Vrat Sweets: सावन में बनाएं लौकी के हलवे और प्रसन्न करें भगवान शंकर को, खास रेसिपी नोट करें!

Lauki halwa in sawan vrat: अगर आप भी व्रत रखते हैं तो सावन महीने का छठवा सोमवार आ रहा है तो भगवान शंकर को भोग लगाने के लिए आप बहुत ही शानदार और स्वादिष्ट एक मीठी डिश बना सकते हैं इसे आप व्रत में फलाहार के रूप में भी आसानी से खा सकते हैं तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

Sweet Dish lauki ka halwa recipe: आप सभी जानते हैं की सावन का महीना चल रहा है तो मंदिरों में लाखों श्रद्धालु की भीड़ देखने को मिलती है। भगवान शंकर को प्रसन्न करने के साथ-साथ मनचाहे वरदान प्राप्त करने के लिए कई लोग व्रत रखते हैं जिससे भगवान शंकर हमारी मनोकामना जल्द से जल्द पूरी कर दे।

इस व्रत को करने के लिए आप एक टाइम खाना खा सकते हैं और एक टाइम फल  दूध आदि का सेवन कर सकते हैं क्योंकि कई लोग ऑफिस या  किसी भी प्रकार  के काम पर जाते हैं तो उन्हें कमजोरी महसूस होती है।

तो आज हम आपको बताएंगे बहुत ही आसान सी रेसिपी जो बहुत ही जल्द बनाकर तैयार हो जाती है यह स्वादिष्ट  होने के साथ-साथ  पोशाक गुणों से भी भरपूर डिश है। इसे हम व्रत में फलाहार के रूप में आसानी से खा सकते हैं और भगवान भोले को भी इस मीठी डिश का भोग लगा सकते हैं।

तो इसका नाम लोकी का हलवा है जिस प्रकार हम लौकी की सब्जी बनाकर खाते हैं उसी प्रकार से आप मीठी डिश में लौकी का हलवा भी बना सकते हैं।

इसमें सात्विक और एनर्जी भरपूर मात्रा में होती है क्योंकि यह हलवा बाकी सभी हलवे से ज्यादा स्वादिष्ट होता है तो आइए जानते हैं रेसिपी के बारे में।

लौकी का हलवा बनाने की सामग्री

# 500 ग्राम लौकी

# 200 ग्राम चीनी

# दो चम्मच देसी घी 

# 200 ग्राम रूख

# 50 ग्राम गावा

# इलायची पाउडर बादाम काजू किशमिश पिस्ता कटा हुआ

लौकी का हलवा बनाने का तरीका

1.सबसे पहले आप लोकी को छील ले और इसे अच्छी तरह से धो लें फिर इसे किसी भी मिक्सी के द्वारा किश ले।

2. अब इसका पानी निकाल दे ताकि यह अच्छी तरह से भून सके।

3. अब आप गैस पर कढ़ाई को रखें और उसमें देसी घी डालें और घी को गर्म होने के बाद उसमें इलायची 

पाउडर डालें इसके बाद इसमें kisi हुई लोकी डाल दें और 10 से 15 मिनट तक भून लें ताकि इसमें जो भी पानी होगा वह सूख जाएगा।

4. पानी सूखने के बाद इसमें दूध डाल दें और इस दूध को गाढ़ा होने तक पकने दें।

5. दूध गाढ़ा होने के बाद इसमें खोवा मावा और चीनी डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स करें।

6. इसे इतनी देर तक पकने दें जब तक यह पूरी तरह से पकना जाए।

7. आप इसमें कटे हुए काजू बादाम पिस्ता मिला दें।

8. अब आपका लौकी का हलवा बन कर तैयार है इसे आप व्रत में बहुत ही आसानी से फरार के रूप में खा सकते हैं और भगवान को भी भूख लगा सकते हैं।

अब आपका लौकी का हलवा बनकर तैयार है इसे आप व्रत में बहुत ही आसानी से फल यार के रूप में खा सकते हैं और भगवान को भी भोग लगा सकते हैं।

Scroll to Top