Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana : सभी अनाथ बच्चों को हर महीने ₹5000 का लाभ जानिए आवेदन कैसे करें 

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana :  नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको सरकार द्वारा प्रारंभ की गई बाल आशीर्वाद योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए पहल की गई थी इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले  अनाथ और बेसहारा बच्चे है उन सभी को बेहतर प्रशिक्षण शिक्षा और रोजगार का अवसर दिया जाएगा। 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

सरकार ने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के माध्यम से जो भी 18 वर्ष के असहाय और अनाथ बच्चे हैं उन्हें इस उम्र में आश्रम को छोड़कर जाना पड़ता है इसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होती है ऐसे बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना को प्रारंभ किया गया था।

जो बच्चे आश्रम को छोड़कर बाहर निकल जाते हैं उन सभी बच्चों को सरकार की ओर से ₹5000 की आर्थिक मदद दी जाएगी आज का यह लेख उन सभी अनाथ और बेसहारा बच्चों के लिए जिनकी माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं है यदि आप इस योजना से जुड़ी हुई बातों को जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Read Also –Medhavriti Yojana 2024 : लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी मिलेगी ₹25000 तक की राशि यहां जाने पूरी जानकारी 

मध्य प्रदेश सरकार का धमाकेदार ऐलान सभी बच्चों को मिलेगा 5000 रुपए का आर्थिक मदद 

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वाला आशीर्वाद योजना को प्रारंभ किया है इस योजना के माध्यम से जितने भी अनाथ और बेसहारा बच्चे हैं उन सभी को आश्रम से निकलने के बाद उच्च शिक्षा के लिए सरकार द्वारा ₹5000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

क्योंकि बच्चा जब 12वीं पास कर लेगा तो वह अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए इंटर्नशिप के दौरान कई तरह की दिक्कतों का सामना करेगा इसी कड़ी में JEE, NEET, RTI, CLAT जैसी परीक्षाओं में भाग लेगा तो सरकार द्वारा उसे मदद दी जाएगी सरकार की ओर से यह मदद केवल 24 वर्ष तक की आयु में ही दी जाएगी और जिन बच्चों की उम्र 18 वर्ष से कम है सरकार उन बच्चों को ₹4000 महीना देगी। 

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ की गई वाला आशीर्वाद योजना के माध्यम से बच्चों को दो तरीके से लाभ दिया जाएगा मुख्य तौर पर आफ्टर केयर योजना जिसमें की 18 से अधिक उम्र के बच्चों को इंटर्नशिप के समय ₹5000 दिया जाएगा और जो बच्चे स्पॉन्सरशिप योजना के अंतर्गत आएंगे मतलब की जिनकी उम्र 18 से कम होगी उन्हें ₹4000 प्रति महीना दिया जाएगा।

Read Also –Bal Jeevan Bima Yojana 2024 : सिर्फ 6 हजार जमा करें और पाएं 1 लाख रुपये का फायदा 

जाने इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों के लिए जो योजना प्रारंभ की गई है उसे दो भागों में बांटा गया है जिससे कि अलग-अलग रूप में बच्चों की सहायता की जा सके।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

आफ्टर केयर योजना  

  • जो भी बच्चे अनाथ आश्रम से 18 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद बाहर निकल जाते हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है।
  • सरकार इन बच्चों को इंटर्नशिप करवा कर उन्हें बेहतर नौकरी दिलाने का काम करती है।
  • 1 साल की उम्र तक बच्चों को हर महीने ₹5000 की आर्थिक मदद दी जाती है।
  • जो बच्चे पॉलिटेक्निक डिप्लोमा आईटीआई नर्सिंग पैरामेडिकल टूरिज्म हॉस्टल मैनेजमेंट जितने भी प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेते हैं या डिग्री डिप्लोमा करते हैं उन्हें निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • सरकारी योजना के माध्यम से 24 साल तक बच्चों को आर्थिक मदद  करती है। 
  • जो भी बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लेंगे उन्हें ₹5000 से लेकर ₹8000 की आर्थिक मदद दी जाएगी। 
  • यदि बच्चे प्रशिक्षण लेते हैं किसी प्रतियोगिता परीक्षा को पास करने के बाद तो उन्हें हर महीने ₹5000 की आर्थिक मदद फिर भी दी जाएगी।

स्पॉन्सरशिप योजना 

  • जिन बच्चों की उम्र 18 वर्ष से कम होती है उन सभी को इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा।
  • जिन बच्चों के माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं है और वह अपने रिश्तेदार के यहां जीवनयापन कर रहे हैं तो उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों को हर महीने ₹4000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत जो पैसा दिया जाएगा वह 18 साल तक दिया जाएगा।
  • बच्चों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाया जाएगा और किसी भी प्रकार की कोई बीमारी हो जाती है तो उन्हें चिकित्सा राशि भी दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना आवेदन प्रक्रिया 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दरअसल अभी तक योजना की सिर्फ घोषणा की गई है इसकी ऑफिशियल तौर पर किसी भी प्रकार की कोई वेबसाइट नहीं है ना ही इस योजना को प्रारंभ किया गया है। 

Read Also –Republic Day Prize : गणतंत्र दिवस पर सरकार दे रही है 25 हजार रुपए जानिए कैसे करें आवेदन

जैसे ही इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई जानकारी आती है हम इस वेबसाइट के माध्यम से आपको तुरंत ही अपडेट कर देंगे इसी तरह और भी योजनाओं संबंधित बातों को जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे धन्यवाद 

Scroll to Top