अगर आपने इस पानी पीने की गलती की, तो आपकी उम्र 15 साल तक कम हो सकती है! रिसर्च द्वारा साबित! अब जानिए खुलासा क्या है!

यदि आप रोजाना सही तरीके से पानी पीते हैं तो आप का बुढ़ापा बहुत धीरे-धीरे से आता है और आपको बीमारी की संभावना कम रहती है आपको हर दिन उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए इस कारण आप पुरानी बीमारियों के उभरने से भी बच सकते हैं

Water intake per day:  हर दिन यदि आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो उम्र के पड़ाव पर धीरे-धीरे पहुंचते हैं और उससे होने वाली समस्याओं को भी आसानी से पार कर लेते हैं हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए एक खोज में यह पाया गया है कि पानी पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपका जीवन 15  साल तक का काम हो सकता है

शोधकर्ताओं ने एक शोध के अनुसार इस बात का जिक्र किया है कि कम पानी पीने से हमारा शरीर बुढ़ापा आने के बहुत करीब पहुंच जाता है उन्होंने इसको पर आजमाया था इस शोध में चूहों को उनके जीवनकाल में बहुत कम पानी दिया गया.

जिसके कारण चूहों में प्रति लीटर सोडियम की मात्रा 5 गुना तेजी से बढ़ती गई और उनका जीवन  इस शोध में चूहों को उनके जीवनकाल में बहुत कम पानी दिया गया जिसके कारण चूहों में प्रति लीटर सोडियम की मात्रा 5 गुना तेजी से बढ़ती गई और उनका जीवनकाल 6 महीने काम हो गया.

इसी अध्ययन के आधार पर विशेषज्ञों ने इस बात को साबित किया है कि इसका प्रभाव मनुष्य पर भी पड़ सकता है और यह भी कम पानी का सेवन कोई करता है तो उसके शरीर पर यह प्रभाव 15 साल तक का हो सकता है.

शोधकर्ता क्या कहते हैं?

हमारे सामने एक बहुत बड़ी चुनौती खड़ी हो गई हैं यदि इसका सही समय पर इलाज नहीं खोजा गया तो बुढ़ापा आने की प्रक्रिया बहुत तेज बढ़ जाएगी यदि ऐसा नहीं हुआ तो उम्र से संबंधित बीमारी बहुत जल्दी बढ़ती चली जाएगी इसलिए रोज पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है.

यदि प्रतिदिन निश्चित मात्रा में पानी पिया जाए तो किसी भी बीमारी से आराम से छुटकारा पा सकते हैं और रोग मुक्त जीवन जी सकते हैं इसके द्वारा हमारा शरीर भी बहुत स्वस्थ रहता है और उम्र भी धीरे-धीरे बढ़ती है.

जिससे आपका जीवन बिना किसी शारीरिक बीमारी के अच्छे से गुजारा जा सकता है इसलिए आपको हर दिन पर्याप्त पानी पीना चाहिए

रोजाना पानी कितना पीना चाहिए

  • औरतों को रोजाना 8 से 9 गिलास पानी पीना चाहिए.
  • पुरुषों को रोजाना 11 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए.
  • यदि आप किसी फल या अन्य किसी पदार्थ का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में 20 फ़ीसदी पानी को कमी को पूरा कर देते हैं.

पानी की कमी से क्या बीमारियां होती हैं?

यदि आपकी शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो आपको पेशाब संबंधी समस्या हो सकती है मुंह से बदबू आने लगेगी सिरदर्द हालत होने लगेगा मूंगड़ा हो जाएगा जो की हार्टअटैक की समस्या पैदा कर सकता है आपकी स्किन बहुत  ड्राई हो जाएगी.

Scroll to Top