आधार कार्ड का नया आदेश हुआ जारी आपका आधार कार्ड अब होगा अमान्य जल्दी करें यह काम 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

New pvc aadhar card : नमस्कार दोस्तों आप सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में आधार कार्ड कितना जरूरी है और सभी के पास आधार कार्ड होता ही है परंतु क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड से संबंधित एक नई अपडेट निकलकर सामने आ रही है आधार कार्ड होंगे अमान्य इस खबर के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं कि यह सही है या नहीं तो हमारे साथ अंत तक बन रहे। 

इस बात को जानने के लिए की आधार कार्ड अमान्य होंगे या नहीं यह लेख महत्वपूर्ण है क्योंकि इस संबंध सभी बातों को हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आपका आधार कार्ड में नया नियम लागू नहीं है तो आपका आधार कार्ड बंद कर दिया जाएगा इन सभी नियमों और प्रतिबंधों से संबंधित बातों को जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Read Also –Gavo Ki Beti Yojana : 12वीं पास लड़कियों के लिए खुशखबरी सरकार दे रही है हर महीने 500 रुपए जल्द करें आवेदन

पीवीसी आधार कार्ड जारी 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा आधार कार्ड के रूप में आप पीवीसी आधार कार्ड जारी कर दिया गया है पहले आपका आधार कार्ड एक कागज के रूप में होता था परंतु अब सरकार ने एक अच्छा पीवीसी आधार कार्ड बनाया है जिससे कि आधार कार्ड का उपयोग आप लंबे समय तक कर सके और वह खराब भी नहीं होगा इसमें कई तरह की सुविधा और फीचर्स देखने को मिलेंगे।

वर्तमान समय में आधार कार्ड कितना जरूरी है इस बात को तो आप सभी अच्छे से जानते हैं यदि आपने अभी तक अपना आधार कार्ड पीवीसी आधार कार्ड में नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को पीवीसी आधार कार्ड में के रूप में बनवा ले।

नया आधार कार्ड आया 

आधार कार्ड बहुत जरूरी है और मार्केट में जो प्लास्टिक वाला आधार कार्ड आप प्रिंट करवा कर ला रहे हैं वह सरकार द्वारा अब निष्क्रिय कर दिया जाएगा क्योंकि सरकार द्वारा ऑफिशियल तौर पर प्लास्टिक के आधार कार्ड बनकर दिया जाएगा वही मान्य होगा यदि आप चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड बंद ना हो तो जल्द से जल्द पीवीसी आधार कार्ड बनवाएं इसके लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा इस तरह आप अपना आधार कार्ड बदलवा सकते हैं।

Read Also –Bihar Sabji Vikas Yojana 2024 : 75% सब्सिडी जानिए कैसे उठाएं लाभ 

पीवीसी आधार कार्ड घर बैठे

यदि आप चाहते हैं कि आपको कहीं परेशान ना होना पड़े और घर बैठकर ही आपका पीवीसी आधार कार्ड बन जाए तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंऔर केवल 7 दिनों के अंदर ही आपकी घर पर आपका आधार कार्ड आ जाएगा आपको केवल मोबाइल नंबर और आधार कार्ड संबंधित सभी जानकारी सही-सही देनी होगी तो चलिए जानते हैं कैसे आप ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आधार कार्ड ऑर्डर का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • जो भी जानकारी आपसे पूछी गई है उन्हें सही भरें।
  • अब आप अपने मोबाइल नंबर को इंटर करते हुए ₹50 पेमेंट करें।
  • बस इतनी सी आसान प्रक्रिया के बाद आपके घर 5 या 7 दिनों के बाद पीवीसी आधार कार्ड आ जाएगा।

सरकार द्वारा बंद किए जाएंगे पुराने आधार कार्ड 

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

सरकार द्वारा यदि पुराने आधार कार्ड बंद कर दिए जाएंगे तब भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि इस प्रक्रिया के आधार पर आप अपना नया आधार कार्ड घर बैठकर आसानी से मंगवा सकते हैं ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है आप चाहे तो किसी भी नजदीकी ईमित्र सेंटर या सरकारी अस्पताल में जाकर भी अपना पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

Read Also –Shri Ram Mandir Ayodhya 2024 : वाल्मीकि एयरपोर्ट पर इंडिगो की पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या पहुंची जानिए क्या है पूरी कहानी 

यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें और आधार कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार का आपके मन में सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद- 

Scroll to Top