MP सरकारी स्कूल होंगे PM श्री में कन्वर्ट 730 स्कूलों को मिलेंगे 219 करोड़ रुपए जानिए कैसे | mp sarkari school news update

mp sarkari school news update: नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपके लिए बहुत ही शानदार खबर लेकर आए हैं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अब हर क्षेत्र में नई पहल की जा रही है इसी कड़ी में बच्चों की शिक्षा को लेकर सरकार द्वारा अधिक नया कदम उठाए जा रहा है जिससे कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जा सके यदि आप भी जानना चाहते हैं कि सरकार ने सरकारी स्कूलों के लिए क्या पहल की है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –महिलाओं के लिए फ्री गैस चूल्हा और सिलेंडर पाने का सुनहरा मौका यहां से करें तुरंत आवेदन | Ladli Behna Free Gas and Cylinder 2024

Mp के 730 स्कूलों को मिलेंगे 219 करोड़ रुपए | mp sarkari school news update

मध्य प्रदेश में फिलहाल सरकारी स्कूलों की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है इस कारण सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की शिक्षा को बेहतर बनाने और गुणवत्ता लाने के लिए राज्य के 730 स्कूलों को पीएम श्री स्कूल के रूप में विकसित करने के बारे में मोहन यादव सरकार द्वारा योजना बनाई जा रही है इस योजना पर सरकार द्वारा काम प्रारंभ कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश के 313 विकासखंड (ग्रामीण क्षेत्र) और 626 सरकारी स्कूलों और104 (शहरी क्षेत्र) मैं 730 स्कूलों को पीएम श्री स्कूल के रूप मेंविकसित करने की योजना प्रारंभ कर दी गई है इसी के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि सरकारी स्कूलों की शिक्षा को उच्च गुणवत्ता दी जा सके और बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके।

MP के 730 स्कूलों को पीएम श्री स्कूल बनाने का लक्ष्य  

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री के रूप में मोहन यादव को चुन लिया गया है और मोहन यादव की नई गठन की गई सरकार ने स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए और विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति की ओर आकर्षित करने के लिए 730 चयन किए गए सरकारी स्कूलों को पीएम श्री स्कूल बनाने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया है इस तरह अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी बेहतर शिक्षा दी जाएगी।

सरकार ने 219 करोड रुपए के प्रस्ताव को किया मंजूर  

सरकार द्वारापीएम श्री स्कूलों के रूप में 730 स्कूलों का चयन किया गया है पहले चरण 2023 24 में 416 स्कूलों का विकास किया जाना है जिसके लिए सरकार द्वारा 219 करोड रुपए की कार्य योजना बनाई जा रही है इस योजना से जुड़ी हुई जानकारी के बारे में संयुक्त संचालक जनसंपर्क श्री मुकेश मोदी जी ने बताया है। 

कि ग्रीन स्कूलों के तर्ज परही पीएम श्री स्कूलों का विकास किया जाएगा इन स्कूलों में सभी प्रकार की व्यावसायिक शिक्षा के साथ आईसीटी अटल टिकिंग लैब लाइब्रेरी लैब सभी प्रकार की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है।

जानिए पीएम श्री स्कूलों में ICT लैब बनाने की तैयारी 

वर्तमान समय में लोग सरकारी स्कूलों को छोड़कर प्राइवेट स्कूलों की ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं भले ही वह गरीब हो या अमीर सब अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देना चाहते हैं जिसके कारण सरकारी स्कूलों की स्थिति काफी खराब होती जा रही है परंतु मध्य प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए नई शिक्षा नीति के तहत 730 स्कूलों को पीएम श्री स्कूल के रूप में विकसित करने जा रही है।

Read Also – Bebe Nanki Ladli Beti Kalyan Yojana : 2137 बेटियों को मिलेगा लाभ जल्दी करें रजिस्ट्रेशन  

इसके लिए मुकेश मोदी जी ने दावा करते हुए कहा है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित किए जाने वाले इन सभी स्कूलों में निजी स्कूलों की तरह सुविधा दी जाएगी और प्रदेश के लगभग 2350 सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित करते हुए नई शिक्षा नीति को शुरू किया जाएगा।

104 सरकारी स्कूलों में रोबोटिक लैब 

संयुक्त जनसंपर्क संचालक मुकेश मोदी जी ने इस बात की जानकारी दी है किनई शिक्षा नीति के तहत मध्य प्रदेश के लगभग 2350 स्कूलों को कंप्यूटर लैब स्थापित कर दिए गए हैंहर एक लैब में 10 कंप्यूटर स्मार्ट टीवी और जितनी भी जरूरी डिवाइस है सभी लग रही है।

Read Also –मध्यप्रदेश के लिए खुश खबरी 70 लाख लोगों का बिजली बिल होगा माफ – MP Bijli Bill Maf

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में cm rise स्कूलों में रोबोटिक एवं कोडिंग की तकनीकी शिक्षा छात्रों को सीखने के लिए स्कूलों में या पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है इसके लिए राज्य के लगभग 104 स्कूलों में रोबोटिक लैब लगाए गए हैं।

Scroll to Top