Business Ideas: फालतू टाइमपास की बजाय, यह कम लागत में बिजनेस से होगी सालाना 9 लाख रुपये की कमाई

Business Idea Hindi: सरकारी योजनाएं सरकार के द्वारा इसलिए प्रारंभ की जाती है कि इसका लाभ प्रदेश में रहने वाली और देश में रहने वाली जनता को मिल सके क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति तो सरकारी नौकरी कर नहीं सकता और प्राइवेट नौकरी में वह अपनी दैनिक जीवन की जरूरतों को पूरा कर ले इतनी इनकम नहीं होती है.

क्योंकि महंगाई बहुत तेजी से बढ़ रही है इसलिए यदि व्यक्ति चाहे तो सरकार द्वारा उसे व्यापार शुरू करने के लिए एक मौका दिया जाता है.

जिसके द्वारा आप अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं इसलिए हम आपको ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं जिसके करने से साल में ₹900000 तक कमा सकते हैं

हम बात कर रहे हैं डिस्पोजल ग्लास बनाने वाले बिजनेस की वर्तमान समय में भारत में प्रदूषण की समस्या बहुत ज्यादा गंभीर होती जा रही है इसलिए सरकार द्वारा प्लास्टिक पर रोक लगा दी गई है इसलिए सभी को प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया है.

सरकार द्वारा पेपर से बनी हुई चीजें उपयोग करने के लिए पहल की जा रही है डिस्पोजल ग्लास प्लेट इन सभी चीजों की मां बहुत तेजी से बढ़ रही है प्लास्टिक की चीजें बंद हो जाने के कारण यह मांग तेजी से दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रही है.

भारत देश त्योहारों का देश कहा जाता है और यहां हर महीने कुछ ना कुछ व्रत-त्योहार पार्टी शादी समारोह या फिर कोई बड़ा आयोजन होते ही रहता है और जब ऐसा कार्यक्रम हमारे घर में होता है तो उसके लिए डिस्पोजल पातल दोना प्लेट की जरूरत होती है.

क्योंकि चाय कॉफी जूस लगती और पानी के लिए डिस्पोजल और साथी खाना खिलाने के लिए पाताल और धोने की जरूरत होती है इस व्यापार को शुरू करके आप बहुत ज्यादा लाभ कमा सकते हैं.

Business Idea: Disposable Glass Making बिजनेस शुरू कैसे होगा 

यदि आप केवल डिस्पोजल ग्लास निर्माण का व्यापार शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होगा आप चाहे तो इस बिजनेस को छोटे स्तर से शुरू करें इसमें आपको ज्यादा खर्चे की जरूरत भी नहीं होगी और  छोटी मशीनों के उपयोग से भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

इन छोटी मशीनों की मदद से आप 1 साइज के कप और छोटे गिलास बना सकते हैं छोटी मशीन की कीमत 1 या ₹200000 होती है और जब आपका बिजनेस धीरे-धीरे जम जाए तब आप इसके माध्यम से बड़ी मशीन खरीद लें और सभी साइज की डिजाइन वाले का ग्लास या कप बना सकते हैं.

बड़ी मशीनों की कीमत लगभग 5 से ₹600000 होती है आप चाहें तो अपने घर में भी एक दुकान खोल कर इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं या फिर किसी और जगह भैया आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

Disposable Glass बिजनेस शुरू करने में लागत?

जब आप इस बिजनेस को शुरू करेंगे तो प्रारंभ में आपका खर्चा ₹1000000 तक हो सकता है क्योंकि यदि आप बड़ी मशीन खरीदी तो पास से ₹600000 की तो मशीनें आ जाएंगी और फिर रो मटेरियल बिजली का खर्च ऑपरेटर और अन्य सभी सामान के लिए आपको कम से कम चार ₹500000 खर्च करने होंगे.

परंतु आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आपको अपनी की तरफ से केवल 25% ही खर्च करना है बाकी सरकार उद्यम प्रोत्साहन के रूप में राशि प्रदान करेगी यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप महीने में करीब 70 से ₹75000 आराम से कमा सकते हैं.

व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 500 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए और डिस्पोजल ग्लास मेकिंग मशीन अपनी कार्यक्षमता के आधार पर बिजली यूनिट का उपयोग करती है जिस जगह को आप व्यापार के लिए चुनेंगे उसमें पानी और बिजली की व्यवस्था होनी चाहिए.

