एमपी फ्री लैपटॉप योजना 2023 ,ऑनलाइन आवेदन करें  | MP Free Laptop Yojana 2023

MP Free Laptop Yojana 2023: नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए शिक्षा की ओर एक नए कदम फ्री लैपटॉप योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिससे कि बच्चों के अंदर पढ़ाई की प्रति और उत्साह बढ़ता जाएगा और वह पूरी मेहनत और लगन से पढ़ाई कर मध्य प्रदेश का नाम रोशन कर सकें वैसे तो सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही है।

परंतु यह योजना केवल विद्यार्थियों के लिए ही शुरू की गई है जो भी बच्चा इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा उसे लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार द्वारा ₹25000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

जिससे मैं आगे की पढ़ाई को नहीं डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ जोड़कर कर सकें यदि आप इस योजना के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now

MP Free Laptop Yojana 2023 Overview

योजना का नामएमपी फ्री लैपटॉप योजना 2023
राज्य का नाममध्य प्रदेश
योजना वर्षवर्ष 2023
योजना का उद्देश्यशिक्षा के प्रति को सहन करना
योजना राशि वितरण तिथि25000
योजना योग्यता12वीं 
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://shikshaportal.mp.gov.in/Laptop/Default.aspx

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023 क्या है (MP Laptop Yojana kya hai)

मध्य प्रदेश में सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ने वाले रेगुलर प्राइवेट विद्यार्थियों को प्रत्येक वर्ष अच्छे नंबर से पास होने पर ₹25000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी इसलिए सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना को शुरू किया गया है।

ताकि बच्चे आगे की पढ़ाई टेक्नोलॉजी से जुड़ कर सके और वर्तमान समय में पूरा भारत डिजिटल स्कीम पर काम कर रहा है इसीलिए आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रों को लैपटॉप की आवश्यकता होती है।

इस जरूरत को देखते हुए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है जो कि विद्यार्थी के हितों के लिए काफी लाभदायक होगा जो विद्यार्थी 12वीं की कक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होगा उसे योजना का लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2023 का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चे टेक्नोलॉजी से जोड़कर अच्छी शिक्षा के साथ-साथ बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें कई बार ऐसा होता है कि बच्चा प्रथम श्रेणी से पास हो जाता है।

परंतु परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह लैपटॉप नहीं खरीद पाता है जिसके कारण उसे आगे की पढ़ाई करने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ऐसे विद्यार्थियों की मुश्किलों को कम करने के लिए शिवराज सरकार ने यह कदम उठाया है।

इस योजना का उद्देश्य ही है कि इस योजना से प्रोत्साहित होकर बच्चे पूरी लगन और मेहनत से पढ़ाई करें जिससे वह अपने मां-बाप का नाम रोशन करेंगे और साथ ही मध्य प्रदेश का विकास होगा।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना की योग्यता (MP Laptop Yojana Eligibility)

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए तभी वह इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

  •  मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  •  12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में पास होना चाहिए।
  •  12वीं कक्षा में कम से कम विद्यार्थी के  75% अंक होने चाहिए।
  •  विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय ₹600000 से कम होना चाहिए।

आवश्यक डॉक्यूमेंट (MP Laptop Yojana Documents)

  •  मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • 10th की मार्कशीट 
  • 12th की मार्कशीट
  •  मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश की लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

इस योजना का जो भी विद्यार्थी लाभ लेना चाहता है वह इस प्रकार आवेदन कर सकता है इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।

  • विद्यार्थी आवेदन करने के लिए सबसे पहले क ऑफिशियल वेबसाइट http://shikshapostal.mp.gov.in/ पर जाएं।
  •  इस के बाद लैपटॉप वितरण ऑप्शन को  सेलेक्ट करें।
  • पात्रता जानने के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • चेक युवर एलिजिबिलिटी पर क्लिक कर बारहवीं कक्षा का रोल नंबर और साल को सेलेक्ट करें।
  • अब आपको डिटेल ऑफ mesitorious स्टूडेंट पर क्लिक करना है।
  • यदि आप पात्र हैं तो फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को भरने के बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो अपने स्कूल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now

MP Laptop Yojana Helpline Number

Directorate of publicgautam nagarBhopal
हेल्पलाइन नंबर0755-2600115
ईमेल shikshapostal@mp.gov.in

MP Laptop Yojana Latest Update

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ पहले ऐसे विद्यार्थियों को दिया जाता था जो 12वीं कक्षा में 86% अंकों के साथ पास हुए हो परंतु 2022-23 मैं  नई जानकारी के आधार  पर जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा में 75% बनाता है उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

इस बात की पुष्टि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने 10 जुलाई 2023 को आयोजित इंदौर के कार्यक्रम में बताया है और साथ ही उन्होंने कहा है जो छात्र या छात्रा 12वीं में 75% अंकों के साथ पास होता है उसे स्कूटी दी जाएगी।

वही जो छात्रा पांचवी आठवीं कक्षा को पास करके किसी दूसरे गांव में छठवीं और नौवीं कक्षा की पढ़ाई करने के लिए बाहर जाती है तो उसे सरकार द्वारा फ्री में साइकिल दी जाएगी और साइकिल की राशि के तौर पर ₹4500 उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Free Laptop Yojana 2023 MP Important Links

Official WebsiteClick here
Your EligibilityClick here
Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now

Q. एमपी में कितने परसेंट पर लैपटॉप मिलेगा?

एमपी में 75 परसेंट पर लैपटॉप मिलेगा

अंतिम शब्दों में – MP Free Laptop Yojana 2023

आज के इस लेख में हमने आपको एमपी फ्री लैपटॉप योजना के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताइए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा 12वीं कक्षा में पास होने वाले सभी भांजे भांजी यों को लैपटॉप  को फ्री में दिया जाएगा.

इस योजना को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य 12वीं कक्षा में अच्छे नंबरों से पास होने के लिए युवाओं को प्रोत्साहन करना है आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप खुश हम भी इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और ऐसा भी जानकारी आप अपने मित्रों को जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Scroll to Top