Loan Yojana – बैंक का चक्कर छोड़ो अब लोन लो बिना ब्याज के साथ में सब्सिडी 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Loan Yojana : केंद्र सरकार द्वारा देश में रहने वाले सभी सभी वर्ग के गरीब लोगों के लिए तरह-तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिससे कि आम जनता इन योजनाओं का लाभ लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सके.

इसलिए इन योजनाओं के माध्यम से गरीब लोगों को फायदा होता है। और सरकार द्वारा जनता को बिना ब्याज के लोन दिया जा रहा है और ऊपर से उन्हें ब्याज पर सब्सिडी भी दी जाती है। 

अब लोन लो बिना ब्याज के

कोरोना महामारी के आने से देश की अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा है। इसके चलते केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने कई योजनाओं को प्रारंभ किया है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना भी उन सभी योजनाओं से जुड़ी हुई है। जिनका उद्देश्य सभी स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक मदद करना है। 

Read Also – तीसरे चरण में आई धमाकेदार खबर यह महिलाएं कर सकेंगी आवेदन, जल्दी देखें यह अद्भुत मौका

इस योजना के माध्यम से सभी स्ट्रीट वेंडर्स को लोन की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा उनसे किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लिया जाता जिससे कि वह अपने बिजनेस को दोबारा शुरू करें और आत्मनिर्भर बन सके इसे लोन का मुख्य उद्देश्य यही होता है। कि बैंकों द्वारा दी जाने वाली राशि को कर करना

यदि आप प्रधानमंत्री सब निधि योजना के द्वारा कुछ नियम शर्तों को पूरा कर लेते हैं। तो आपको लोन की राशि पर ब्याज नहीं देना पड़ता है। बल्कि सरकार द्वारा आपको उस राशि पर सब्सिडी दी जाती है। 

स्ट्रीट वेंडर योजना क्या है (Street Vendor Loans kya hai)

इस योजना के माध्यम सेस्टेट वंडर्स ₹ 10000 तक का लोन बिना भी किसी गारंटी के ले सकते हैं। और इसे 1 साल के10 अंदर चुका सकते हैं। सही समय पर लोन चौका देने के बाद इन व्यापारियों को दूसरी बार ₹20000 तक का लोन दिया जाता है। 

Read Also – मरुप्रदेश का ऐलान इन जिलों के जोड़े से बनेगा नया राज्य तुरंत पढ़ें खबर का खुलासा

इस तरह में अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं यदि वह तीसरी बार लोन लेना चाहते हैं। तो उन्हें₹50000 तक का लोन दे दिया जाता है। 

Street Vendor Loans नियमित ग्राहक 

यदि आप एक अच्छे और नियमित ग्राहक की तरह सही समय पर भुगतान करते हैं। तो आपको सरकार द्वारा 7% ब्याज की सब्सिडी दी जाती है इसका मतलब यह हुआ कि आपको बैंक में जमा करने वाले पैसे का 7%ब्याज नहीं चुकाना होता.

Read Also – एमपी में सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान बेघर लोगों को जमीन देगी सरकार 

यह ब्याज सरकार द्वारा चुकाया जाता है। इस सब्सिडी के द्वारा दी जाने वाली राशि लगभग ₹400 होती है यह ऑटोमेटिक आपके जन धन खाते मेंट्रांसफर कर दी जाती है। 

ध्यान देने योग्य बातें

तो चलिए अब इस योजना में हम आपके महत्वपूर्ण बात बताते हैं। यदि इस योजना को आप डिजिटल तौर पर लेनदेन करते हैं। तो आपको हर साल ₹1200 का कैशबैक दिया जाएगा और यह कैशबैक आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

इस लेख में आपने जाना की किस तरह सरकार आपको लोन की सुविधा दे रही है। और साथ-साथ आपको ब्याज की राशि भी नहीं चुकाना है। और आपको लोन पर सब्सिडी भी मिलेगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें और अधिक जानकारी लेने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें.

Scroll to Top