Ladli Behna 9th Installment : अब सभी बहनों को मिलने वाले हैं ₹3000 यहां से जल्दी देखें लिस्ट में अपना नाम 

Ladli Behna 9th Installment : लाडली बहन योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था इस योजना के माध्यम से सभी हर महीने ₹1000 की राशि दी जाती है ₹1000 से बढ़ते बढ़ते यह राशि 1250 तक पहुंच गई है मध्य प्रदेश की सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर महीने उनके खाते में ट्रांसफर करती है। 

लाडली बहन योजना के आरंभ होने से अब तक महिलाओं के खाते में आठवीं किस्त डाली जा चुकी है इसके बाद अब महिलाएं 9वी किस्त का अब सभी से इंतजार कर रही है अब तक जिन भी महिलाओं ने लाडली बहन योजना के अंतर्गत आवेदन किया था। 

उन सभी महिलाओं को 8 वीं किस्त का लाभ मिल चुका है मध्य प्रदेश सभी महिलाएं जानना चाहती है की लाडली बहन योजना की 9वी किस्त उनके खाते में कब ट्रांसफर की जाएगी तो आज इस लेकर माध्यम से 9वी किस्त जुड़ी सभी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी तो इसलिए को अंत तक जरूर पढ़े।

Read Also –लाडली बहन योजना में हुआ बड़ा बदलाव इन बहनों के कटेंगे नाम सिर्फ इन्हें मिलेगा 5 सालों तक लाभ

Ladli Behna 9th Installment

इस योजना के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है लाडली बहन योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के सभी महिलाओं आपको आठवीं किस्त का लाभ सफलता पूर्वक उनके खाते में ट्रांसफर किया जा चुका है। 

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव बन चुके हैं जो इस लाडली बहन योजना की प्रक्रिया को लगातार चलने वाले हैं अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के बाद आप आने वाली जो भी किस्त है उसका लाभ उठा सकते हैं। 

जानिए लाडली बहना योजना की 9वी किस्त का पैसा कब आएगा

जैसा कि आप जानते हैं की लाडली बहन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने 2023 में की थी इस योजना की अभी तक आठवीं आ चुकी है और अब महिलाएं 9वी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही है तो मध्य प्रदेश की महिलाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है क्योंकि लाडली बहन योजना की 9वी किस्त 10 फरवरी 2024 को सभी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

Read Also –MP Govt Job News : मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका जनपद पंचायत में निकली भर्ती जानिए कैसे करें आवेदन

जिन भी महिला ने लाडली बहन योजना में आवेदन किया है उन सभी के खाते में 10 फरवरी 2024 को नवीन का पैसा डाल दिया जाएगा 10 फरवरी को 1250 की राशि उनके खाते में ट्रांसफर की जाएगी और सरकार द्वारा यह राशि धीरे-धीरे बढ़कर ₹3000 तक पहुंचाई जाएगी मध्य प्रदेश की सरकार ने इस योजना पर अगले 5 साल में कुल 6000 करोड़ खर्च करने का वादा किया है इस प्रकार से मध्य प्रदेश की बहनों को लगातार इस योजना का लाभ मिलने वाला है। 

लाडली बहना योजना में के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

लाडली बहना योजना में आवेदन कैसे करें

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन प्राप्त करना होगा। 
  • इसके बाद आपसे आवेदन फार्म में जो भी जानकारी पूछी गई है उसे ध्यान पूर्वक पढ़कर भरनी होगी। और साथ में सभी दस्तावेज को अटैच करना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपना फार्म जमा करना होगा इसके बाद आपकी फॉर्म की जांच की जाएगी और साथ में आपके दस्तावेज को चेक किया जाएगा। 
  • फिर आपका फॉर्म लाडली बहन योजना के गवर्नमेंट पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। 
  • इस प्रकार से आप लाडली बहन योजना में आवेदन कर सकते हैं। 

लाडली बहना योजना की लिस्ट कैसे देखें

Read Also –MP News : सीएम का बड़ा ऐलान 2 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार जानिए पूरी जानकारी 

  • लाडली बहन योजना में अपना नाम चेक करने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीके से चेक कर सकते हैं। 
  • इस योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना की https://cmladlibahna.mp.gov.in/ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चर ओटीपी का वेरिफिकेशन का करना होगा। 
  • इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे(1) क्षेत्र वार और (2) व्यक्ति विशेष वार आप अगर अपने गांव की लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपके क्षेत्र बार क्लिक करना होगा और अगर आप समग्र आईडी या आवेदन क्रमांक से देखना चाहते हैं तो आपको व्यक्ति विशेष वार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यह प्रक्रिया पूरा करने के बाद आप लाडली बहन योजना की लिस्ट चेक कर सकते हैं। 
Scroll to Top