Interim Budget Modi Government 2024 : विशेषज्ञों का बड़ा खुलासा जानिए आम लोगों के लिए कैसे है यह खास 

Interim Budget Modi Government 2024 : नमस्कार दोस्तों आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें हम आपको अंतरिम बजट से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज सुबह 11:00 बजे अंतरिम बजट पेश किया गया है।

इसमें उन्होंने बताया है कि तीन रेल आर्थिक कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा यात्रा करने के लिए यात्री सुविधाओं को बढ़ावा दिया जाएगा देश में उपस्थित 40000 सामान्य रेल डब्बे वंदे भारत जैसी कोच में बदले जाएंगे। 

साथ ही वित्त मंत्री द्वारा इस बात की भी घोषणा की गई की डिफेंस के लिए 11 लाख 111 करोड रुपए का आवंटन किया जाएगा तो चलिए जानते हैं क्या है यह अंतिम बजट और क्यों महत्वपूर्ण होता है यह हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था को बढ़ावा देने में जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Read Also –Marry Now Pay Later Scheme : शादी करने के लिए भी मिलेगा लोन जानिए इस नई योजना के बारे में पूरी जानकारी 

Interim Budget Modi Government 2024 | Overview

Name of the ArticleInterim Budget Modi Government 2024 
Type of ArticleLatest Update
Budget 202401st February, 2024
Detailed Information Please Read The Article Completely.

मोदी सरकार का पूर्व कार्यकाल में अंतरिम बजट 

Interim Budget Modi Government 2024 : मोदी सरकार द्वारा पूर्व कार्यकाल के दौरान तात्कालिक वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा अंतरिम बजट पेश किया गया था आप सभी जानते हैं कि 2019 के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना स्टैंडर्ड डिडक्शन टैक्स छूट संबंधित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं अंतरिम बजट के माध्यम से की गई थी तो चलिए जानते हैं 2024 के अंतिम बजट में विशेष छूट किन चीजों में दी गई है।

मोदी सरकार का वर्तमान कार्यकाल में अंतरिम बजट 

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भारत को 2047 तक विकसित बनाने पर सबसे ज्यादा जोर दिया गया है फिलहाल बुनियादी ढांचे पर फोकस किया गया है लेकिन टैक्स में किसी भी प्रकार का कोई चेंज नहीं किया गया है न्यू टैक्स रिज्यूम में 7 लाख की आमदनी पर भी किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं है जिन लोगों ने अभी तक इनकम टैक्स पे नहीं किया है। 

उन लोगों के लिए एक बहुत बड़ी राहत भरी खबर आई है 2009 से 2010 तकजिन लोगों ने टैक्स पे नहीं किया है उन सभी को ₹25000 तक की देनदारी माफी की जाएगी 2010 से 2015 के बीच टैक्स पे करने वालों को ₹10000 की टैक्स माफी दी जाएगी साथी कॉरपोरेट टैक्स घटकर 22 फीस भी कर दिया गया है परंतु डायरेक्ट टैक्स कि दर जो पहले रखी गई थी वही है।

वित्त मंत्री ने इन क्षेत्रों को विकसित करने की घोषणा

Interim Budget Modi Government 2024 : भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बताया गया है कि अंतरिम बजट के माध्यम से देश के करीब 25 करोड़ गरीब जनता को गरीबी से बाहर निकल गया है 2047 तक इस बजट के माध्यम से भारत को विकसित बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

जुलाई के बजट में विकसित रोड में लाया जाएगा 2 करोड नए घर बनाए जाएंगे आने वाले 5 सालों में साथ ही एक करोड़ घरों में 300 यूनिट बिजली सोलर प्रोजेक्ट के तहत फ्री दी जाएगी उनमें से 70 फ़ीसदी घर महिलाओं के होंगे तो चलिए जानते हैं कि आम जनता के लिए यह अंतरिम बजट किस तरह काम करेगा।

विशेषज्ञों के आधार पर अंतिम बजट कैसा रहा 

आम जनता के हित को देखते हुए बात की जाए तो महंगाई को कम करना और उनके हाथ में पैसे देना यह दोनों चीज जरुरी होती है परंतु इसमें से कोई भी सीधी तौर पर दिख नहीं रही है लेकिन सरकार द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही है उनमें किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

Read Also –Ladli Behna Yojana : 9वीं किस्त और आवास योजना की पहली किस्त दोनों एक साथ आएगी

लेकिन मध्यम वर्गीय हाउसिंग स्कीम की घोषणा की गई है अब देखना यह है कि जुलाई तक जो बजट पेश होगा इसका प्रारूप और ढांचा किस तरह आएगा तभी समझ में आ सकता है कि यह कैसी स्कीम लेकर आता है।

इस बजट में कोई बड़ी घोषणाएं नहीं हुईं  

लोकसभा चुनाव को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार द्वारा कुछ बड़ा कदम उठाया जाएगा परंतु सरकार ने इस बार बजट में किसी भी प्रकार का लोक लोभावन नहीं किया है हो सकता है कि सरकार आत्मविश्वास से भरी हुई है। 

जिस तरह प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना आयुष्मान भारत बढ़ोतरी बीमा इस तरह की सरकार द्वारा जो घोषणाएं की गई थी वह इस बार के बजट में नहीं दिखाई दी है इन योजनाओं ने आम जनता को सीधे तौर पर प्रभावित किया था।

‘महिला सशक्तिकरण की दिशा सरकार ने उठाया बड़ा कदम’

लेकिन सरकार द्वारा जो अंतरिम बजट पेश किया गया है उसमें महिलाओं को विशेष तौर पर ध्यान में रखा है इस बजट में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिससे की आर्थिक मामलों को देखते हुए महिला सशक्तिकरण की दिशा में मजबूत कदम उठाया है महिलाओं को सशक्त करते हैं तो आने वाली जीडीपी ग्रोथ आठ से 8:30 तक पहुंच सकती है महिलाओं का अर्थव्यवस्था में कम से कदम मिलाकर चलना बहुत जरूरी है तभी अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाया जा सकेगा।

Read Also –Budget 2024 New Scheme : 2 करोड़ परिवारों को मिलेगा नया आवास आवेदन करने का सुनहरा मौका जल्दी आवेदन करे

साथ ही कई विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि की है कि मोदी सरकार द्वारा यह सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की गई है कि देश की 24 करोड़ 80 लाख लोग गरीबी सूचकांक से बाहर निकल गए हैं इसका पैमाना हेल्थ एजुकेशन और स्टैंडर्ड ऑफ लिविंग से लगाया जा सकता है यदि आप को यह बात समझ में नहीं आई तो हम सामान्य सी भाषा में रहते हैं कि सरकार द्वारा लोगों को अच्छी सेहत अच्छी शिक्षा और रहन-सहन के लिए अच्छा जीवन यापन दिया जा रहा है।

Scroll to Top