Shardiya Navratri: नवरात्रि के 9 दिन में मां दु्र्गा के 9 रूपों की कैसे करें पूजा, जानें-पूजा विधि-विधान

Shardiya Navratri Puja: नवरात्रि मेंभक्ति मां जगत जननी जगदंबा के नौ रूपोंकी पूजन करते हैं औरहर दिन एकनए स्वरूप की पूजा की जाती है ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे हृदय सेमां दुर्गा की पूजन पूरी विधि विधानके साथ करता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Shardiya Navratri 2022: 2023 में शारदीय नवरात्र 15 अक्टूबर से शुरू हो रही हैमां दुर्गा के भक्ति9 दिनों तकमाता के 9 स्वरूपों की पूजापूरे विधि विधान से करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग भोग लगाते हैं।

ताकि उनकी कृपाभक्तों पर बनी रहे औरविशेष कृपा पाने के लिए वह उपवास हवन पूजन पाठ और जप किया करते हैंऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि मेंमां दुर्गा अपने भक्तों के घर मेंआती है।

हर वर्ष आश्विन मार्च में शारदीय नवरात्रिमनाई जाती है यह त्यौहार बहुत हीधूमधाम के साथ मनाया जाता है जगह-जगह मां दुर्गा कीप्रतिमाएंस्थापित की जाती है और दशहरा के दिनप्रतिमा का विसर्जन किया जाता है।

Read Also – नवरात्रि में शुरू करें यह बिजनेस हो जाएंगे मालामाल

इस त्यौहार को पर्व के रूप मेंमनाया जाता है जगह और रामलीलाएं आयोजित की जाती हैशारदीय नवरात्रि के प्रारंभ के दिनघाट की स्थापना की जाती है।

इसे सामान्य भाषा में कलश स्थापना कहते हैं और नवरात्रि के नौ दिनों तक पूरी विधि विधान के साथनौ रूपों की पूजन और व्रत किया जाता है।

नवरात्रि के 9 दिन में मां दु्र्गा के 9 रूपों की कैसे करें पूजा

# पहले दिन शैलपुत्री माता की पूजन की जाती है

नवरात्रि में पहले दिन मां दुर्गा के स्वरूप शैलपुत्री की पूजन की जाती हैजो भी भक्त अपने जीवन मेंधन की वृद्धि करना चाहता है वह इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहने और मां दुर्गा के स्वरूप शैलपुत्री मां को देसी gay के घी का भोग लगे और ॐ ऐं ह्रीं क्लीं शैल पुत्री नमः मंत्र का उच्चारण करें।

# दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा 

जो भी भक्त अपने जीवन में सफलता और सिद्धियां प्राप्त करना चाहता है वह नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजन करें इस दिन भक्तों को हरे रंग की कपड़े पहनना चाहिए और मां ब्रह्मचारिणी को शक्कर का भोग लगाना चाहिए और ॐ ऐं ह्रीं क्लीं भ्रामचारिह्य नमः इस मंत्र का उच्चारण करें इस तरह विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also – इस दिवाली सिर्फ 200 रुपए में शुरू करें पटाखे का मुनाफेदार बिजनेस

# तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा

मां दुर्गा का तीसरा स्वरूपचंद्रघंटा है जिस भी व्यक्ति के जीवन में यदि कोई पाप हो जाता है और वह उनसे छुटकारा पाना चाहता है तोवह इस स्वरूप की पूजन करें इस दिन सभी भक्तों को भूरे रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

इस दिन दूध से बनी चीज या दूध का भोग लगाना चाहिए और चंद्रघंटा को प्रसन्न करने के लिए ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चंद्रघंताये नमःमंत्र का उच्चारण करें.

# चौथे दिन करें मां कुष्मांडा की पूजन 

नवरात्रि के चौथे दिन में पुष्पन्ना की पूजन करें इस दिन सभी भक्तों को नारंगी कलर के कपड़े पहनना चाहिए और मां कुष्मांडा को मालपुआ का भोग लगाना चाहिएऔर पूजन करते समय ओम ऐं ह्रीं क्लीं कुष्मांडाये नमःमंत्र का उच्चारण करना चाहिए.

# पांचवें दिन करें मां स्कंदnमाता की पूजन 

मां दुर्गा के स्वरूपस्कंदमाता की पूजन पांचवें दिन की जाती हैइस दिन सभी भक्तों को सफेद कलर केकपड़े पहनना चाहिए और स्कंदमाता को केले का भोग लगाना चाहिएऔर विशेष कृपा पाने के लिए  ओम ऐं ह्रीं क्लीं स्कंध मताय नमःमंत्र का उच्चारण करना चाहिए.

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

# छठ वें दिन करें मां कात्यायनी की पूजन 

Ma Katyayani

नवरात्रि के छठवें दिन मां कात्यायनी की पूजन की जाती है इस दिन सभी भक्त लाल रंग के कपड़े पहनते हैं और मां की विशेष कृपा पाने के लिए उन्हें शहद का भोग लगाना चाहिए औरओम ऐं ह्रीं क्लीं कात्यायनि नम:मंत्र का उच्चारण करना चाहिए.

# मां कालरात्रि की पूजा

सर्दी नवरात्रि के सातवें दिनमां कालरात्रि की पूजन की जाती हैइस दिन सभी भक्तों को नीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए और मां की विशेष कृपा पाने के लिए उन्हें गुड का भोग लगाना चाहिएऔर पूजन करते समय कालरात्रि केमंत्र ओम ऐं ह्रीं क्लीं कल रत्रिय्या नमःका उच्चारण करें.

Read also – कमर तक लंबे बालों के लिए किचन की ये 2 चीजें हैं कारगर, ऐसे करें इस्तेमाल

# आठवें दिन करें मां महागौरी की पूजन

नवरात्रि के आठवें दिन को महा अष्टमी के रूप मेंपूजा जाता है इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती हैऔर सभी भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनना चाहिएऔर माता को नारियल का भोग लगाना चाहिएविशेष कृपा पाने के लिए ओम ऐं ह्रीं क्लीं महा गौरिये नमःमंत्र का जाप करें.

# नौवे दिन करें मां की सिद्धिदात्री की पूजन

नवरात्रि के नौवे दिनमां सिद्धिदात्री की पूजन की जाती है यह महानवमी होती हैइस दिन सभी भक्तों को बैगनी रंग के कपड़े पहनना चाहिए और माताको तिल  का भोग लगाना चाहिए और ओम ऐं ह्रीं क्लीं सिद्धिदात्रिये नम:मंत्र का जाप करें,

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now
Scroll to Top