आपको इस निर्णय लेने से पहले इन बातों पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए कि आप जिस जगह को चुन रहे हो उसके पास एक बड़ा सा हाल होना चाहिए. क्योंकि इन मशीनों के लिए तभी आप यूनिट को चुन सकते हैं और यह जगह आपके लिए सुविधाजनक होनी चाहिए.

अगर आपके आसपास इतनी जगह नहीं है तो आप किसी बड़े हाल को किराए पर ले सकते हैं और वहां पर मशीनों को स्थापित कर सकते हैं आप चाहे तो गिलास और  कप  के निर्माण के साथ-साथ   प्लेटो को भी बना सकते हैं.

डिस्पोजेबल पेपर कप और गिलास कैसे बनते हैं?

कागज की तैयारी

पेपर वाले कागज और डिस्पोजल बनाने के लिए सबसे पहले आपको कागज के एक बड़े रोल की जरूरत होती है जिसे कपिया गिलास के आकार में काटा जाएगा यह काम मशीनों द्वारा ही किया जाएगा.

कप/गिलास के डिज़ाइन की तैयारी

आप  किस डिजाइन और आकृति चेकअप या गिलास को बनाना चाहते हैं जो लोगों के लिए सुविधा के अनुसार फायदेमंद हो सके यह आपके ऊपर निर्भर करता है इस प्रकार आप मशीनों के या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके  कप गिलास की डिजाइन कर सकते है.

कागज की कटाई 

आप डिजाइन के अनुसार कागज को काटकर उसे एक बड़े रोल में चिपकाकर कप या गिलास का आकार दे सकते हैं ग्लास को बनाने के लिए एक चाकू या मशीन का उपयोग किया जाता है जो उसे सही आकार में काट देता है और आपको किसी भी प्रकार की मेहनत करने की जरूरत नहीं है.

गिलास के आकार का फार्मिंग

आपने जो कागज काटे हैं उन्हें एक गर्म डिजाइन मेंपरिवर्तित किया जाता है जिससे कि वह बहुत ही आसान तरीके से कपिया गिलास का आकार ले सके इसके लिए गरम-गरम कागज उपयोग में लाया जाता है क्योंकि इसमें गर्माहट के कारण लचीलापन रहता है और जिस तरीके से हम आकार देना चाहते हैं बहुत तरह से मुड़ जाता है.

टुकड़ों को जोड़ना।

आप दोबारा टुकड़ों को गर्म करके जोड़कर दोनों की अलग-अलग भागों को एक कर एक नया आकर दे देते हैं जोकि मजबूती से  गिलास  या  कप का आकार ले लेता हैऔर स्थायित्व को धारण कर लेता है.

अंतिम  सुधार 

आप विशेष  मशीनों का उपयोग करके इनके डिजाइन में अपने व्यापार के logo को या चमक को आसान तरीके से छाप सकते हैं और एक स्थायित्व दे सकते हैं जो लोग आपके द्वारा बनाए गए गिलास के या डिस्पोजल से पानी पिएंगे उसमें आपका व्यापार का प्रमोशन भी होगा.

पैकिंग 

आपके व्यापार में आपको सबसे आखरी में आपके द्वारा बनाए गए कप  यागिलास को  सुरक्षिततरीके से पैक करना है जो भी डिस्पोजल पेपर कप या गिलास आपने तैयार किए हैं उन्हें सही तरीके से  पैककरें और लोगों की जरूरतों को पूरा करें और बहुत ज्यादा मुनाफा प्राप्त करें.

Disposable Glass कितनी इनकम होगी 

यदि आप इस व्यापार को प्रारंभ करते हैं तो जितना आप खर्चा करेंगे उससे  दुगनी-  तीन गुनी इन  कम आप आराम से कर सकते हैं यदि आप हड़ताल1.20 करोड़ पेपर और गिलास बनाते हैं  और उन्हें0.30 रुपए मैं एक बैठते हैं.

तो आप सालाना कम से कम ₹800000  रुपए कमा सकते हैं यदि महीने की बात करें तो आप महीने में ₹60000 आराम से कमा सकते हैं इन सामानों का उत्पादन आपके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट की क्वालिटी पर निर्भर करता है.

यदि आप छोटे स्तर पर अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आप साल में कम से कम ₹500000 तो कमा ही लेंगे यदि आप इस बिजनेस को करते हैं तो आप खुद ही मालिक रहेंगे किसी के आगे आपको हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है सरकार द्वारा इस व्यवसाय में आपकी मदद की जाएगी.

Scroll to Top