Quit Sugar: केवल एक महीने का चैलेंज मिठाई-पेस्ट्री को बाय-बाय कहें, देखिए आपके शरीर में कैसे आएगे बड़े बदलाव!

Sugar Free Month: कई लोग ऐसे होते हैं जो शक्कर खाए बिना नहीं रह सकते और उन्हीं मीठा बहुत ज्यादा पसंद होता है परंतु यदि आप सिर्फ 1 महीने के लिए बिना शक्कर खाए रह जाएंगे तो आपकी सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद हो सकती है आइए जानते हैं चीनी ना खाने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे.

No Sugar Challenge For 30 Days:  प्रक्रिया से बनी हुई चीजें लोगों  को बहुत पसंद होती है और वह चाह कर भी इस से बनी हुई चीजों का सेवन करना बंद नहीं कर सकते भले ही उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना क्यों ना करना पड़े जैसे की आइसक्रीम, प्रेस्टी, केक, मिठाई, गुलाब, जामुन आदि.

वह खाना बंद नहीं कर सकते पर क्या आप जानते हैं यदि आप सिर्फ 1 महीने के लिए चीनी खाना बंद कर दें तो आपकी शरीर का स्तर पर देखेंगे कि आपकी स्किन पर इसके जबरदस्त फायदे देखने को मिलेंगे यदि आप सफेद चीनी या रिफाइंड शुगर का अधिक तौर पर इस्तेमाल  करते हैं तो यह आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को उत्पन्न कर देता है.

यदि आपकी बस 1 महीने के लिए सफेद शक्कर या इस से बनी चीजों का त्याग कर दें तो आप देखेंगे कि आपका शरीर कितना फायदेमंद और स्किन कितनी चमकदार हो जाती है.

जानिए सफेद चीनी छोड़ने पर क्या फायदा होगा 

वजन कम: यदि आप मोटापे से परेशान हैं और जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको चीनी खाना कम करना होगा क्योंकि इस बात को तो आप अच्छे से जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है इसलिए जब शक्कर को खाना पूरी तरह से बंद कर देंगे तो आपकी पेट की चर्बी अपने आप कम होने लगेगी जिससे आपका वजन ऑटोमेटिक कम हो जाएगा.

डायबिटीज कंट्रोल: जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए शक्कर जहर के समान होती है परंतु ऐसा नहीं है कि जिन लोगों को यह बीमारी नहीं है उनके लिए शक्कर फायदेमंद होती है उनके लिए भी यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने का काम कर सकती है इसलिए इसका सेवन जितना हो सके उतना कम मात्रा में करना चाहिए.

दांतों की सेहत: यह शक्कर हमारी दातों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता इसके द्वारा हमारे दांतों में कैविटी उत्पन्न हो जाती है इसके साथ ही  मसूड़ों में भी परेशानी उत्पन्न हो जाती है यदि आप  शक्कर का नहीं करेंगे तो आपकी दांत नहीं लड़ेंगे इसलिए आपको जितना हो सके उतनी मात्रा मात्रा में चीनी का इस्तेमाल करना.

ग्लोइंग स्किन: यदि आप चीनी का सेवन 1 महीने के लिए बंद कर देंगे तो आप देखेंगे कि आपकी स्किन कितनी चमकदार और खूबसूरत हो गई है क्योंकि इसके अंदर कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को   लूज बनाने काम करते हैं परंतु यदि आप इसका सेवन बंद कर देंगे तो आपके लिए काफी फायदा होगा.

एक्स्ट्रा एनर्जी: इस बात में कोई संदेह नहीं है कि यदि आप चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको एक्स्ट्रा एनर्जी मिलती है परंतु यदि आप इस की अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो उस एनर्जी को एक पल में गिरा देती है इसलिए आपको जब चीनी छोड़ने का मन करें तो आप इसे छोड़ दें क्योंकि आपकी ऊर्जा स्तर में भी काफी असर देखने को मिलेगा.

विशेष ध्यान दें इस बात पर 

यदि आप सफेद चीनी के सेवन को छोड़ने की सोच रहे हैं तो इसमें आपकी शरीर के अंदर कुछ पॉजिटिव बदलाव आ सकते हैं परंतु यह शुरुआत में होगा यदि आपको एक हेल्थी लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट चाहिए तो अपने शरीर को मेंटेन करने के लिए लिमिटेड मात्रा में चीनी का उपयोग करना होगा.

इसके साथ ही आपको इसकी कम मात्रा में सेवन करना होगा जो कि आपके स्वास्थ्य और शारीरिक बदलावों के लिए जरूरी होता है इसलिए आप रोज अपनी फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देते हुए हर चीज एक सीमित मात्रा में उपयोग करें इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा.

Scroll to Top