भादौ की झड़ी: नर्मदापुरम में भारी बारिश से जलमग्न हुए निचले इलाके , स्कूलों में आज छुट्टी

  • सीजन में पहली बार तवाडैम के सभी 13 गेट खोले

नर्मदापुरम। बंगाल की खाड़ी में बने मानसूनी सिस्टम के एक्टिव होने का असर नर्मदापुरम जिले में भी देखने को मिला है। शुक्रवार सुबह से जिले में बादलों की अंधियारी छाई थी। नर्मदापुरम ने दिनभर बारिश कभी तेज तो कभी रुक-रुककर  होती रही। 

दोपहर 2 के बाद से काले घने बादल छा गए और बड़ी बूंद की तेज बारिश हुई। तेज और झमाझम बारिश से शहर के निचले इलाकों में दो से तीन फीट पानी भर गया। शहर के मुख्य बाजार जयस्तम चौक पर दुकानों में पानी घुस गया। 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now

नर्मदापुरम के अलावा माखननगर, सोहागपुर, इटारसी में भी बारिश हुई। तवाडैम में पानी की लगातार वृद्धि हो रही है। सीजन में पहली बार तवा डैम के सभी 13 गेट 9 फीट तक खोले गए। 2 लाख 681 क्यूसेक पानी डैम से छोड़ा जा रहा है। तवा के गेट खुलने से  नर्मदा नदी में ऊफान आएगा।

तवा के पानी को सेठानी घाट पहुंचने में करीब 7-8 घंटे लगते है। ​​​​सेठानी घाट पर करीब 20 से 25 फीट पानी बढ़ने की संभावना है। निचलें इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई है। 

इस बार मौसम की बेरुखी के कारण एक-दो पखवाड़े के अंतर से बारिश हो रही है। जिससे अब तक कोटे से भी कम बारिश ही हो पाई है। मौसम की विदाई नजदीक है और ऐसे में जिले में जमकर बारिश हो रही है। बारिश होने से उम्मीद है कि बारिश का कोटा पूरा हो जाएगा। 

शुक्रवार को सुबह से 7.15 बजे से शुरू हुई बारिश देर रात खबर लिखे जाने तक जारी थी। अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार सुबह तवा डेम के 13 गेटों में से पहले 5 गेट को 5-5 फीट पर खोल दिए गए थे इसके बाद लगातार पानी बढ़ने से सभी 13 गेट खोले गए।

तवा परियोजना के एसडीओ मुताबिक तवाडेम का जलस्तर 1165.70 फिट पहुंचने पर तवा डेम के 5 गेटों को खोले गए थे दोपहर के बाद अब इसे बढ़ाकर 9 गेट किया गया बाद में सभी 13 गेट खोले गए। नर्मदापुरम। 

तवा डैम के सभी 13 गेट खोले गए, सभी 13 गेटों को 9-9 फिट तक खोलाकर, बांध से छोड़ा जा रहा 200681 क्यूसेक पानी, क्षेत्र में बीते दो दिनों से जिले सहित कैचमेंट एरिया में हो रही है बारिश के चलते तवा बांध के 13 गेटों को खोला गया है।

भारी वर्षा के चलते आज स्कूलों में रहेगा अवकाश कलेक्टर ने दिए आदेश

जिले में भारी बारिश की दृष्टिगत नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देश पर जिले के सभी स्कूलों में 16 सितंबर को अवकाश घोषित किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी शत्रुंजय सिंह बिसेन ने आदेश जारी कर बताया कि जिले के सी.बी.एस.ई. आई.सी.एस.ई. केन्द्रीय विद्यालय तथा समस्त प्रकार के शासकीय अशासकीय विद्यालयों में आज  केवल विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया जाता है।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
Scroll to Top