Navratri Food in Train: अब ट्रेन के अंदर मिलेगा नवरात्रि वाला सात्विक खाना इस स्पेशल ऑर्डर की पूरी खबर यहाँ

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Navratri Food in Train: भारत में सभी त्योहारों का अपना ही एक महत्व होता है ऐसे में नवरात्रि प्रारंभ हो चुकी है और हर जगह देवी दुर्गा की पूजा की जाती है कई लोग होते हैं जो नवरात्रि में उपवास रखते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नवरात्रि में लहसुन प्याज से बने हुए खाने को बंद कर देते हैं.

लेकिन अच्छी स्थिति में जवाब रेल में कहीं सफर करते हैं तो आपके लिए बहुत कठिन होगा आप सोचेंगे कि नवरात्रि मेंबिना लहसुन प्याज का खाना ट्रेन में कैसे मिल पाएगा क्योंकि ट्रेन में तो कोई भी बिना लहसुन प्याज का खाना मंगवाने की फैसिलिटी है ही नहीं तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है.

यदि आप नवरात्रि में कहीं भी सफर करेंगे तो आपको ट्रेन में सात्विक भोजन मिलेगाहम इसलिए इस बात का जिक्र कर रहे हैं क्योंकि आईआरसीटीसी ने कुछ समय पहले ही ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की परेशानी को देखते हुए.

सात्विक भोजन की फैसिलिटी दे दी हैऔर जो भी व्यक्ति आप ट्रेन से यात्रा करेगा और वह नवरात्रि में सात्विक भोजन खाना चाहेगा तो वह आसानी से आर्डर कर सकता है.

Read Also – अपने घर में ₹10,000 की मशीन लगाएं, हर महीने कमाएं ₹50,000 तक! कमाई का सफ़र आसान है

Train में खाना कैसेऑर्डर करें (How to order Navratri Food on a Train)

कई बार सात्विक भोजन न मिलने के कारण यात्री भूखे ही यात्रा करते रहते हैं और वह केवल फल फ्रूट्स खाकर ही अपनी यात्रा को पूरा कर लेते हैंपरंतु यदि वह सात्विक भोजन करना चाहते हैं और उनकी यात्रा लगभग 10 से 12 घंटे की है तो वह यात्रा के 2 घंटे पहले ही सात्विक खाने के लिए आर्डर कर सकते हैं.

IRCTC ने अपडेट करते हुए बताया है कि वह यात्रियों की समस्याओं का समाधान निकालनावाले हैं और जो भी यात्रीसात्विक भोजन चाहता है उसे IRCTC की E-Catering वेबसाइट पर जाकर अपना पीएनआर नंबर के साथ-साथ ट्रेन नंबर भी देना होगा.

तब जाकर उसका आर्डर इस ट्रेन में जहां वह यात्रा कर रहा है वही मिल जाएगा जब आप आर्डर देंगे तो आप फ्री पेमेंट कर सकते हैं यदि आपके अकाउंट में पैसे नहीं है तो आप पे ऑन डिलीवरी भी करके अपना भोजन मंगवा सकते हैं और आराम से सीट पर बैठकर खा सकते हैं.

यह सुविधा चुनिंदा स्टेशनों पर शुरू की गई हैं 

इस योजना फैसिलिटी को अभी भारत के कुछ ही स्पेशल स्टेशनों पर शुरू किया गया है वर्तमान में यदि इन स्टेशनों की काउंटिंग की जाए तो लगभग 96 से ज्यादा स्टेशन पर आपको यह सुविधा देखने को मिलेगीक्योंकि इस रूट में जो भीयात्री यात्रा करते हैं वह देवी माता में बहुत आस्थारखते हैं.

Read Also – छोटा सा डॉक्यूमेंट से मिलेगा ₹7.5 लाख का तुरंत लोन, सिर्फ तीन दिन में

स्टेशन 

आईआरसीटीसी के द्वारा बताई हुई जानकारी के आधार परइन स्टेशनों कोसात्विक भोजनकी सुविधा मिलेगीनासिक रोड अंबाला कैंट जयपुर नई दिल्ली जबलपुर नागपुर भोपाल झांसी कल्याण अहमदनगर मथुरा कानपुर सेंट्रलसूरतऔर भी रेलवे स्टेशन हैजिसे सात्विक भोजन की सूची में जोड़ा गया है

जब आपको केवल इस बात पर ध्यान देना होगा कि जब आप खाना ऑर्डर करेंगे तो अपने रूट के हिसाब से स्टेशन चेक कर लेऔर जहां पर आपको रेलवे द्वारा यह सुविधा नहीं दी जा रही हैहो सकता है कि उसे रूट परअभी यह सेवाएं शुरू न हुई हो

ट्रेन में क्या-क्या खाना मिलेगा ?

IRCTC की जानकारी के आधार पर हम यदि बात करते हैं तो नवरात्रि उपवास रखने वाले लोगों को सेंधा नमक से बना हुआ खाना, साबूदाना, सुख मखाने, फलाहारी थली, साबूदाने की खिचड़ी, जीरा आलूशादी बर्फी यह सभी खाने के समान मिलेंगे जिससे कि उनका नवरात्रि उपवास न टूटे.

आपकी जानकारी के लिए बताने की यह सभी चीज बिना लहसुन प्याज के बनाए जाएंगे और आपको डिलीवर की जाएगी ताकि आप अपने व्रत को अच्छे से पूरा कर सके.

Read Also – हर दिन हजारों रुपए कमाने का बड़ा मौका! गांव या शहर, यह बिजनेस बना सकता है आपकी दौलत

उम्मीद है दोस्तों नवरात्रि में यदि आप ट्रेन में यात्रा करेंगे तो आपके लिए यह जानकारी बहुत फायदेमंद होगीइसलिए को आप अपने मित्रों को जरुर शेयर करें.

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

ताकि जब वह ट्रेन से यात्रा करें तो वह भीइस भोजन का लाभ उठा सकेऐसी ही और नई-नई जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें धन्यवाद.

Scroll to Top