अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश,ऐसे करें आवेदन [75000 रुपए] Inter Caste Marriage Scheme Himachal pradesh

अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश,अंतरजातीय विवाह योजना क्या है, अंतरजातीय विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें HP Inter Cast Marriage Scheme Application Form, HP Inter Cast Marriage Scheme, Himachal Pradesh, Inter cast Marriage Scheme 

Inter Caste Marriage Scheme Himachal pradesh: नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ की गई.अंतरजातीय विवाह योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सरकार ने लोगों के हितों के लिए प्रारंभ किया है।

सरकार द्वारा हर योजना नागरिकों के हित को देखकर ही की जाती है जिससे वह योजना का लाभ लेकर वहां की अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी को ठीक कर सके. इसलिए सरकार हर कदम नागरिकों को आगे बढ़ाने के लिए ही उठाती है।

ऐसा ही एक कदम सरकार ने हिमाचल प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए  उठा या है  राज्य में अंतरजातीय विवाह योजना को शुरू किया है. इस योजना के तहत जो लड़का या लड़की किसी अन्य के लड़का या लड़की से विवाह करते हैं। 

तो उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाती है इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के मूल निवासियों को ही दिया जाएगाआज इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश द्वारा शुरू की गई।

इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे कि यह योजना क्या है इस योजना का लाभ कौन ले सकता है और इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है यदि आप इस योजना के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश क्या है ?

आज का युग बहुत तेजी से बढ़ रहा है परंतु फिर भी लोगों के मन में छुआछूत की भावना कम नहीं हुई है इस भावना को दूर करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है जो काफी सराहनीय है।

हिमाचल सरकार द्वारा अंतरजातीय विवाह योजना को शुरू किया गया है इस योजना में जो भी लड़का या लड़की किसी अनुसूचित जाति की लड़का या लड़की से शादी करेंगे तो उन्हें ₹75000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी आपको बता दें।

इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश में रहने वाले लोगों को ही दिया जाएगा इस योजना का पैसा इंटर कास्ट करने वाले लोगों को डीवीटी के द्वारा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा किसी भी लाभ लेने वाले व्यक्ति को नगद पैसा नहीं दिया जाएगा।

जिस व्यक्ति ने इंटर कास्ट मैरिज की है उसे कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना होगा जिसकी जानकारी हम नीचे देने जा रहे हैं वह ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Inter Caste Marriage Scheme Himachal pradesh Highlights 

योजना का नामहिमाचल प्रदेश इंटर कास्ट मैरिज
राज्य का नामहिमाचल प्रदेश
लाभार्थीइंटर कास्ट मैरिज करने वाला व्यक्ति
प्रोत्साहन राशि₹75000
ऑफिसियल वेबसाइटesomsa.hp.gov.in

Inter Caste Marriage Scheme Himachal pradesh का उद्देश्य 

हिमाचल सरकार द्वारा यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि अनुसूचित जाति तथा दूसरी सभी जातियों के बीच छुआछूत की भावना खत्म हो जाए क्योंकि गांव के लोगों के बीच में आज भी जाति को लेकर मतभेद बना हुआ है।

वहां यदि किसी अनुसूचित जाति का व्यक्ति आज भी उनके घर आ जाता है तो वह उसे नीचे बैठने के लिए ही कहते हैं।

क्योंकि उनके अनुसार वह निम्न जाति का इंसान है और बहुत से जाति के इस भ्रम को दूर करने के लिए ही हिमाचल प्रदेश सरकार ने इंटर कास्ट मैरिज योजना को प्रारंभ किया है ताकि प्रदेश में रहने वाले सभी जाति समुदायों के बीच भेदभाव की भावना दूर हो सके।

Inter Caste Marriage Scheme के लिए पात्रता

जो भी उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहता है उससे पहले उसी योजना से संबंधित सभी पात्रता  को जानना होगा।

इन पात्रता ओं को पूरा करने के बाद ही वह इस योजना का लाभ ले सकता है आइए नीचे हम बताते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किन-किन  योग्यताका होना आवश्यक है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसकी उम्र 50 साल से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • जो अभी तक इस योजना में आवेदन फॉर्म भर रहा है उसने पहले कभी अंतर जाति विवाह  योजना में किसी भी प्रकार का लाभ न लिया हो।

