Weight Loss Breakfast: बर्फ की तरह पिघलाएं पेट की चर्बी! जानिए ये 4 खास नाश्ता जो करेंगे मैजिक

दोस्तों आज के समय में मोटापे की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है लेकिन लो अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए हर संभव हर प्रकार के नक्शे और नियम दोनों अपना लेते हैं लेकिन उन्हें कोई फर्क देखने को नहीं मिलता.

लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ खास नाश्ते के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल करने से आपका मोटापा बढ़ेगा भी नहीं और आप आसानी से अपना वजन भी कम कर सकते हैं तो आइए जानते हैं इस शानदार चर्बी घटाने के मैजिक के बारे में तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Healthy breakfast: आपको अगर स्वस्थ जीवन जीना है तो दिन की शुरुआत ही शानदार करनी होगी ताकि हमारा स्वास्थ्य अच्छा हो तो आप नाश्ते में ऐसी चीजों को खाएं जिससे हमारा शरीर सेहतमंद रहे. 

आप भी अगर बढ़ाते हुए वजन से परेशान है और आप अपने पेट व कमर की  जमी चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको इसकी शुरुआत सुबह से ही करनी होगी.

क्योंकि आप जितना हेल्दी नाश्ता करें करेंगे उतने ही फिट रहेंगे वर्तमान समय की जो जीवन शैली बा फ्रूट्स हैबिट्स है इसकी वजह से हमें मोटापा अपना शिकार बन रहा है तो ऐसे में आपको अपने रास्ते में ऐसी चीजों को खाना चाहिए जिससे आपका बढ़ता हुआ वजन कुछ ही हफ्ते में काम हो सकेगा.

वजन कम करने वाले नाश्ते 

हमारे पेट की चर्बी न सिर्फ देखने में ही खराब लगती है बल्कि इससे कई बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं मोटापा के अलावा हृदय रोग हाई ब्लड प्रेशर यूरिक एसिड का बढ़ना बा डायबिटीज जैसे खतरनाक बीमारियों का भी खतरा बढ़ सकता है.

यही वजह है कि इसे हम समय रहते ही कम कर ले तो ही बेहतर है नहीं तो यह बाद में दिक्कत देगी तो आप अगर अपने नाश्ते में कुछ खास फ्रूट्स का सेवन करेंगे तो यह आपकी चर्बी को बहुत ही तेजी से कम करेगा.

नींबू और शहर

आप अगर रोजाना सुबह एक जिला एस गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पियेंगे और आप चाहे तो इसमें एक या आधा चम्मच शहद भी मिला सकते हैं यह आपका बजन बैली फैट को काम करेगा.

दही

दही में कैल्शियम प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है यह हमारे भजन को कम करने में हमारी मदद करेगा और साथ ही हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी मैनेज करेगा अगर आप भी अपना बेनिफिट काम करना चाहते हैं तो आप रास्ते में फाइबर व प्रोटीन युक्त दही का सेवन करें.

उपमा

आप अगर नाश्ते में उपमा का सेवन करेंगे तो आप को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उपमा को हमेशा काम तेल में ही बनाए इसमें सीमोनिया मौजूद होता है जो हमारे तत्व बजन को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है और साथी गुड  कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ावा देता है.

मूंग की दाल का चीला

मूंग की दाल को नाश्ते में करते हैं तो यह बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि मूंग की दाल के चिड़ी में डाइजेस्टिव  फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है इसमें जो फाइबर मौजूद है यह हमारे बेल फैट को कम करने में मदद करता है तो आप अपने नाश्ते में मूंग की दाल के चिले का प्रयोग करें.

Scroll to Top