

प्याज आपकी बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है यदि आप इसका तेल अपने बालों पर लगाते हैं तो आपके बाल बहुत जल्दी ग्रोथ करने लगते हैं और बाल के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है.

आपको एक कटोरी प्याज का रस निकालकर और नारियल के तेल के साथ हल्की आंच पर गर्म करें और एक कांच की बोतल में भरकर इसे जमा करने जब भी आप शैंपू करें अपने बालों में स्टील से अपने बालों में मसाज करें आपकी बाल बहुत जल्दी ग्रोथ करने लगेंगे.

Scroll to Top