Village Business Idea – अब कमाएं हजारों का गल्ला रोजाना, गांव या शहर, इस छोटे बिजनेस से 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

how to start poha business : बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए यदि लोग खुद का बिजनेस खोलने के बारे में सोते भी है तोज्यादा पैसे खर्च औररिस्क के कारण में हैकिसी भी व्यवसाय में पैसा लगाने से डरते हैं.

परंतु आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिनकी डिमांड हमेशा बनी रहती हैऔर इस बिजनेस को गांव या शहर किसी भी व्यक्ति द्वारा शुरू किया जा सकता है इसके लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है तो आईए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से –

पोहा का बिजनेस शुरू करें हर दिन बिकेगा हजारों का अनाज 

आज हम आपको जिस व्यापार के बारे में बताने जा रहे हैं उसे केवल आप कुछ मिनट में ही बनकर तैयार कर सकते हैं और हर समय यह बहुत तेजी से बाजार में मांगा जाता है जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं पोहा मिल की  यदिआप पोहा बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो कम खर्च के साथ-साथ आपको रिस्क भी काम लेना होगा.

क्योंकि हर कोई इसका इस्तेमाल अधिक से अधिक मात्रा में करता है किसी किसी के घर में तो दिन की शुरुआत ही पोहा से होती हैतो चलिए जानते हैंइस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या-क्या चीज चाहिए होती हैं.

Read Also – महिलाएं घर बैठकर करें रोज ₹2000 कमाई इस बिजनेस से

बिजनेस कहां शुरू करें? (how to start poha business)

दोस्तों बिजनेस छोटा हो या बड़ा सामान तो हर किसी बिजनेस में लगेगा ही इसी तरह पोहा बनाने के लिए आपको कम से कम 500 वर्ग फुट की जगह है चाहिए होगीसाथ ही बिजनेस को करने के लिए आपके पास कुछ मशीनों की भी जरूरत होगी.

जैसे की पैकिंग मशीन, पोहा मशीन, भट्टी ड्रम इत्यादिबस इनको चीजों के साथ आप एक आसान से बिजनेस को शुरू कर सकते हैंआप चाहे तो स्टार्टिंग में इस छोटे स्टार पर ही शुरू करें. फिर धीरे-धीरेजैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ाने लगेगा आप बिजनेस के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं.

Read Also – बर्तन धोने की मशीन ने बाजार में मचाई धूम, अब आपको मिलेगा बर्तनों से छुटकारा! जल्दी खरीदें

बिजनेस को शुरू करने के लिए लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पासरॉ मैटेरियल होना चाहिएऔर इस पदार्थ को बनाने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होगी जिनकी बाजार में कीमत लगभग ₹60000 है इसके अलावा आपको थोड़े बहुत पैसे और भी खर्च करने होंगे इस तरहआप लगभग1000 क्विंटल पोहा बना सकते हैं. 

यदि हम बात करें इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कोजमाने कीतो लगभग दो से ढाई लाख रुपए की लागत लगेगीइतने के बादआप मुनाफा भी काम आएंगे आप चाहे तो सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं कालाभ लेकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैंग्राम उद्योग योजना के तहत आपको 90% तक का लोनदिया जा सकता है.

Read Also – Rajasthan Yuva Sambal Yojana

बिजनेस में मुनाफा (poha business Profit)

किसी भी बिजनेस को यदि आप पूरी ईमानदारी और मेहनत से करते हैं तो उसमें लाभ तो मिलता ही है इसी तरह जवाब एक प्रक्रिया के आधार पर एक क्विंटल पोहा उत्पन्न करेंगे और उसे मार्केट में बेचेंगे तो इससे लगभग आपको 6 से 7 लाख रुपए मिलेंगे जिसमें से आप अपना खर्चा निकाल कर बाकी रुपए अपनेआर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए ले सकते हैं.

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Note: आपको हमारे द्वारा दिया गया बिजनेस आइडिया कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं और इसी तरह नए-नए ideas को जानने के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें.

Scroll to Top