Kisan Karz Mafi News: चुनाव से पहले किसानों का होगा ‘कर्ज माफ’, अपना नाम देखें इस लिस्ट में

Kisan Karz Mafi News: आप सभी जानते हैं कि चुनाव बहुत पास आ चुके हैं इसलिए सरकार द्वारा जनता के हित के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरू किया जा रहा है इसी कड़ी में सरकार ने किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी की सौगात दी है जो भी किसान भाई अपना लोन चुकाने मेंअसमर्थ है.

तो उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि किसी भी बैंक के द्वारा अब उनकी जमीन पर कुर्की नहीं की जा सकेगी इसके लिए सरकार ने एक अलग से आयोग बना दिया है इस आयोग में चार सदस्य होंगे और इस आयोग को सरकार द्वारा कृषक राहत आयोग विजय 2023के नाम से बनाया गया है.

Read Also – गांव में माहिर हो इस काम में, महीने में आसानी से कमाएं ₹2 लाख तक

कर्ज माफ़ी का नया नियम

शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो परंतु इसी साल 2023 में 2 अगस्त के दिन विधानसभा में कैसा कारण राहत आयोग विधायक 2023 पारित हो चुका है जिसके कारण प्रदेश में किसानों के लिए खुशखबरी की सौगात दी जा रही है.

जिन किसान भाइयों ने किसी भी बैंक द्वारा लोन ले रखा है और वह लोन चुकाने के लिए समर्थ नहीं है तो उन्हें घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार द्वारा अब उनका पूरा कर्ज माफ किया जाएगा यदि आपइस जानकारी के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

लोन माफ इस प्रकार होगा

सरकार द्वारा एक आयोग गठन किया गया है जिसके अंतर्गत चार सदस्यों किया टीम बनाई गई हैऔर इन लोगों के द्वारा एक ढांचा तैयार किया गया हैयह टीमसरकार द्वारा दिए गए आदेश के आधार परटीम बैंकों को आदेश देगी कि वहकिसान की स्थिति को देखकर उनका कर्ज माफ करें.

Read Also – अब कमाएं हजारों का गल्ला रोजाना, गांव या शहर, इस छोटे बिजनेस से

आप इस बात को तो पहले से भी जानते हैं कि राजस्थान में अशोक गहलोत की सरकार ने पहले भी लगभग 15000 करोड़ का कर्ज़माफ किया था और इसी तर्ज के आधार पर किसान यही उम्मीद लेकर बैठे हैं किफिर से राजस्थान की सरकार उनके द्वारा लिए गए बैंक के लोन कोमाफ कर देग

कर्ज माफ़ी के लिए आवेदन

सरकार के द्वारा जो टीम मनोनीत की गई है वह Kisan की आर्थिक स्थिति के आधार पर बैंक के लोन को माफ करने का ढांचा तैयार करेगी जिससे कि किसानों की जमीन कुर्की होने से बचाई जा सके और kisan उस जमीन पर खेती करके अपने कर्ज को काम कर सके.

जो भी किसान भाई बैंक के लोन से बहुत परेशान हो गए हैं और समय पर उसे न चुकाने के कारण बैंक द्वारा बार-बार उन्हें परेशान किया जा रहा है तो ऐसे किसान भाई कोआयोग के पास जाकर आवेदन जमा करना होगा.

कर्ज माफ़ी लिस्ट चेक

किसान जब आयोग के पास आवेदन जमा कर देगा यदि वास्तव में लगता है कि किसान की स्थिति बहुत ही बुरी है तब आयोग के द्वाराकिसान के हित में फैसला लिया जाएगा और बैंक से लिए गए लोनसे किस को मुक्ति दिलाई जाएगीसरकार द्वारा लिए गए इस फैसलेसे ऐसे बहुत से किसान है जिन्हें लाभ मिलने वाला है.

Read Also – आपके शहर में हो रहा है यह धमाल, लड़का-लड़कियों की लाइन पर बढ़ेगी तगड़ी कमाई

इसलिए किसान भाई घबराएं नहींसरकार द्वारा आपकी हित के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं जिसका लाभ लेकर आप अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं.

Scroll to Top