Business Idea: इस अनोखे व्यवसाय से कमाओ लाखों में! लोग होंगे हैरान पूछेंगे भाई,क्या करता है

Small Business Idea: नमस्कार दोस्तों आज के समय में सभी युवाओं एक अच्छे बिजनेस की तलाश करते हैं  इस प्रकार के बिजनेस को करके वह मोटा मुनाफा कमा सके  इस प्रकार के बिजनेस के लिए लोग हमेशा तलाश करते हैं।

इस प्रकार के सभी लोगों के लिए आज हम एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो हर समय चलने वाला है बारिश हो या गर्मी यह बिजनेस मैं कभी भी गिरावट नहीं आती है और इस बिजनेस की डिमांड बहुत ज्यादा है , यह व्यवसाय हर वर्ग के लोग कर सकते हैं।

यदि आप भी panipuri business kaise kare बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं  तो आज के इस लेख में हम आपको विस्तार से सभी जानकारी बताएंगे जिसके द्वारा आप इस व्यवसाय में मुनाफा कितना होगा संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पानी पुरी बनाने का बिजनेस (panipuri business kaise kare)

वर्तमान समय में बच्चों से लेकर बूढ़े लोगों को हमने देखा है कि उन्हें पानी पुरी खाने का बहुत ज्यादा शौक रहता है खासकर पानी पुरी सबसे ज्यादा पसंद लड़कियों को होती है आज पानी पुरी का बिजनेस इतना ज्यादा बढ़ गया है कि जिसके द्वारा एक छोटा बिजनेसमैन भी प्रतिदिन 2000 से ₹3000 कमा रहा है। 

आजकल आपने देखा होगा कि खेलों पर पानी पुरी खाने वालों की इतनी ज्यादा खट्टा रहती है जिसके कारण उसे ज्यादा मात्रा में पानी पुरी बनाना रहता है यदि ऐसे में आप मैदे की पानीपुरी बनाकर ठेले पर बैठते हैं तो आप एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

पानीपुरी की डिमांड दिन प्रतिदिन मार्केट में बहुत ज्यादा बढ़ रही है इसलिए कोई भी युवा यदि बेरोजगार है तो इस बिजनेस में कम निवेश कर ज्यादा मुनाफा कमा सकता है तो सोचना बंद करें और जल्द से जल्द इस बिजनेस को स्टार्ट करके अच्छा पैसा कमाए।

जानिए कैसे करें पानीपुरी का बिजनेस (panipuri recipe in hindi)

यदि आप भी पानीपुरी का बिजनेस करना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप इस बिजनेस  की शुरुआत कर सकते हैं जैसे कि – 

  • इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको पहले एक खेले या 10*15 स्क्वायर फीट की जगह है की आवश्यकता होगी।
  • उसके बाद आपको पानी पुरी बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में मैदा, सोई और गैस सिलेंडर की आवश्यकता होगी।
  • इसके बाद शुरुआत में आप खुद ही पानी पुरी बना सकते हैं उसके बाद आप Indianmart के द्वारा पानी पूरी की मशीन ले सकते हैं।
  • पानी पुरी बनाने के लिए आपको 2 से 3 कर्मचारी की जरूरत होगी जिसके द्वारा आप इंजिनियर्स को और बड़ा कर सकते हैं।
  • पानी पुरी को तलने के लिए आपको एक क्वालिटी से पूर्ण तेल की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप जिस को बड़े रूप में करना चाहते हैं तो आप पानी पुरी को पैकिंग के द्वारा सभी खेलों पर बेच सकते हैं या आप खुद की दुकान लगाकर इस बिजनेस को कर सकते हैं।

इस व्यवसाय में कितना मुनाफा होता है?

दोस्तों जैसा कि पहले ही हमने आपको जानकारी दे दी है कि पानी पुरी के व्यवसाय में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं उदाहरण के लिए आप प्रतिदिन 100 पैकेट पानी पुरी बनाकर बेच रहे हैं और आप प्रत्येक पैकेट को ₹50 में दुकानदार को देते हैं तो आप प्रतिदिन ₹5000 कमा सकते हैं इसी तरह आप इस बिजनेस को शुरुआती दौर में छोटे रूप से बढ़ाकर के घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं.

Q. पानी पुरी बनाने के व्यवसाय में लागत कितनी हैं?

पानी पुरी बढ़ाने के लिए आपको प्रतिदिन 2000 तक की लागत की आवश्यकता होगी

Q.  पानीपुरी का बिजनेस कहां करें?

 पानी पुरी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप किसी भी जगह कर सकते हैं जैसे कि शहर, गांव या अन्य जगह

Q. पानी पुरी बनाने के व्यवसाय में मुनाफा कितना होगा?

 इस बिजनेस से आप प्रतिमाह 10,000 से 15,000 हजार रुपये कमा सकते हैं।

अंतिम शब्दों में – panipuri business in india

दोस्तों आज हमने आपको पानीपुरी के बिजनेस के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताइए हमारा मुख्य उद्देश्य इस ब्लॉक के द्वारा लोगों को बिजनेस के  बारे में जानकारी प्रदान करना है यदि आप भी बिजनेस करना चाहते हैं और आपको कोई आईडिया नहीं मिल रहा है तो आप हमारी वेबसाइट पर दिए गए.

बिजनेस आइडिया को पढ़कर एक शानदार बिजनेस कर सकते हैं इसी प्रकार और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें या हमारे सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो करके हमें मैसेज करें धन्यवाद. 

Scroll to Top