Village Business – अब छोड़ो गेंहू-मक्का, बनो लखपति! इस औषधीय पेड़ की खेती से होगी लाखों में कमाई  

Village Business : यदि आप एक किसान हैं और आपको खेती करने का शौक है खेती के द्वारा यदि आप लाखों रुपए कमाने का सपना देख रहे हैं। तो आज हम आपको एक बहुत शानदार औषधि पेड़ों की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बहुत ही कम समय में और बिना किसी की परेशानी के लखपति बना देगी।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

इसके लिए बस आपकोअपने गेहूं और मक्का की फसलको बेना बंद करना होगा क्योंकि आप इन फसलों से परेशान हो गए हैंयह फैसले केवल उतना ही मुनाफा दे पाती हैं।

जिससे आप आपके परिवार का सही तरीके से पालन पोषण कर सके यदि एक लग्जरी लाइफ जीना चाहते हैं तो इस औषधि खेती को अपना सकते हैं। 

Village Business: जानिए इस औषधीय पेड़ की खेती से कैसे बन सकते हैं लखपति

Arjun ka Ped

भारत में विभिन्न प्रकार के औषधीय पेड़ पाए जाते हैं इन्हीं में से एक पेड़अर्जुन का है जिसे वैज्ञानिक नाम Terminalia arjuna है और भारत में यह कई हिस्सों में पाया जाता है इसका उपयोग चिकित्सा के लिए बहुत अधिक किया जाता है।

यह पेड़ औषधि गुना का भंडार है और इस पेड़ की छाल का इस्तेमाल बुखार और दूसरी बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है जिस व्यक्ति को बहुत ही कम समय में लाभ मिल जाता है वर्तमान समय में मोटापे की समस्या आम हो गई है। 

जिस व्यक्ति का पेट बढ़ गया है वह इस पेड़ की मदद से अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में कर सकता है और दिल से संबंधित बीमारियों को भीइस औषधिसे लाभ मिलेगा साथ ही इस पेड़ की लड़कियां आपके घर के कई आकर्षक और सुंदर फर्नीचर बनाने के काम में आती है।

यह पेड़ पूरी तरह सेलाभदायक होता है इसका एक-एक हिस्सा बेचकर आप बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

Read Also – अब नहीं होंगे टाइट कपड़े! रात में पीने से घटाएं पेट की चर्बी, बढ़ेगी वजन घटाने की स्पीड

अर्जुन के पेड़ की खेती कैसे करें 

यदि आप इस पेड़ को लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके बीजों को तीन से चार दिन तक पानी मेंडूबा कर रखना होगाऔर 8 से 10 दिनों के यह सभी बीज अंकुरित हो जाते हैंजैसे ही वहसही तरीके से फूटने लग जाए।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

आप इन अंकुरित बीजों को अपने खेत में ले जाकर बुवाई कर सकते हैंआपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि यह पेड़गर्मियों के दिन मेंबहुत जल्दी विकसित होता है यदि तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो इसकी ग्रोथ बढ़ाने लगती है साथ ही इसको लगाने से पहले आपको अपने खेत की जल निकास की व्यवस्था करना होगा।

Read Also – कमर तक लंबे बालों के लिए किचन की ये 2 चीजें हैं कारगर, ऐसे करें इस्तेमाल

बुवाई करने से पहले आपको ध्यान देना होगा कि आपकी खेत मेंजरूर कछारी मिट्टी और बालोई दोनों प्रकार की मिट्टीअधिक मात्रा में होइस पेड़ के लिए मिट्टीवरदान के समान होती है। 

मिट्टी माता के रूप मेंइसका पालन पोषण करती है तो वहींसूरज का प्रकाशइस पेड़ के लिएपिता के समान होता है इसलिए इस पेड़ को ऐसी जगह पर लगाना चाहिए।

जहां पर सूरज की किरणें सीधी पढ़ती होइस तरह से आप अर्जुन पेड़की खेती कर सकते हैं और इसे अच्छे से उगा सकते हैं।

Read Also –

अर्जुन पेड़ से लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं

इस पेड़ को तैयार होने में लगभग 15 से 16 साल का समय लगता हैपरंतु आपको मुनाफाभी उतना ही अधिक प्राप्त होगाइस पेड़ की लंबाई 12 मीटर और मोटी 89 मीटर तक की होती हैजिसके कारण यह पेड़ बहुत हीसुंदर और छायादार होता है।

इस पेड़ की चल बाजार में हजारों रुपएप्रति किलोबिकती हैअर्जुन पेड़ का उपयोगआयुर्वेदिक दवाइयांऔर उद्योग उपयोग के लिए सर्वाधिक किया जाता है स्पीड की लकड़ी की मांग हमेशा ही रहती है। 

Read Also – बादाम की छीलकर खाने के ये फायदे और नुकसान, आपकी सेहत को हो सकता है असर! जानिए इस राज का सच

इसके द्वारा वेंडर रेजिडेंट स्ट्रांग ड्यूरेबल साथ ही बिल्डिंग मैटेरियल्स और दूसरे चीजों को बनाने के लिए किया जाता है जिसके कारण हर समय इसकी मांग बढ़ती रहती है इस तरह आप इस पेड़ को लगाकरलाखों करोड़ों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

Read Also – कपड़ों के दागों का बेहद आसान इलाज डिटर्जेंट की जगह अब किचन में छिपी ये रामबाण चीजें

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

नोट : इस पेड़ के द्वारा मुनाफा 15 से 16 साल के बाद आपको मिल पाएगा यदि आपके पास आए का दूसरा साधन नहीं है तो पहले आपको अपनी आय का साधन बनाना होगा उसके बाद ही आप इस खेती को करना प्रारंभ करें क्योंकि परिवार का पालन पोषण भी सर्वोपरि होता है उसके बाद ही फायदा मुनाफा देखा जाएगा। 

इसी प्रकार और भी कई प्रकार के बिजनेस आइडिया की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पेज को फॉलो करें और यह सभी जानकारी आप अपने मित्रों को जरुर शेयर करें आशा करते हैं दोस्तों हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको होंगे धन्यवाद.

Scroll to Top