नितिन गडकरी ने खोला हाइड्रोजन ईंधन का बड़ा राज़! यहाँ जानिए क्या है उनका बयान

नमस्कार दोस्तों वर्तमान समय में हमारे देश के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ऑटोमोबाइल सेक्टर को हमेशा बढ़ाने के लिए कई प्रकार के प्रयास कर रहे हैं आने वाले समय में नितिन गडकरी जी का ही नहीं बल्कि पूरे देश का एक ही सपना है कि भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर पेट्रोल और डीजल पर निर्भर न होकर ग्रीन एनर्जी पर ज्यादा निर्भर हो।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

इसमें फ्लेक्स फ्यूल, हाइड्रोजन ईंधन और इलेक्ट्रिक स्कूटी जैसे ऑटोमोबाइल  ही भारत में काफी तेजी से बड़े आज हम आपको नितिन गडकरी के द्वारा ऑटोमोबाइल से जुड़े दिए गए बयान के बारे में बताएंगे जैसे आप भी जानकारी हैरानरह जाएंगे।

Read Also – MP किसानो को मिलेंगे हर साल ₹6000 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 

बहुत जल्द बस हाइड्रोजन पे चलेगी 

हाल ही में नितिन गडकरी ने 27 में ग्लोबल रोड सेफ्टी कांग्रेस के आयोजन में हिस्सा लेने के लिए प्रयागराज गए थे इस इवेंट में जाने से पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने Twitter पर जानकारी देते हुए बताया है कि उन्होंने प्रयागराज में हाइड्रोजन बस में सफर किया है।

इस हाइड्रोजन बस यात्रा करने के बाद पेट्रोल और डीजल से ज्यादा बेहतर सुविधा देखने को मिला है उन्होंने बताया है आने वाले कई सालों में भारत के सभी सड़कों पर हाइड्रोजन वर्ष की चलेगी।

नितिन गडकरी ने भारत में हाइड्रोजन कार को लॉन्च कर चुके है 

भारत सरकार के केंद्रीय परिवार मंत्री नितिन गडकरी हमेशा भारत को एकनई दिशा की ओर ले जा रहे हैं उन्होंने हाल ही में हाइड्रोजन कर को लांच किया है।

हालांकि उन्होंने कई बार भाषण में कह दिया है कि आने वाले समय में उनका सपना है कि पूरा भारत ग्रीन एनर्जी पर निर्भर हो इसके लिए भारत सरकार हर संभव प्रयास में लगी है और यह प्रयास एक दिन जरुर सफल होगा।

Read Also – Ladli Behna Yojana Payment kaise Check kare

भविष्य का ईंधन हाइड्रोजन होगी 

जिस प्रकार वर्तमान में पेट्रोल और डीजल के द्वारा भारत में सभी यातायात वहां निर्भर है उसी प्रकार आने वाले कुछ सालों में भविष्य में हाइड्रोजन ही यातायात के लिए ईंधन का काम करेगी क्योंकि हाइड्रोजन प्रकृति में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

इस ईंधन के द्वारा किसी भी प्रकार का प्रदूषण भी नहीं फैलता यही कारण है कि भारत सरकार भी हाइड्रोजन ईंधन को बढ़ावा दे रही है लेकिन हाइड्रोजन ईंधन अभीपूरे भारत में उपयोग होने में कुछ समय लग सकता है लेकिन सरकार इसेबढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कररही है।

Scroll to Top