अब गांव में बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे! – Village Business Idea

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

Village Business Idea : गांव में अधिकतर कम पढ़े-लिखे लोग होते हैं। क्योंकि वह अपने गांव को छोड़कर बाहर नहीं जाना चाहते हैं। और गांव में केवल खेती पर ही वह निर्भर रहते हैं। अच्छी डिग्री ना होने के कारण उन्हें नौकरी भी नहीं मिल पाती है। खेती के आधार पर केवल वह अपनी आर्थिक जरूरत को ही पूरा कर पाते हैं। अच्छा खासा पैसा नहीं कमा पाते हैं। और उनका अच्छा जीवन जीने का सपना पूरा ही नहीं हो पता है।

इसलिए आज हम गांव के लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। कि गांव में रहने वाला व्यक्ति भी आसानी से ₹50000 कमा सकता है। और अपने जीवन को लग्जरी लाइफ में बदल सकता है।

Read Also –आपके बाप भईया की भीख की बजाय, अब ₹310000 रुपये का लोन इस जगह से पाएं

गांव में इस काम से महीने के 50,000 रुपये कमाएं

आप चाहे तो गांव में रहकर पशु आहार का उत्पादन कर सकते हैं। क्योंकि सर्दी हो चाहे गर्मी पशुओं की देखभाल के लिए कई तरह के आहार इस्तेमाल किए जाते हैं। आप एक ऐसा पशु आहार बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 जिसके माध्यम से आप अपने व्यापार में गाय भैंस मुर्गा घोडा बैल बकरी सभी के लिए चार और खाद्य आहार संयंत्र उत्पन्न कर सकते हैं। इस व्यापार की बाजार में मांग बढ़ती जा रही है। क्योंकि पशुओं के आहार के ऊपर ही दुग्ध उत्पादन किया जाता है।

कैसे करें बिजनेस की शुरुआत

पशु आहार उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए यदि आपके पास खुद की जमीन है। तो आप और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। नहीं तो आपको दूसरे से जमीन किराए पर लेकर एक प्लांट की स्थापना करनी होगी इस प्लांट को बनाने के लिए कम से कम आपको 5 से 10 लख रुपए खर्च करने होंगे तभी आप मशीन बीजों और सभी उपयोग में आने वाली चीजों को खरीद सकेंगे।

इसलिए आपको इस व्यापार को शुरू करने से पहले पैसों की जरूरत होती है। इस कारण गांव के लोगों के पास ज्यादा पैसा ना होने के कारण वह इस बिजनेस को शुरू नहीं करते हैं। परंतु आप चाहे तो सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। और बड़े स्तर पर इसे शुरू करना चाहते हैं।

तो बिजली पैकेजिंग ट्रांसपोर्टेशन मार्केटिंग का विचार करते हैं। तो इसमें आपको और अधिक खर्च बढ़ जाएगा इस तरह की मशीन लगाने में आपको कम से कम 10 से 20 लख रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

Join Telegram Group Now
Join Facebook Group Now
JOIN Whatsapp Group Now

सरकार की योजना 

इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना सूक्ष्म खाद उद्योग उन्नयन का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आपको  35% की सब्सिडी मिल जाएगी जिससे आपका बोझ भी कम हो जाएगा और चेहरे की व्यवसाय को बढ़ावा भी मिलेगा सरकार द्वारा इस उद्यान को करने के लिए लोन की सुविधा भी दी जाती है।

Read Also –बड़े शहरों में इंटरनेट के जादू से बनें पैसों के बादशाह, लाखों में होगी कमाई 

यदि आपके पासबिजनेस शुरू करने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज है। तो आप सरकार से 10 लख रुपए का मुद्रा लोन भी ले सकते हैं।और इन पैसों से अपनी जरूरत को पूरा करके बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

नोट 

यदि किसान भाई इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तोकिसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें

Scroll to Top