ISRO Vacancy 2024 : 10वी पास के लिए ISRO में बम्पर भर्ती तुरंत आवेदन करें

ISRO Vacancy 2024 : यदि आप 10वीं पास हैं और इसरो में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी की बात है क्योंकि इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन की ओर से भर्ती हेतु विज्ञापन जारी  दिया गया है तो यदि आप भी इस भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको यह जानना जरूरी है कि आप कब तक आप आवेदन कर सकते हैं और इसमें आयु सीमा योग्यता और भी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन की ओर से भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया है इस भर्ती में कुल 224 पद निर्धारित किए गए हैं इस भर्ती में अलग-अलग पद शामिल किए हैं और योग्यता की बात की जाए तो योगिता दसवीं पास रखी गई है।

Read AlsoIndian Army Agniveer Recruitment 2024 : 10वी और 12वी पास के लिए इंडियन आर्मी में बिना परीक्षा की भर्ती

ISRO Vacancy 2024| Overview

Name of the ArticleISRO Vacancy 2024
Type of ArticleLatest Govt Jobs
Total Number of Vacancies224 Posts
Detailed InformationPlease Read The Article Completely

ISRO Vacancy 2024 |Dates

इन पदों पर भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू कर दी गई है और अंतिम तिथि 1 मार्च 2024 निर्धारित की गई है यदि आप भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आप अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके अपने करियर को बना सकते हैं।

Read Also –RSRTC Vacancy 2024 : 10वी पास के लिए सुनहरा मौका राज्य सड़क परिवहन निगम में आई भर्ती, जानिए पूरी जानकारी  

ISRO Vacancy 2024 आवेदन शुल्क 

ISRO द्वारा निकाली भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान सामान्य ओबीसी तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदन को 750 रुपए का भुगतान करना होगा तथा अन्य सभी वर्ग के आवेदन को ₹250  आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा आपकी जानकारी के लिए बताइए शिल्पा भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

ISRO Vacancy 2024 आयु सीमा 

इन पदों पर भर्ती हेतु आयु सीमा की बात की जाए तो न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है उसके अनुसार की जाएगी और यदि आप आयु सीमा मैं झूठ से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके नोटिफिकेशन के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

ISRO Vacancy 2024 शैक्षणिक योग्यता 

यदि आप इसरो द्वारा निकाली गई भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं और आप योग्यता से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बताने की अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। 

इसमें सबसे कम योग्यता 10वीं पास रखी गई है और अधिकतम योगिता की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन के द्वारा प्राप्त हो जाएगी क्योंकि यह भर्ती अलग-अलग पदों के द्वारा निकाली गई है और इन अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योगिता भी निर्धारित की गई है।

ISRO Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया 

इस भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए चयन प्रक्रिया की बात की जाए तो आवेदक को बता दें कि लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर चयन किया जाएगा।

Read Also –RRC ECR Railway Vacancy 2024 : दसवीं पास के लिए रेलवे ने निकली बिना परीक्षा के सीधी बहाली तुरंत आवेदन करें

How to apply for ISRO Vacancy 2024?

इन पदों पर भर्ती हेतु आवेदन करनेके लिए नीचे दी गईस्टेप को फॉलो करें_

  • उम्मीदवार को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म खुला जाएगा।
  • इस आवेदन फार्म में आपसे जो भी जानकारी पूछी गई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़कर भरनी होगी और साथ में सभी को स्कैन कर अपलोड करना होगा। 
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होगा। 
  • आवेदन की पूरी प्रक्रिया होने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके अपनी रसीद प्राप्त कर ले।
Scroll to Top