Zepto Success Story: 19 साल में College छोड़, 11000 करोड़ की कंपनी का शानदार सफर

Zepto Success Story: भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में वह कर दिखाया है जिसे करनाहर किसी के बस की बात नहीं होती है आज इस लेख में हम आपको बिजनेस की दुनिया की एक ऐसी छोटी उम्र कीबिजनेसमैन की कहानी बताने जा रहे हैं जिसे केवल 19 साल की उम्र में 11000 करोड़ की कंपनीबना दी.

दोस्तों आदित्य नाम की लड़के नेइतनी बड़ी कंपनी कैसे बनाई और इस कंपनी को बनाने के पीछे उन्हें किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ा तो चलिए जानते हैं इसलिए के माध्यम से Zepto Success Story कोजो कीआदित्य द्वारा बनाई गई है.

Read Also – अब कमाएं हजारों का गल्ला रोजाना, गांव या शहर, इस छोटे बिजनेस से

Zepto Success Story Overview

Article TitleZepto success story
Founder Aditya palicha & kaivalya
Zepto Revenue (FY 2023)$50Million – $60Million
Official website https://zeptonow.com/
homeplaceMumbai bharat

Zepto की शुरुवात इस तरह हुई थी 

भारतके राज्य मुंबई में रहने वाले Aadit Palicha पढ़ने में बहुत ही होशियार थे और वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए अमेरिका की Stanford University मैं एडमिशन लियाथा वह बचपन से ही बिजनेसमैन बनने का सपना देखते थेऔर इसी वजह से मात्र 17 साल के थे Gopoo lनाम के बिजनेस को शुरू कर दिया.

एक दिन जब है अपने दोस्त Kaivalya Vohraके साथ बैठकर बातें कर रहे थे तब उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया कि भारत में जब भी कोई व्यक्ति किसी चीज को ऑनलाइन मंगवाता है तो उसे पहुंचने में 1 से 2 दिन का समय लग ही जाता है.

इस समस्या को खत्म करने के लिए आदित्य और उसके दोस्त नेकोरोना महामारी केसमय ही 2021 में Zepto कंपनी को शुरू कर दिया.

मुंबई मैं इन्होंने अपने दोस्तके साथ मिलकर1000 कर्मचारियों के साथ मिलकरZepto  कंपनी को शुरू कर दिया पहले इस कंपनी कोआदित्य और उसके दोस्तों ने Kirana Kart के नाम से चलाया जिसके माध्यम से केवल 45 मिनट में होम डिलीवरी कर दी जाती थी और 2021 में ही इन्होंने इस कंपनी को Zeptoबना दिया.

Read Also – हर दिन हजारों रुपए कमाने का बड़ा मौका! गांव या शहर, यह बिजनेस बना सकता है आपकी दौलत

Dropout College से ले लिया था 

दोनों दोस्तों ने मिलकर जब इस बिजनेस आइडिया को शुरू करने के बारे में सोचा तो उन्होंनेकॉलेज से पढ़ाई पूरी न करते हुए ड्रॉप आउट ले लिया और अपना पूरा ध्यानकंपनी कोबढ़ाने में लगा दियायही वजह रही है कि वर्तमान समय में Zepto कंपनी करोड़ों की बन चुकी है.

कोई भी ऑनलाइन सामानक्यों ना हो इसके द्वारा 10 मिनट में डिलीवर कर दिया जाता हैआपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2021 में इन्होंने इस कंपनी के द्वारा 10 लाख से ज्यादा ऑर्डर डिलीवर कर दिए थे

आज बन चुकी हैं 11000 करोड़ की कंपनी 

जैसे ही इस कंपनी को शुरू किया गया था उसके एक महीने बाद ही इस कंपनी ने 200 मिलियन डॉलर कम लिए थे क्योंकि जो भी कंपनी में निवेश करना चाहती थी वह समझ गई थी कि यह बहुत ही शानदार बिजनेस आइडिया है.

इसमें काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है ऑनलाइन डिलीवरी देने के लिएयह एक ऐसी कंपनी है जो की Unicorn Startup हैवर्तमान समय में इसकी कीमत 100 करोड रुपए से ज्यादा है.

साल 2023 के आधार पर Zepto कंपनी की वैल्यू की बात की जाए तो लगभग 140 करोड डॉलर की है जिसकी भारत में 11000 करोड रुपए से ज्यादा की वैल्यूएशन हैऔर इसमें फंडिंग की बात की जाए तो निवेश कौन से कुल 561 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिल चुकी है.

Read Also – Best Village Business Ideas

इस कंपनी के फाउंडर्स ने कामयाबी को हासिल किया क्योंकि वह जानते थे कि यह आइडिया जरूर काम करेगा हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी Zepto Success Story से आपको कुछ सीखने को मिला होगा इसी तरह की और भी स्टोरी जानने के लिएह मारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें धन्यवाद.

Scroll to Top