अंतरजातीय विवाह योजना आवश्यक डाक्यूमेंट्स ( Requirement Documents)

हिमाचल प्रदेश द्वारा शुरू की गई inter-caste योजना ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए तभी या किसी योजना में फॉर्म भर सकेंगे आइए जानते हैं कि आपके पास किन-किन डॉक्युमेंट्स का होना जरूरी है।

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • आयु प्रमाण पत्र।
  • आधार कार्ड।
  • दंपत्ति के पासपोर्ट साइज फोटो।
  • विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र।

अंतरजातीय विवाह योजना की आवेदन प्रक्रिया (Inter Caste Marriage Scheme Registration Process)

  • हिमाचल प्रदेश अंतर जाति विवाह योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको पीडीएफ फॉर्म में एक आवेदन फॉर्म खुला हुआ मिलेगा।
  • इस फॉर्म में आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा डाउनलोड करने के बाद आप उसका प्रिंट निकाल ले।
  • आपसे जो भी जानकारियां दी गई हैं उन्हें भर दें।
  • इस फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद आवश्यक डाक्यूमेंट्स को अटैच कर दें।
  • अब इस फॉर्म को जिला अधिकारी कल्याण या तहसील अधिकारी कल्याण विभाग में जमा कर दें।
  • इस प्रकार आपकी अंतर जाति विवाह योजना की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप को इस योजना का लाभ भी आसानी से मिल जाएगा।

अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश 2023 ऑफनलाइन आवेदन

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें हिमाचल प्रदेश सरकार ने अंतरजातीय विवाह योजना को अभी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से शुरू नहीं किया है इसके लिए आपको यदि इस योजना का लाभ लेना है।

आप हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना का फॉर्म भरना है और इसे डीसी ऑफिस में जमा करना है इस फॉर्म के साथ आपको  कुछ जरूरी दस्तावेज भी अटैच करना है  इस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना में दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इंटर कास्ट मैरिज योजना के आधार पर जो भी लड़का या लड़की अनुसूचित जाति के लड़का लड़की से शादी करते हैं तो उन्हें ₹75000 दिए जाते हैं और समय-समय पर सरकार द्वारा कई पुरस्कार राशियां भी प्रदान की जाती हैं।

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना के लाभ 

अंतरजातीय विवाह योजना का लाभ हिमाचल प्रदेश के लोगों को मिलेगा आइए जानते हैं इस योजना में मिलने वाले लाभ  क्या है

  • हिमाचल प्रदेश की सरकार इस योजना के माध्यम से जात पात को खत्म करना चाहती है।
  •  इस योजना से नवविवाहित दंपति को राज्य सरकार के द्वारा 75000 रुपए दिए जाएंगे।
  •  हिमाचल प्रदेश सरकार इस योजना से राज्य में इंटर कास्ट मैरिज को बढ़ावा देना चाहती है।

Q. हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

हिमाचल प्रदेश अंतरजातीय विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट esomsa.hp.gov.in है

Q. हिमाचल अंतरजातीय विवाह योजना के तहत कितनी प्रोत्साहन राशि मिलेगी ?

हिमाचल अंतरजातीय विवाह योजना के तहत 75000 प्रोत्साहन राशि मिलेगी ?

Q. योजना के तहत किसे लाभ प्रदान किया जाता है?

योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में रहने वाले जो कि विभिन्न जातियों के हैं और जो अंतरजातीय विवाह करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाता है।

अंतिम शब्दों में – Inter Caste Marriage Scheme Himachal pradesh

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताई है हिमाचल प्रदेश की सरकार के द्वारा इस योजना को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य जात पात को खत्म करना है राज्य सरकार के द्वारा नवविवाहित दंपति को ₹75000 दिए जा रहे हैं और सरकार इंटर कास्ट मैरिज को बढ़ावा देना चाहती है। 

इस लेख में Inter Caste Marriage Scheme Himachal pradesh से जुड़ी सभी जानकारी हमने साझा की है आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप खुश होंगे इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और हमारे पुश नोटिफिकेशन को फॉलो करें।

Scroll to Top