Sweet Dish: 2 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट पपीते का हलवा, सेहत और मजा दोनों का सही मिलान!

Sweet Dish Recipe : आपने पपीते के बारे में तो जरूर सुना होगा कि यह बहुत फायदेमंद होता है सभी फलों में परंतु अभी तक आपने सिर्फ कच्चा पपीता और नॉर्मल पपीता काटकर फ्रूट चाट के रूप में खाया होगा। परंतु आज इस लेख में हम आपको पपीते के द्वारा बनने वाली एक ऐसी स्वीट रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाएंगे जी हां हम बात कर रहे हैं कि पपीते से हलवा कैसे बनाया जाए तो आइए जानते हैं किस तरह आप इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाएं।

Papaya Halwa Recipe – आपको इस बात की जानकारी तो होगी कि हर पल एक सीजन के अनुसार पाया जाता है जैसे कि अमरूद ज्यादातर हम ठंडी में ही खा पाते हैं आजकल तो वैसे हर पल हर मौसम में मिल जाता है परंतु मौसमी फलों का अपना ही आनंद होता है।

परंतु बबीता हर सीजन में आपको पर्याप्त मात्रा में मिलता है और यह आपकी पाचन तंत्र और पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है ऐसा  कहा जाता है कि यदि आप  प्रतिदिन पपीते का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा काफी खूबसूरत और चमकदार रहती है।

अभी तक आपने पपीते को केवल नॉर्मल या फ्रूट चार्ट सिखाया होगा। परंतु आज इस लेख में आप जानेंगे कि पपीते की एक स्वीट डिश भी बनाई जा सकती है जी हां आप सही पढ़ रहे हैं हम पपीते के हलवे के बारे में बात कर रहे हैं।

अभी तक आपने सभी चीजों का हलवा खाया होगा परंतु आज हम इस लेख में बताएंगे कि आप पपीते के द्वारा कैसे स्पीड बढ़ा सकते हैं जो आपको बेहद पसंद आएगी और यह आपके  स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होगी।

यदि आप पपीते के हलवे का सेवन करेंगे तो इससे आपकी यूनिटी भी काफी मजबूत होगी और आप बहुत जल्द बहुत ही परेशानियों से दूर हो जाएंगे तो आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं पपीते का हलवा बस कुछ ही मिनटों में।

पपीता हलवा बनाने के लिए सामग्री-

  • एक- पपीता पका हुआ
  • आधा कप- चीनी
  • आधा लीटर- दूध
  • आधा चम्मच- इलायची पाउडर
  • एक बड़ा चम्मच- देसी घी 
  • एक कप- ड्राई फ्रूट्स

पपीता हलवा बनाने की विधि-

1. आपको सबसे पहले एक पका हुआ पपीता लेना है और  इसे छीलकर कुछ टुकड़ों में काट लें।

2.अब आपको गैस पर एक कढ़ाई चलानी है और उसमें देसी घी डाल लेना है और धीमी आंच पर गर्म होने दें। उसमें काटे हुए पपीते के टुकड़े डाल दें।

3.  जब तक पपीते के टुकड़े अच्छी तरह से कद्दूकस ना हो जाए उसे चलाते रहें कम से कम धीमी आज पर 5 मिनट तक इन्हें भूने।

4. अब इस  के बाद मिश्रण में आपको दूध डाल देना है और चम्मच के द्वारा इसे चलाते रहना है।

5. जब तक दूध पूरी तरीके से सूखना जाए इस मिश्रण को भूनते रहना है।

6. अब इसमें आपको चीनी डाल देनी है और दो-तीन मिनट तक फिर इस मिश्रण को ढक कर रख दें।

7. इसके बाद अब इस हलवे में आप इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें।

8. थोड़ी देर बाद आप कटे हुए ड्राई फ्रूट इसमें डाल कर अच्छे से मिलाएं और धीमी आंच पर दो-तीन मिनट और भुने।

9. जैसे ही आपको इस स्वादिष्ट रेसिपी की खुशबू आने लगती है आप इसे गैस से उतार ले।

10. तो देखा आपने इतने कम समय में हमने स्वादिष्ट और पौष्टिक हलवा बनाकर कंप्लीट कर लिया है अब आप इसे एक बाउल में निकाल ले और बचे हुए जो भी ड्राई फ्रूट से इसमें डालें और सभी को सर्व करें।

11.  सबसे मजेदार बात यह है कि आप इस हलवे को व्रत में फलाहार के रूप में भी खा सकते हैं।

Scroll to Top