नर्मदापुरम : Madhya Pradesh के 20 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी, तवा डैम और बरगी डैम के 13- 13 गेट खोले गए

नर्मदापुरम : नर्मदापुरम जिले में भी मानसूनी सिस्टम के एक्टिव होने का असर दिख रहा है। शुक्रवार की सुबह से ही यहाँ पर बादलों की छाई हुई है और यह बादल सूरज को बाहर आने नहीं दे रहे हैं। बारिश भी आराम से हो रही है, कभी तेज़ और कभी हल्की बारिश के साथ।

नर्मदापुरम के साथ ही, माखननगर, सोहागपुर, और इटारसी में भी बारिश की ख़बर है। तवाड़म ज़िले में भी पानी की लगातार वृद्धि देखी जा रही है। इस सीज़न में पहली बार, तवा डैम के सभी 13 गेट्स 9 फीट तक खोले गए हैं और इससे डैम से 2 लाख 681 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इस पानी के बाद, नर्मदा और तवा नदियों में ऊफान आने की संभावना है।

तवा नदी के पानी को सेठानी घाट पर पहुँचाने में करीब 7-8 घंटे की आवश्यकता है, और अब यहाँ पर करीब 20 से 25 फीट की बढ़ोतरी की उम्मीद है। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई है।

तवा डैम और बरगी डैम के 13- 13 गेट खोले गए।

सभी 13 गेटों को 9-9 फिट तक खोला गया।बांध से छोड़ा जा रहा 200681 क्यूसेक पानी।

बरगी बान्ध का वर्तमान लेवल 422.85m है । जो F.R.L से अधिक है एवं निरंतर बढ़ रहा है। बान्ध के कैचमेंणट एरिया मे विगत 48 घण्टे मे 79mm वर्षा दर्ज की गई है।

अभी 1092 cumec पानी 7 गेटों से छोड़ा जा रहा है आज शाम 5 बजे 3288 cumec जल की निकासी 13 गेटों (औसत उँचाई 1.65m) से की जायेगी। सर्वसाधारण से घाटों से उचित दूरी बनाये रखने का अनुरोध है। बीते दो दिनों से जिले सहित कैचमेंट एरिया में हो रही है बारिश।

Scroll to Top