Ladli Behna Awas Yojana First Installment list 2024 : सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 2.50 का लाभ जल्दी देखें पूरी जानकारी 

Ladli Behna Awas Yojana First Installment list 2024 : मध्य प्रदेश की लाडली बहन आवेला योजना से जुड़ी बड़ी अपडेट आ रही है सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ रही है मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बहुत ही जल्द महिलाओं को इस योजना की पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर करने वाली है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को 2.50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी  इस योजना का किस तरह से लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

मध्य प्रदेश सरकार ने Ladli Behna Awas Yojana को प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर ही शुरू किया है इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की सभी पात्र महिलाओं को सरकार द्वारा पक्का मर मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता की राशि प्रदान करेगी जो महिला गरीब है और वह अपने लिए पक्का मकान नहीं बन सकती है। 

Ladli Behna Awas Yojana First Installment list 2024 : ऐसी महिलाओं को सरकार द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाएगा लाडली बहन आवास योजनाके अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के खाते में मकान बनाने के लिए कुछ राशि ट्रांसफर करेगी यह राशि सरकार द्वारा सीधे महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी यदि ग्रामीण क्षेत्र की महिला है। 

तो उन्हें120000 रुपए की राशि दी जाएगी और यदि शहरी क्षेत्र की महिला है तो उन्हें 250000 रुपए की जाएगी  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जो राशि दी जाएगी वह किस्तों के रूप में महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। 

Read Also –Madhya Pradesh Old Age Pension Scheme 2024 : म .प्र सरकार ने शुरू की नई योजना बुजुर्ग महिलाओं को हर महीने ₹500 मिलेंगे 

Ladli Bahna Awas Yojana 2024 | Overview

Name of the ArticleLadli Bahna Awas Yojana 2024
Type of ArticleSarkari Yojana
Name of the StateMadhya Pradesh
Detailed InformationPlease Read The Article Completely
Official WebsiteClick Here

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा Ladli Behna Awas Yojana का लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 10 फरवरी 2024 को जिन महिलाओं को Ladli Behna Awas Yojana का पैसा ट्रांसफर करने वाली है उन सभी महिलाओं की सूची योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है यदि आप अपना इस सूची में नाम चेक करना चाहते हैं तो आप चेक कर सकते हैं अगर आपका इस सूची में नाम आता है। 

Read Also –Marry Now Pay Later Scheme : शादी करने के लिए भी मिलेगा लोन जानिए इस नई योजना के बारे में पूरी जानकारी 

तो आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे और मध्य प्रदेश सरकार के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव आपके खाते में इस योजना कि पहले किस्त का पैसा ट्रांसफर कर देगी तो चलिए जानते हैं कि सरकार द्वारा जो सूची जारी की है वह घर बैठे अपने मोबाइल से कैसे देख सकते हैं और साथ ही अभी पता कर सकते हैं कि आपको आवास योजना की पहली किस्त का पैसा मिलेगा भी या नहीं।

Ladli Behna Awas Yojana की सूची कैसे देखें?

यदि आप भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हजारी की गई Ladli Behna Awas Yojana की सूची घर बैठे ही अपने मोबाइल से देखना चाहते हैं तो आप नीचे बताई गई प्रक्रिया के द्वारा देख सकते हैं। 

  • इस सूची को देखने के लिए आपको सबसे पहले लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर लाडली बहन आवास योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपको आवाज योजना की सूची 2024 वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद भारत के सभी राज्य आपको दिखाई दे रहे होंगे जिसमें से आपको मध्य प्रदेश के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने जिले का चयन करना है। 
  • जिले का चयन करने के बाद आपको अपनी तहसील जनपद पंचायत या फिर वार्ड क्रमांक का चयन करना।
  • इन सभी प्रक्रिया को चयन करने के बाद आपको यह सूची दिखाई दे रही होगी जिसमें अपने गांव का चयन का चयन कर लेना है आप जिस गांव की सूची देखना चाहते हैं उसे कम पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके सामने है एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में एक लिस्ट दिखाई देगी इस लिस्ट में आपको अपना नाम सर्च करना है यदि इस सूची में आपका नाम आता है तो आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे और सरकार द्वारा जो योजना की पहली किस्त डाली जा रही है वह आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

Read Also –Budget 2024 Free Bijli Scheme : सरकार का बड़ा ऐलान अब हर घर को मिलेगी 300 यूनिट बिजली मुफ्त आज ही जानें यह बड़ी खबर

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त 10 फरवरी 2024 को सभी पात्र महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी यदि आपने भी इस योजना में आवेदन किया है तो आपको भी इस योजना की पहली किस्त का पैसा मुख्यमंत्री मोहन यादव के द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

Scroll to Top