Ladli sister scheme update : लाडली बहन योजना में हुआ बड़ा बदलाव इन बहनों के कटेंगे नाम सिर्फ इन्हें मिलेगा 5 सालों तक लाभ

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Ladli sister scheme update : नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको लाडली बहन योजना से जुड़ी हुई बहुत ही महत्वपूर्ण खबर देने जा रहे हैं आप सभी जानते है की लाडली बहन योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की एक करोड़ 32 लाख महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है परंतु सरकार द्वारा अब इस योजना में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं यदि आप जानना चाहते हैं किए गए बदलावों के बारे में विस्तार से तो लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –MP News : सीएम का बड़ा ऐलान 2 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार जानिए पूरी जानकारी 

लाडली बहन योजना अपडेट | Ladli sister scheme update

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का नतीजा आ जाने के बाद अब छिंदवाड़ा जिले की लगभग 7 लाख महिलाएं और शिवपुरी जिले की लगभग 5 लाख महिलाओं के नाम लाडली बहन योजना से काट दिए गए हैं इसी तरह प्रदेश की और भी जिलों की महिलाओं पर फिल्टर लगाया जाएगा और उनके नाम कोई सी योजना से हटा दिया जाएगा जो महिलाएं इस योजना के लिए पत्र मानी जाएगी उन्हें ही इस योजना के माध्यम से आने वाले 5 सालों में लाभ दिया जाएगा।

लाडली बहन योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था जिसका संचालन अब मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा किया जा रहा है वैसे तो इस योजना को लगातार 5 वर्षों तक संचालित किया जाएगा परंतु इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे हैं जिनके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं सरकार ने इस बात की घोषणा की थी कि इस योजना की राशि को धीरे-धीरे 1250 रुपए से बढ़कर ₹3000 तक सरकार द्वारा किया जाएगा।

इन महिलाओं के काटे जाएंगे नाम

लाडली बहन योजना के माध्यम से वर्तमान समय में 1करोड़ 32 लाख महिलाओं को लाभ दिया जा रहा था परंतु अब इस योजना से कुछ महिलाओं का नाम काट दिया जाएगा जो गलत तरीके से लाभ ले रही है जो महिलाएं इस योजना के लिए पत्र मानी जाएगी उन्हें ही लाभ मिलेगा।

लाडली बहन योजना का तीसरा चरण प्रारंभ किया जाएगा जिसमें 21वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा पहले सरकार द्वारा केवल विवाहित महिलाएं जिनकी उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की थी उन्हें शामिल किया गया था क्योंकि 60 वर्ष से अधिक की उम्र के बाद महिलाओं को वृद्धा पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा इस कारण उनका नाम अब इस योजना से हटा दिया जाएगा।

Read Also –Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 : किसानों के लिए बड़ा धमाका ₹2000 का इनाम आने वाला है इस तारीख देखें पूरी जानकारी 

लाडली बहन योजना से लाभ लेने वाली ऐसी महिलाएं जिनके नाम इस सूची में जुड़ा हुआ है और वह वर्तमान में आयकर दाता है और सरकारी नौकरी कर रही हैं यह सरकारी पद में नियुक्त की जाती है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

जानिए अब तक 2 लाख से ज्यादा महिलाओं के नाम काटे गए

सरकारी नौकरी मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा ऑफिशियल तौर पर इस बात की जानकारी दी गई है कि 2 लाख से अधिक महिलाओं को लाडली महिला योजना में लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि उनके नाम इस योजना से काट दिए गए हैं ऐसी महिलाएं इस योजना के लिए पात्रता नहीं रखती हैं वह गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रही हैं।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

बाल विकास मंत्रालय विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर शिवपुरी जिले से लगभग 5000 और छिंदवाड़ा जिले से लगभग 7000 महिलाओं के नाम काट दिए गए हैं ऐसी महिलाएं शामिल भी की गई है जिन्होंने अपनी इच्छा से इस योजना में लाभ लेने से परित्याग किया हो इनमें 20% ऐसी महिलाएं हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है और 30% ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गई है इस कारण उन सभी महिलाओं का नाम काट दिया गया है।

5 वर्षों तक इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

सरकार द्वारा लाडली बहन योजना का लाभ आने वाले 5 वर्षों तक लगातार दिया जाएगा परंतु आने वाले 5 वर्षों में कोई महिला इस योजना के लिए पात्रता नहीं रखती है तो महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा फिल्टर करके उन महिलाओं का नाम हटा दिया जाएगा।

Read Also –MP Govt Job News : मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका जनपद पंचायत में निकली भर्ती जानिए कैसे करें आवेदन

यदि इस दौरान उनकी सरकारी नौकरी लग जाती है या वह आयकर दाता बन जाती है या उनके पास पांच एकड़ से अधिक की भूमिनाम कर दी जाती हैतो ऐसी महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा और महिला बाल विकास द्वारा उनका नाम इस योजना से हटा दिया जाएगा।

Scroll to Top